×

Lucknow News: वरिष्ठ IAS अधिकारियों और सचिवों ने उच्च-स्तरीय AI कार्यशाला में किया प्रतिभाग, नई टेक्नोलॉजी से हुए अपडेट

Lucknow News: कैबिनेट मंत्रियों और विधायकों के लिए सफल "एआई क्षमता निर्माण कार्यशाला" के बाद, उत्तर प्रदेश सरकार के विभिन्न विभागों के वरिष्ठ आईएएस अधिकारियों और सचिवों के लिए एक उच्च स्तरीय कार्यशाला का आयोजन किया गया।

Network
Newstrack Network
Published on: 20 March 2024 5:00 PM GMT (Updated on: 20 March 2024 5:02 PM GMT)
Senior IAS officers and secretaries participated in high-level AI workshop, got updates on new technology
X

वरिष्ठ IAS अधिकारियों और सचिवों ने उच्च-स्तरीय AI कार्यशाला में की प्रतिभाग, नई टेक्नोलॉजी से हुए अपडेट: Photo- Newstrack

Lucknow News: प्रदेश की राजधानी लखनऊ में कैबिनेट मंत्रियों और विधायकों के लिए सफल "एआई क्षमता निर्माण कार्यशाला" के बाद, उत्तर प्रदेश सरकार के विभिन्न विभागों के वरिष्ठ आईएएस अधिकारियों और सचिवों के लिए एक उच्च स्तरीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। जिसमें वैश्विक एआई विशेषज्ञ डॉ. सुबी चतुर्वेदी के नेतृत्व में नीति निर्माताओं और वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों को एआई शासन ढांचे, नैतिक विचारों और सरकारी कार्यों में एआई की उपयोगिता की जानकारी दी गई।

कैसे AI उत्तर प्रदेश को 2027 तक एक ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था में बदलने में कर सकता है मदद

कार्यशाला का उद्देश्य था कि 2027 तक उत्तर प्रदेश को एक ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था में बदलने के लिए एआई का लाभ कैसे उठाया जा सकता है। विशेष सत्र में उत्तर प्रदेश के लिए एआई ढांचे "यूपीएआई" का भी अनावरण किया गया जो कृत्रिम बुद्धिमत्ता के विकास और तैनाती को निर्देशित करने में मदद करेगा।

सत्र की अध्यक्षता मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा ने की और इसमें देवेश चतुर्वेदी, एसीएस कृषि सहित यूपी के कई नीति निर्माताओं ने भाग लिया; अनुराग यादव, सचिव योजना; नेहा जैन, विशेष सचिव आईटी विभाग, डॉ. हरिओम, प्रमुख सचिव समाज कल्याण विभाग और यूपी सरकार के कई अन्य सचिव और अधिकारी मौजूद रहें । दुर्गा शंकर मिश्रा ने व्यापक कार्यशाला के लिए डॉ. सुबी चतुर्वेदी की सराहना की और सभी विभागों से दक्षता बढ़ाने और राज्य के लिए परिवर्तनकारी परिणाम सुनिश्चित करने के लिए एआई को अपने दृष्टिकोण, योजना और दैनिक कार्यों में एकीकृत करने के लिए कहा।


एआई जबरदस्त परिवर्तनकारी है

वैश्विक वरिष्ठ उपाध्यक्ष, मुख्य कॉर्पोरेट मामले और सार्वजनिक नीति अधिकारी, डॉ. सुबी चतुर्वेदी ने अपनी प्रारंभिक टिप्पणी में कहा, “एआई जबरदस्त परिवर्तनकारी है, जिसका अर्थ है कि इसका न केवल उपयोगकर्ताओं पर सीधा प्रभाव पड़ेगा, बल्कि, यह अन्य क्षेत्रों को भी बदल देगा, जिसके परिणामस्वरूप अर्थव्यवस्था में तेजी से वृद्धि होगी। उत्तर प्रदेश में देश में विकास की सबसे बड़ी क्षमता है और एआई निश्चित रूप से इसे पूरा करने में मदद कर सकता है।

उन्होंने सरकारी निर्णय लेने की प्रक्रियाओं में पारदर्शिता, जवाबदेही और निष्पक्षता सुनिश्चित करने में एआई प्रशासन के महत्व पर भी जोर दिया। उन्होंने दक्षता, नवाचार और नागरिक-केंद्रित सेवा वितरण में एआई की भूमिका पर प्रकाश डाला, नीति निर्माताओं को एआई की प्रगति और शासन के लिए उनके निहितार्थों से अवगत रहने की आवश्यकता को रेखांकित किया। कार्यशाला में सार्वजनिक सेवा वितरण, बुनियादी ढांचे की योजना, कृषि, शिक्षा और स्वास्थ्य सेवा सहित अन्य क्षेत्रों में एआई के विभिन्न अनुप्रयोगों और उपयोग के मामलों को शामिल किया गया।

शासन ढांचे को विकसित करने में एआई की भूमिका

डॉ. सुबी चतुर्वेदी ने उपभोक्ता हितों की रक्षा, गोपनीयता अधिकारों की रक्षा और एआई-संचालित शासन में जवाबदेही सुनिश्चित करने के लिए पिछली कार्यशाला के दौरान पेश किए गए गार्जियन ढांचे जैसे मजबूत एआई शासन ढांचे को विकसित करने के महत्व को दोहराया।

कार्यशाला का समापन वरिष्ठ अधिकारियों को अपने-अपने विभागों के भीतर एआई प्रशासन पहल को बढ़ावा देने और उत्तर प्रदेश में जिम्मेदार एआई अपनाने और नवाचार को बढ़ावा देने के लिए उद्योग विशेषज्ञों, शिक्षाविदों और नागरिक समाज के साथ सहयोग करने के आह्वान के साथ हुआ।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story