Lucknow University: रेगुलर संग ऑनलाइन कोर्स कर सकेंगे विद्यार्थी, डुअल डिग्री की व्यवस्था शुरू

Lucknow University: प्रवक्ता प्रो. दुर्गेश श्रीवास्तव का कहना है कि बीबीए और एमए संस्कृत, अर्थशास्त्र, अंग्रेजी व राजनीति विज्ञान विषय में दाखिले के लिए आवेदन जारी हैं।

Abhishek Mishra
Published on: 17 Oct 2024 7:15 AM GMT
Lucknow University: रेगुलर संग ऑनलाइन कोर्स कर सकेंगे विद्यार्थी, डुअल डिग्री की व्यवस्था शुरू
X

Lucknow University: लखनऊ विश्वविद्यालय से अब एक साथ डुअल डिग्री हासिल कर सकेंगे। कोई भी विद्यार्थी रेगुलर के साथ ऑनलाइन पाठ्यक्रम की भी पढ़ाई कर सकेगा। इसके लिए लखनऊ यूनिवर्सिटी सेंटर फॉर ऑनलाइन एंड डिस्टेंस एजुकेशन (एलयूसीओडीई) की ओर से सूचना जारी की गई है।

डुअल डिग्री की शुरू हुई व्यवस्था

एलयू में एलयूसीओडीई के तहत शैक्षिक सत्र 2024-25 के लिए ऑनलाइन पाठ्यक्रमों की प्रवेश प्रक्रिया जारी है। विवि की आधिकारिक वेबसाइट के जरिए पंजीकरण भी शुरू कर दिए गए हैं। प्रवक्ता प्रो. दुर्गेश श्रीवास्तव का कहना है कि बीबीए और एमए संस्कृत, अर्थशास्त्र, अंग्रेजी व राजनीति विज्ञान विषय में दाखिले के लिए आवेदन जारी हैं। उन्होंने बताया कि विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) के निर्देशों के मद्देनजर एलयू में डुअल डिग्री की व्यवस्था शुरू कर दी गई है। अब कोई भी विद्यार्थी एक साथ रेगुलर और ऑनलाइन पाठ्यक्रमों की पढ़ाई कर सकता है। जिसका जिक्र एलयूसीओडीई ने ऑनलाइन पाठ्यक्रमों के लिए जारी अपने एडमिशन ब्रोशर में भी किया है। प्रवक्ता के मुताबिक ऑनलाइन पाठ्यक्रमों के विद्यार्थियों को सभी व्याख्यान का पीडीएफ और वीडियो ऑनलाइन ही उपलब्ध कराए जाएंगे। उनकी समस्याओं और प्रश्नों का समाधान भी शिक्षक ऑनलाइन ही करेंगे। छह माह में मात्र सेमेस्टर परीक्षा के लिए ही विद्यार्थियों को विश्वविद्यालय आना होगा। यह प्रत्यक्ष रूप से लिखित माध्यम से होगी।

भारतीय नागरिक ही कर सकेंगे आवेदन

एलयू के ऑनलाइन बीबीए, एमए अंग्रेजी, संस्कृत, राजनीति विज्ञान और अर्थशास्त्र पाठ्यक्रम में सिर्फ भारतीय नागरिक ही आवेदन कर सकेंगे। इन पाठ्यक्रमों में विदेशी छात्रों का दाखिला नहीं लिया जाएगा। प्रवक्ता प्रो. दुर्गेश श्रीवास्तव के अनुसार ऑनलाइन पाठ्यक्रमों का ब्रोशर जारी कर दिया गया है। उसमें पाठ्यक्रम से जुड़ी सभी जानकारियां समाहित हैं।

डीईबी और एबीसी आईडी जरूरी

एलयू के किसी भी ऑनलाइन पाठ्यक्रम में आवेदन करने से पहले छात्रों को यूजीसी दूरस्थ शिक्षा ब्यूरो (डीईबी) और एकेडमिक बैंक ऑफ क्रेडिट पर पंजीकरण करना होगा। इन दोनों पोर्टल से आईडी बन जाने के बाद ही वह ऑनलाइन कोर्स के लिए आवेदन कर सकेगा।

सर्टिफिकेट कोर्स के लिए फीस पोर्टल खुला

विवि में सर्टिफिकेट कोर्स इन ओरिएंटल पर्शियन एंड अरेबिक पाठ्यक्रम की फीस जमा करने के लिए पोर्टल खोल दिया गया है। चयनित अभ्यर्थी एलयू की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपने रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड के जरिए फीस जमा कर सकेंगे।

Abhishek Mishra

Abhishek Mishra

Correspondent

मेरा नाम अभिषेक मिश्रा है। मैं लखनऊ विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएट हूं। मैंने हिंदुस्तान हिंदी अखबार में एक साल तक कंटेंट क्रिएशन के लिए इंटर्नशिप की है। इसके साथ मैं ब्लॉगर नेटवर्किंग साइट पर भी ब्लॉग्स लिखता हूं।

Next Story