Lucknow University: चतुर्थ वर्ष में छात्र नहीं ले रहे दाखिला, विज्ञान संकाय में महज एक छात्र ने लिया प्रवेश

Lucknow University: संकाय में संचालित गणित विभाग में महज एक छात्र ने ही चतुर्थ वर्ष में दाखिला लिया है।

Abhishek Mishra
Published on: 18 Oct 2024 8:30 AM GMT (Updated on: 18 Oct 2024 8:31 AM GMT)
Lucknow University: चतुर्थ वर्ष में छात्र नहीं ले रहे दाखिला, विज्ञान संकाय में महज एक छात्र ने लिया प्रवेश
X

Lucknow University: लखनऊ विश्वविद्यालय में स्नातक चतुर्थ वर्ष में प्रवेश लेने वाले विद्यार्थियों की संख्या बहुत कम है। विज्ञान संकाय के कई विभागों में एक छात्र ने भी दाखिला नहीं लिया है। संकाय में संचालित होने वाले पाठ्यक्रम अभ्यर्थियों को प्रभावित नहीं कर पा रहे हैं। जानकारी के अनुसार संकाय के नौ विभागों में सिर्फ एक छात्र ने दाखिला लिया है।

आठ विभागों में एक भी छात्र ने नहीं लिया दाखिला

एलयू नई शिक्षा नीति लागू करने के बावजूद छात्रों को नहीं लुभा पा रहा है। स्नातक चतुर्थ वर्ष में अभ्यर्थी प्रवेश लेने से कतरा रहे हैं। विज्ञान संकाय के अंतर्गत आने वाले आठ विभागों में किसी भी छात्र ने प्रवेश नहीं लिया है। इनमें फिजिक्स, केमिस्ट्री, जूलॉजी, जियोलॉजी, स्टैटटिक्स, कंप्यूटर साइंस, बॉटनी और बायोकेमिस्ट्री विभाग शामिल हैं। वहीं संकाय में संचालित गणित विभाग में महज एक छात्र ने ही चतुर्थ वर्ष में दाखिला लिया है।

इसी सत्र से शुरू हुआ चार वर्षीय स्नातक कोर्स

सत्र 2020-21 में लखनऊ विश्वविद्यालय ने नई शिक्षा नीति को लागू कर दिया था। नई नीति के तहत स्नातक कार्यक्रम को चार वर्षीय कोर्स के रूप में डिजाइन किया गया है। इस सत्र से एलयू में स्नातक चार वर्षीय कोर्स शुरू हुआ है। इसके मद्देनजर सभी विभागों ने नया सिलेबस बनाया है। कोर्स के लिए समय सारिणी भी तय कर दी गई है। कोर्स में छात्रों के दाखिला न लेने से शिक्षक निराश है।

नई व्यवस्था से जुड़ने में झिझकते हैं विद्यार्थी

लखनऊ विश्वविद्यालय के प्रवक्ता प्रो. दुर्गेश श्रीवास्तव का कहना है कि नई व्यवस्था के साथ जुड़ने में हर छात्र को पहली बार थोड़ा झिझक होती है। हम छात्रों के सभी संशयों को दूर कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि आने वाले वर्षों में इस कोर्स में दाखिला लेने वाले विद्यार्थियों की संख्या बढ़ेगी।

संबद्ध कॉलेजों में भी छात्रों ने नहीं लिया प्रवेश

एलयू के अलावा संबद्ध कॉलेजों में भी छात्रों ने दाखिले नहीं लिए हैं। चार वर्षीय यूजी कोर्स में कॉलेजों में किसी विद्यार्थी ने प्रवेश नहीं लिया है। जबकि कॉलेजों के विद्यार्थियों के पास यह अवसर भी है कि वह चाहे तो सातवें और आठवें सेमेस्टर में विश्वविद्यालय में प्रवेश लेकर पढ़ाई पूरी कर सकते हैं।

Abhishek Mishra

Abhishek Mishra

Correspondent

मेरा नाम अभिषेक मिश्रा है। मैं लखनऊ विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएट हूं। मैंने हिंदुस्तान हिंदी अखबार में एक साल तक कंटेंट क्रिएशन के लिए इंटर्नशिप की है। इसके साथ मैं ब्लॉगर नेटवर्किंग साइट पर भी ब्लॉग्स लिखता हूं।

Next Story