×

Lucknow University: दो मार्च से शुरु होगा कौशल महोत्सव, 15000 युवाओं को मिलेगा नौकरी का मौका

महोत्सव का उद्घाटन रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह करेंगे। इस महोत्सव में 150 से भी अधिक कंपनियां युवाओं के लिए नौकरी के अवसर प्रदान करेंगी। दो दिवसीय कौशल महोत्सव में 18 साल की उम्र से लेकर 35 साल तक के बेरोजगार युवा प्रतिभाग कर सकते हैं।

Abhishek Mishra
Published on: 29 Feb 2024 6:15 AM GMT
Lucknow University: दो मार्च से शुरु होगा कौशल महोत्सव, 15000 युवाओं को मिलेगा नौकरी का मौका
X

Lucknow University: राष्ट्रीय कौशल विकास निगम और प्रशिक्षण एवं सेवायोजन विभाग की ओर से लखनऊ विश्वविद्यालय में कौशल महोत्सव का आयोजन किया जाएगा। जिसमें करीब 15000 युवाओं को रोजगार देने की योजना बनाई गई है। इस दो दिवसीय कौशल महोत्सव में 30 हजार से भी ज्यादा युवाओं के हिस्सा लेने की उम्मीद है।

दो दिनों तक चलेगा महोत्सव

लखनऊ विश्वविद्यालय के परिसर में दो और तीन मार्च को यह कौशल उत्सव आयोजित होगा। उत्सव के मद्देनजर एलयू में तैयारियां जोरों पर हैं। एलयू के शिवाजी ग्राउंड में कौशल उत्सव के लिए भव्य पंडाल लगाया जा रहा है। इस उत्सव में आईटीआइ, हाईस्कूल, स्नातक, परास्नातक, कौशल विकास प्रमाण पत्र धारकों और प्रशिक्षणार्थियों को रोजगार के अवसर मिलेंगे।

रक्षा मंत्री करेंगे महोत्सव का उद्घाटन

कौशल महोत्सव का उद्घाटन रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह करेंगे। इस महोत्सव में 150 से भी अधिक कंपनियां युवाओं के लिए नौकरी के अवसर प्रदान करेंगी। रोजगार मेले में सभी कंपनियां रोजगार के मौके देंगी। दो दिवसीय कौशल महोत्सव में 18 साल की उम्र से लेकर 35 साल तक के बेरोजगार युवा प्रतिभाग कर सकते हैं।

योग्य युवाओं को मिलेगा मौका

कौशल महोत्सव के लिए पहले डीएवी कॉलेज का मैदान प्रस्तावित किया गया था। लेकिन परीक्षा के चलते कार्यक्रम स्थल बदल दिया गया। रजिस्ट्रेशन के सापेक्ष रोजगार की सीमित संख्या होने के बावजूद योग्य युवाओं इंटरव्यू का मौका दिया जाएगा। रजिस्ट्रेशन करने वाले सभी बेरोजगार युवाओं को इस महोत्सव में शामिल होने का मौका मिलेगा। प्रशिक्षण एवं सेवायोजन के निदेशक कुणाल सिल्कू के मुताबिक इस महोत्सव का आयोजन राष्ट्रीय कौशल विकास निगम और प्रशिक्षण एवं सेवायोजन विभाग की पहल पर पहली बार होने जा रहा है। इस महोत्सव के जरिए ज्यादा से ज्यादा युवाओं को नौकरी का मौका देने की व्यवस्था की गई है।

दिव्यांगों को भी मिलेगा मौका

सेवायोजन कार्यालय में रजिस्ट्रेशन करने वाले युवाओं को भी इस दो दिवसीय कौशल महोत्सव में हिस्सा लेने का मौका दिया जाएगा। इसके अलावा एलयू स्थित आयोजन स्थल पर भी रजिस्ट्रेशन कराने की सुविधा होगी। बेरोजगार युवा घर बैठे-बैठे ही सेवायोजन विभाग की आधिकारिक वेबसाइट sewayojan.up.nic.in पर जाकर भी अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। कौशल महोत्सव में सामान्य युवाओं के साथ ही दिव्यांग युवाओं को भी नौकरी के अवसर मिलेंगे। सौभाग्य फाउंडेशन के संस्थापक अमित मेहरोत्रा के मुताबिक जो भी दिव्यांग इस महोत्सव में भाग लेना चाहते हैं वे भी रजिस्ट्रेशन करा कर इस महोत्सव में हिस्सा ले सकते हैं।

Abhishek Mishra

Abhishek Mishra

Correspondent

मेरा नाम अभिषेक मिश्रा है। मैं लखनऊ विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएट हूं। मैंने हिंदुस्तान हिंदी अखबार में एक साल तक कंटेंट क्रिएशन के लिए इंटर्नशिप की है। इसके साथ मैं ब्लॉगर नेटवर्किंग साइट पर भी ब्लॉग्स लिखता हूं।

Next Story