×

Lucknow University: समाज के हर व्यक्ति का हो विकास, साथियों को प्रेरित करेंगे 'बालगुरु एजेंट'

Lucknow University: लखनऊ विश्वविद्यालय में विश्व समाज कार्य दिवस मनाया गया। जिसमें यहां के मलिन बस्तियों में रहने वाले बच्चों को बालगुरू के रूप में सम्मानित किया गया।

Abhishek Mishra
Published on: 19 March 2024 4:13 PM GMT
Social Work Day celebrated in Lucknow University Children living in slums were honored as Balguru
X

लखनऊ विश्वविद्यालय में मनाया गया समाज कार्य दिवस, मलिन बस्तियों में रहने वाले बच्चों को बालगुरू के रूप में सम्मानित किया गया: Photo- Newstrack

Lucknow University: लखनऊ विश्वविद्यालय में विश्व समाज कार्य दिवस मनाया गया। जिसमें लखनऊ विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. आलोक कुमार राय मुख्य अतिथि और विशालाक्षी फाउंडेशन के अलिंद अग्रवाल विशिष्ट अतिथि रहे। यहां मलिन बस्तियों में रहने वाले बच्चों को बालगुरू के रूप में सम्मानित किया गया।

एलयू में मनाया गया समाज कार्य दिवस

एलयू के राधा कमल मुखर्जी सभागार में मंगलवार को समाज कार्य विभाग और प्रवाह एवं विशालाक्षी फाउंडेशन की ओर से विश्व समाज कार्य दिवस के अवसर पर कार्यक्रम आयोजित हुआ। मुख्य अतिथि प्रो. आलोक कुमार राय ने कहा कि आज सामाजिक कार्यकर्ताओं की उपलब्धियों को उजागर करने और समाज में सामाजिक सेवाओं के महत्व के बारे में जागरूकता फैलाने का दिन है। समाज कार्य में हुई प्रगति पर विचार करने का दिन है। उन्होंने कहा कि समाज कार्य विभाग का उद्देश्य किताबों तक नहीं सीमित है। इसका मकसद है समाज के हर व्यक्ति का विकास हो। विभाग द्वारा समुदाय के साथ मिलकर विकास की संकल्पना सराहना के योग्य है। प्रो. राय ने बताया कि बाल गुरुओं की विद्यालय में उत्तम प्रदर्शन एवं समुदाय को बदलने की मंशा ने उन्हें इस शीर्षक का सही हकदार बनाया है। यह बालगुरु समाज में जाकर साथियों को प्रेरित करेंगे।

Photo- Newstrack

मुख्य धारा की शिक्षा से जुडें बच्चे

कार्य विभाग के विभागाध्यक्ष प्रो. राकेश द्विवेदी ने कहा कि विश्व समाज कार्य दिवस सामाजिक सेवाओं के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने और व्यक्तियों, परिवारों और समुदायों पर सामाजिक कार्य के सकारात्मक प्रभाव को बढ़ावा देने का भी दिन है। हमारा भविष्य सामाजिक रूप से न्यायपूर्ण भविष्य के निर्माण में हर व्यक्ति की भागीदारी पर निर्भर करता है। विशालाक्षी फाउंडेशन के अलिंद अग्रवाल ने कहा कि हमारी संस्था से नर्सरी से कक्षा आठ तक पढ़ने वाले बच्चे जुड़े हैं। जो गोमतीनगर की मालिन बस्तियों में रहते हैं। बच्चों को मुख्य धारा की शिक्षा से जोड़ना हमारा लक्ष्य है। उन्होंने कहा कि संस्था लगातार समाज कार्य विभाग के छात्रों के साथ जोड़कर समाज के युवाओं एवं अन्य वर्गों के साथ कार्य कर रही है।

Photo- Newstrack

16 'बालगुरु एजेंट' हुए सम्मानित

प्रो. राकेश द्विवेदी के मुताबिक समाज कार्य विभाग ने 'समुदाय से परिसर की ओर' के तहत फाउंडेशन के 50 बच्चों को एलयू बुलाया था। मुख्य अतिथि ने 'परिवर्तनकारी एजेंट बालगुरु' के रूप में 16 बच्चों को सम्मानित किया। यह सभी गोमतीनगर की बस्तियों के निवासी हैं। बालगुरु वह बच्चे हैं जो बाल मज़दूरी छोड़कर शिक्षा की ओर बढ़ रहे हैं। यहां बच्चों के लिए गुब्बारा फोड़ना, एक हाथ बॉल बैलेंस करना और भविष्य के लक्ष्य को कागज़ पर लिखना जैसी प्रतियोगिताएं हुई। विजेताओं को पुरस्कृत किया गया। 'प्रेरणा ज्ञान पेटी' के जरिए बच्चों को शिक्षा के लिए विभाग के छात्रों और शिक्षकों ने दान दिया। कार्यक्रम में नुक्कड़ नाटक और हस्ताक्षर अभियान भी हुआ। इस मौके पर विभाग के विद्यार्थी, शिक्षक व अन्य मौजूद रहे।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story