Lucknow News: स्किन और ब्लड कैंसर पीड़ितों को मिलेगा बेहतर इलाज, कैंसर संस्थान में खुलेंगे नए विभाग

Lucknow News: कैंसर संस्थान के निदेशक डॉ. आरके धीमन के मुताबिक संस्थान में नए विभाग खुलेंगे। जिससे पेट, नेत्र और रक्त कैंसर आदि का इलाज संस्थान में ही होगा। इसके साथ ही कैंसर मरीजों के पुनर्वास के लिए फिजिकल मेडिसिन एंड रिहैबिलिटेशन विभाग खोलने की तैयारी है।

Abhishek Mishra
Published on: 5 July 2024 8:40 AM GMT
Lucknow News: स्किन और ब्लड कैंसर पीड़ितों को मिलेगा बेहतर इलाज, कैंसर संस्थान में खुलेंगे नए विभाग
X

Lucknow News: कल्याण सिंह कैंसर संस्थान में नए विभाग खुलने की योजना बनाई गई है। कैंसर पीड़ितों के बेहतर इलाज के लिए स्किन कैंसर रोग विभाग, ब्लड कैंसर रोग विभाग जैसे कई नए विभाग खुलेंगे। संस्थान में कुल नौ विभाग खोले जाएंगे। बता दें कि गवर्निंग बॉडी की बैठक में प्रस्ताव को मंजूरी मिल गई है।

टाटा इंस्टीट्यूट की तर्ज पर विकसित होगा कैंसर संस्थान

चकगंजरिया स्थित कल्याण सिंह कैंसर संस्थान में स्किन कैंसर विभाग खुलेगा। जिससे पीड़ितों को ज्यादा बेहतर इलाज मिलेगा। कैंसर संस्थान प्रदेश का पहला सरकारी संस्थान होगा, जिसमें स्किन कैंसर रोग विभाग खुलेगा। इसके साथ यहां आठ और विभाग भी खोले जाएंगे। कैंसर संस्थान को टाटा कैंसर इंस्टीट्यूट की तर्ज पर विकसित करने की तैयारी है। इसके मद्देनजर स्किन कैंसर रोग समेत कई विभाग खोले जाएंगे। इसके बाद मरीजों को मुंबई, दिल्ली आदि शहरों तक दौड़ लगाने की मजबूरी खत्म होगी। यहां विभाग में मरीजों को ओपीडी और भर्ती दोनों तरह से इलाज मुहैया कराया जाएगा। लेजर समेत दूसरी आधुनिक तकनीक को शामिल किया जाएगा।

कैंसर संस्थान में खुलेंगे नए विभाग

कल्याण सिंह कैंसर संस्थान में नए विभाग खोलने की योजना है। जानकारी के अनुसार संस्थान में सर्जिकल गैस्ट्रोएंटरोलॉजी, जेनिटोरिनरी आंको सर्जरी, ऑप्याल्मोलॉजी आंको सर्जरी, मेडिकल आंकोलॉजी विभाग खोले जाएंगे। इसके साथ ही यहां हेमेटोलॉजी आंकोलॉजी, न्यूक्लियर मेडिसिन, बायोकेमिस्ट्री, फिजिकल मेडिसिन एंड रिहैबिलिटेशन विभाग भी जल्द खुलेंगे। जिससे कैंसर पीड़ितों को संस्थान में बेहतर इलाज मुहैया कराया जाएगा।

नए विभाग खोलने के लिए मिली मंजूरी

कैंसर संस्थान के निदेशक डॉ. आरके धीमन के मुताबिक संस्थान में नए विभाग खुलेंगे। जिससे पेट, नेत्र और रक्त कैंसर आदि का इलाज संस्थान में ही होगा। इसके साथ ही कैंसर मरीजों के पुनर्वास के लिए फिजिकल मेडिसिन एंड रिहैबिलिटेशन विभाग खोलने की तैयारी है। मुंह आदि के ऑपरेशन के बाद मरीज की जिंदगी आसान बनाने में मदद मिलेगी। पीईटी स्कैन, फाइब्रोस्कैन समेत दूसरी जांच की सुविधा के लिए न्यूक्लियर मेडिसिन विभाग खोला जाएगा। कैंसर संस्थान के चिकित्सा अधीक्षक डॉ. देवाशीष शुक्ला ने बताया कि नए विभागों को खोलने के लिए संस्थान की गवर्निंग बॉडी की बैठक में मंजूरी प्रदान कर दी गई है। मानकों के मुताबिक संस्थान में विभाग खुलेंगे। संस्थान निदेशक के मार्गदर्शन में मानक पूरे किए जा रहे हैं। जल्द ही विभागों की स्थापना होगी। इससे कैंसर के मरीजों को आधुनिक तकनीक से इलाज उपलब्ध कराने में मदद मिलेगी। संसाधनों में वृद्धि से मरीजों की संख्या में भी इजाफा हो रहा है।


Abhishek Mishra

Abhishek Mishra

Correspondent

मेरा नाम अभिषेक मिश्रा है। मैं लखनऊ विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएट हूं। मैंने हिंदुस्तान हिंदी अखबार में एक साल तक कंटेंट क्रिएशन के लिए इंटर्नशिप की है। इसके साथ मैं ब्लॉगर नेटवर्किंग साइट पर भी ब्लॉग्स लिखता हूं।

Next Story