शंकराचार्य विजयेन्द्र सरस्वती ने किया जनता सर्वोपरि पुस्तक का लोकार्पण, गरीबी हटाओ यही धर्म का उपदेश

Lucknow News: इस अवसर पर जगद्गुरु शंकराचार्य विजयेंद्र सरस्वती ने कहा कि ने कहा कि ज्ञान प्राप्त करना ही मनुष्य जीवन का परम तात्पर्य है।

Network
Newstrack Network
Published on: 6 Nov 2023 5:30 PM GMT
Shankaracharya Vijayendra Saraswati launched book Janta Sarvopari
X

Shankaracharya Vijayendra Saraswati launched book Janta Sarvopari

Lucknow News: कांची कामकोटि पीठ के 70वें पीठाधीश्वर जगद्गुरु शंकराचार्य विजयेंद्र सरस्वती ने सोमवार को माधव सभागार निराला नगर में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के कार्यों पर आधारित पुस्तक 'जनता सर्वोपरि' का लोकार्पण किया। इस पुस्तक को पत्रकार बृजनन्दन राजू ने लिखी है।

ज्ञान प्राप्त करना ही मनुष्य जीवन का परम तात्पर्य

इस अवसर पर जगद्गुरु शंकराचार्य विजयेंद्र सरस्वती ने कहा कि ने कहा कि ज्ञान प्राप्त करना ही मनुष्य जीवन का परम तात्पर्य है। जो गरीब हैं जो असमर्थ है जिसे सेवा की जरूरत है ऐसे व्यक्तियों की मदद करना यही हिन्दू सनातन वैदिक धर्म है। गरीबी हटाओ यही धर्म का उपदेश है।

शंकराचार्य विजयेंद्र सरस्वती ने कहा कि हिन्दू धर्म सामाजिक है। हिन्दू धर्म वैज्ञानिक है। संसार में अच्छा व्यवहार करना। जो करें अच्छे से करें सत्य का विचार करें। सत्य का अन्वेषण करें। परमार्थ का कार्य करें। चित्त शुद्धि प्राप्त करें। रामकथा कहीं भी हो वह सुनना चाहिए। उसे श्रवण यज्ञ कहते हैं।

शंकराचार्य ने बताया कि मैं अयोध्या होकर आ रहा हूँ। राम मंदिर के निर्माण के साथ-साथ अयोध्या नगरी भी सुंदर बन रही है। उन्होंने कहा कि सरकार को छोटे-छोटे मंदिरों की भी चिंता करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि लक्ष्मणपुरी में हम पहले भी आ चुके हैं अपने गुरुजी के साथ।

प्राण प्रतिष्ठा के दिन अयोध्या न जाकर अन्य दिन जाने की अपील

विश्व हिन्दू परिषद के प्रांतीय अध्यक्ष कन्हैया लाल अग्रवाल ने कहा कि 500 वर्षों के सतत संघर्ष के परिणाम स्वरूप अयोध्या में श्री राम की जन्मभूमि पर भव्य दिव्य राम मंदिर का निर्माण हो रहा है। उन्होंने बताया कि अयोध्या से पूजित अक्षत कलश देशभर में गया है। अब देशभर में विश्व हिन्दू परिषद के कार्यकर्ता घर—घर जाकर रामोत्सव मनाने का आमंत्रण देंगे। उन्होंने उपस्थित जनता से अपील की है कि वह प्राण प्रतिष्ठा के दिन अयोध्या न जाकर बाद में परिवार समेत दर्शन करने जायें।

इस सरकार में हुआ हिंदुत्व व हिन्दू संस्कृति के उत्थान

विश्व हिन्दू परिषद के प्रान्त मंत्री देवेन्द्र मिश्र ने कहा कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सरकार में हिंदुत्व व हिन्दू संस्कृति के उत्थान के बहुआयामी कार्य हुए हैं। वहीं जनता के कल्याण के लिए भी हर स्तर पर काम किये गये हैं। इस पुस्तक जनता सर्वोपरि में सरकार द्वारा किये गये कार्यों का उल्लेख किया गया है।

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के जिला संघचालक सुभाष अग्रवाल ने कहा कि योगी आदित्यनाथ का नाम आज प्रदेश में ही नहीं बल्कि देश व दुनियाभर में लिया जा रहा है। काम तो सभी सरकारें करती हैं लेकिन जो काम उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में हो रहा है वह कभी नहीं हुआ। योगी आदित्यनाथ के कार्यकाल में अयोध्या मथुरा काशी को नई पहचान मिली है।

सर्वोपरि पुस्तक योगी सरकार के कार्यों पर आधारित

बृजनन्दन राजू ने बताया कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में उत्तर प्रदेश नित नये कीर्तिमान रच रहा है। उत्तर प्रदेश में हुए बदलाव को आज आम आदमी महसूस कर रहा है। समाज के वंचित व उपेक्षित लोगों को सहारा देकर स्वाभिमान का भाव जाग्रत करने का काम योगी आदित्यनाथ ने किया। वनटांगिया व मुसहर समाज के लोगों की चिंता शासन स्तर पर पहली बार हुई है। बृजनन्दन राजू ने बताया कि जनता सर्वोपरि पुस्तक योगी सरकार के कार्यों पर आधारित है। इस पुस्तक में 21 अध्याय हैं।

कार्यक्रम में ये रहे मौजूद

इस अवसर पर विश्व हिन्दू परिषद के प्रांतीय अध्यक्ष कन्हैया लाल अग्रवाल, विश्व हिन्दू परिषद के प्रान्त मंत्री देवेन्द्र मिश्र, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के जिला संघचालक सुभाष अग्रवाल,गोपाल कृष्ण अग्रवाल और वरिष्ठ पत्रकार आशीष वशिष्ट प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।

Anant kumar shukla

Anant kumar shukla

Content Writer

अनंत कुमार शुक्ल - मूल रूप से जौनपुर से हूं। लेकिन विगत 20 सालों से लखनऊ में रह रहा हूं। BBAU से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएशन (MJMC) की पढ़ाई। UNI (यूनिवार्ता) से शुरू हुआ सफर शुरू हुआ। राजनीति, शिक्षा, हेल्थ व समसामयिक घटनाओं से संबंधित ख़बरों में बेहद रुचि। लखनऊ में न्यूज़ एजेंसी, टीवी और पोर्टल में रिपोर्टिंग और डेस्क अनुभव है। प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म पर काम किया। रिपोर्टिंग और नई चीजों को जानना और उजागर करने का शौक।

Next Story