×

Lucknow News: लखनऊ वाले सावधान! राजधानी में धारा 144 लागू, 30 अगस्त तर धरना प्रदर्शन व जुलूस पर रोक

Lucknow News: आज यानी दो जुलाई से लागू हो गया है, 30 अगस्त तक लखनऊ में धारा 144 लागू रहेगी। ऐसे में अब किसी प्रकार का धरना प्रदर्शन और जुलूस निकालने की इजाजत नहीं होगी।

Anant Shukla
Published on: 2 July 2023 4:16 PM GMT (Updated on: 2 July 2023 5:19 PM GMT)
Lucknow News: लखनऊ वाले सावधान! राजधानी में धारा 144 लागू, 30 अगस्त तर धरना प्रदर्शन व जुलूस पर रोक
X
section 144 is applicable In Lucknow till 30th August 2023 (Photo-Social Media)

Lucknow News: अगर आप उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में रहते हैं तो अब सावधान हो जाइए। क्योंकि लखनऊ में धारा 144 लागू हो गई है। त्योहारों के मद्देनजर राजधानी में धारा 144 लगाई गई है। यह धारा दो महीने के लिए लगाया गया है। आज यानी दो जुलाई से लागू हो गया है, 30 अगस्त तक लखनऊ में धारा 144 लागू रहेगी। ऐसे में अब किसी प्रकार का धरना प्रदर्शन और जुलूस निकालने की इजाजत नहीं होगी।

गौरतलब है कि इस बार सावन चार जुलाई दिन मंगलवार को लग रहा है और 16 जुलाई को श्रावण महाशिवरात्री है। 29 जुलाई को मोहर्रम और 15 अगस्ती को स्वतंत्रता दिवस के रूप में मनाया जाएगा। इसके अलाला 19 अगस्त को हरियालीतीज और 21 अगस्त को नागपंचमी मनायी जाएगी। इसी बीच राजधानी में कई प्रतियोगी परीक्षा व प्रदर्शनकारियों द्वारा धरना प्रदर्शन से शांति भंग की आशंका के चलते एतिहातन शासन द्वारा ये कदम उठाया गया है।

लखुनऊ पुलिस द्वारा धारा 144 को लेकर जारी आदेश को तत्काल प्रभाव से लागू कर दिया गया है। यह आदेश 30 अगस्त तक मान्य होगा। पुलिस की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि इसका पालन न करने पर धारा 188 के तहत सुसंगठित धाराओं में दंडनीय अपराध माना जाएगा। इस बार सावन चार जुलाई से 30 अगस्त तक है। इसमें कुल आठ सोमवार होंगे। इस समय शिवालयों में कफी संख्या में शिवभक्त उमड़ेंगे। इस दौरान कोई घटना ना हो एहतियातन धारा 144 लागू कर दिया गया है।

हिन्दू धर्म में सावन माह को शिव जी का दिन माना जाता है। मान्यता है कि इस दौरान भगवान शिव की कृपा सभी भक्तों पर बरसती है। ऐसे में शिव जी की पूजा-अर्चना और रुद्राभिषेक करने के लिए शिवालयों में भक्तों की भीषण भीण लगती है। मान्यता है कि जिस स्त्री या पुरुष को पुत्र का सुख नहीं मिल रहा हो इस दौरान शिव जी की पूजा करने से मनोकामना पूर्ण होती है। लड़के और लड़कियां मनचाहा शादी और सुन्दर वधू के लिए भी सावन में सभी सोमवार को व्रत रखते हैं। इस दौरान मन से नियमित रूप से भगवान शिव की पूजा करने से सभी मनोकामना पूर्ण करते हैं।

Anant Shukla

Anant Shukla

Next Story