Lucknow News: शैल उत्सव का हुआ समापन, पांच राज्यों के दस मूर्तिकार हुए सम्मानित

Lucknow News: कुलपति प्रो. जेपी पांडेय ने समारोह में अलग अलग प्रदेशों से आए मूर्तिकारों द्वारा निर्मित मूर्तियों का अवलोकन किया।समारोह में विभिन्न प्रदेशों से आए हुए दस मूर्तिकारों को सम्मानित किया गया।

Abhishek Mishra
Published on: 21 Oct 2024 1:45 PM GMT
Lucknow News
X

शैल उत्सव का समापन समारोह आयोजित हुआ (Photo Source: Ashutosh Tripathi)

Lucknow News: डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय के योजना एवं वास्तुकला संकाय में शैल उत्सव का समापन समारोह आयोजित हुआ। यहां मुख्य अतिथि कुलपति प्रो. जेपी पांडेय रहे। उन्होंने मूर्तिकारों द्वारा बनाई गई मूर्तियों का अवलोकन किया। इसके बाद सभी मूर्तिकारों को सम्मानित किया गया।


कुलपति ने मूर्ति का किया अवलोकन

योजना एवं वास्तुकला संकाय में लखनऊ विकास प्राधिकरण के सहयोग से आयोजित आठ दिवसीय अखिल भारतीय समकालीन मूर्तिकला शिविर का सोमवार को समापन हुआ। मुख्य अतिथि कुलपति प्रो. जेपी पांडेय ने समारोह में अलग अलग प्रदेशों से आए मूर्तिकारों द्वारा निर्मित मूर्तियों का अवलोकन किया।समारोह में विभिन्न प्रदेशों से आए हुए दस मूर्तिकारों को सम्मानित किया गया।

शहर में स्थापित होंगी मूर्तियां

समापन समारोह में लखनऊ विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष प्रथमेश कुमार ने कहा कि देश के विभिन्न राज्यों से आये कलाकारों ने बेहद सुंदर व आकर्षक कलाकृतियां बनायी हैं। उन्होंने कहा कि शैल उत्सव में अनूठी शैली में गढ़ी गई मूर्तियों को शहर में स्थापित किया जाएगा। इन्हें प्रमुख चौराहों व पार्कों में लगाने का निर्णय लिया गया है।


मूर्तिकारों ने बनाई ये मूर्तियां

क्यूरेटर वंदना सहगल ने बताया कि आठ दिन सभी कलाकारों ने अथक परिश्रम करके यह सारे मूर्तिशिल्प का निर्माण किया है। उन्होेंने आये हुए सभी लोगों का आभार भी व्यक्त किया। कोऑर्डिनेटर भूपेंद्र अस्थाना ने बताया कि शिविर में आये कलाकारों में 2 महिला और 8 पुरुष मुर्तिकार देश के पाँच अलग-अलग राज्यों जैसे- बिहार,गुजरात, दिल्ली, राजस्थान और उत्तर प्रदेश से आये थे। गुजरात की मूर्तिकार अवनी पटेल ने मून होल्डिंग वाटर, मूर्तिकार निधि ने लैंडस्केप ऑफ रिबेलेंसिंग, संतो कुमार चौबे ने कैक्टस एंड क्लाउड, मुर्तिकार शैलेश मोहन ओझा ने लेफ्ट राइट सैंडस्टोन, गिरीश पांडे ने पेपर लिली मूर्तियां बनाई।

डॉक्यूमेंटेशन के लिए हर्षित को मिला पुरस्कार

बैचलर ऑफ विजुअल आर्ट्स चतुर्थ वर्ष के छात्र हर्षित सिंह को आठ दिवसीय उत्सव के डॉक्यूमेंटेशन के लिए पुरस्कृत किया गया। उन्होंने शैल उत्सव में फोटोग्राफी का जिम्मा संभाला था। हर्षित ने बताया कि बड़े बड़े मूर्तिकारों के साथ कार्य करने में काफी अच्छा लगा। पुरस्कार मिलने से खुशी की अनुभूति हो रही है।


Abhishek Mishra

Abhishek Mishra

Correspondent

मेरा नाम अभिषेक मिश्रा है। मैं लखनऊ विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएट हूं। मैंने हिंदुस्तान हिंदी अखबार में एक साल तक कंटेंट क्रिएशन के लिए इंटर्नशिप की है। इसके साथ मैं ब्लॉगर नेटवर्किंग साइट पर भी ब्लॉग्स लिखता हूं।

Next Story