Lucknow University: छात्रों ने हनुमान चालीसा का पाठ कर मनाई छात्रसंघ बहाली आंदोलन की बरसी

Lucknow University: छात्रसंघ चुनाव बहाली आंदोलन की बरसी मनाने के लिए छात्रों ने हनुमान चालीसा का पाठ किया। इसके बाद वहां मौजूद छात्रों को प्रसाद वितरित किया गया।

Abhishek Mishra
Published on: 16 Oct 2024 11:30 AM GMT
Lucknow News
X

हनुमान चालीसा का पाठ कर मनाई छात्रसंघ बहाली आंदोलन की बरसी (Photo Source: Ashutosh Tripathi)

Lucknow University: लखनऊ विश्वविद्यालय में छात्रों ने छात्रसंघ चुनाव बहाली आंदोलन की बरसी मनाई। इस मौके पर छात्रों ने सात बार हनुमान चालीसा का पाठ किया। बता दें कि पिछले साल आज के ही दिन छात्रसंघ चुनाव बहाली के आंदोलन की शुरुआत हुई थी। इसमें छात्रों ने भूख हड़ताल व अनिश्चितकालीन धरना भी दिया था।


हनुमान चालीसा का पाठ कर आंदोलन की बरसी मनाई

एलयू के भाऊराव देवरस द्वार स्थित सरस्वती प्रतिमा पर बुधवार को बड़ी संख्या में छात्र एकत्रित हुए। छात्रसंघ चुनाव बहाली आंदोलन की बरसी मनाने के लिए छात्रों ने हनुमान चालीसा का पाठ किया। इसके बाद वहां मौजूद छात्रों को प्रसाद वितरित किया गया। पिछले साल करीब दो सौ दिनों चले चुनाव बहाली आंदोलन के एक वर्ष पूरे होने के मौके पर इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

घर परिवार छोड़ आंदोलन में जुटे थे छात्र

एलयू के छात्र विंध्या शुक्ला ने बताया कि पिछले साल आज के ही दिन ऐतिहासिक छात्रसंघ चुनाव बहाली आंदोलन की शुरुआत हुई थी। यह आंदोलन दो सौ से भी अधिक दिनों तक चला। आंदोलन में अनिश्चितकालीन धरना व भूख हड़ताल शामिल रही। छात्रों ने एकता दिखाते हुए चुनाव कराने की मांग की। उन्होंने बताया कि आंदोलन में क्रांतिकारी साथियों ने घर,परिवार और त्योहारों को त्याग कर संघर्ष की लड़ाई लड़ी। हनुमान चालीसा का पाठ कर आज उस संघर्ष को याद किया गया है। आज के पूजा पाठ कार्यक्रम में सैकड़ों की संख्या में छात्रों शामिल हुए।


पाठ के बाद हुआ प्रसाद वितरण

लखनऊ विश्वविद्यालय छात्र संघ बहाली मोर्चा से जुड़े सभी राजनीतिक छात्र संगठनों के छात्र इस कार्यक्रम में शामिल हुए। पूरे जोश के साथ सभी ने हनुमान भगवान की पूजा अर्चना की। हनुमान चालीसा के पाठ के बाद वहां मौजूद सभी लोगों को प्रसाद वितरित कर कार्यक्रम का समापन किया गया। एलयू से पढ़ाई पूरी कर चुके कई छात्र भी इस कार्यक्रम में शामिल होने पहुंचे थे।

Abhishek Mishra

Abhishek Mishra

Correspondent

मेरा नाम अभिषेक मिश्रा है। मैं लखनऊ विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएट हूं। मैंने हिंदुस्तान हिंदी अखबार में एक साल तक कंटेंट क्रिएशन के लिए इंटर्नशिप की है। इसके साथ मैं ब्लॉगर नेटवर्किंग साइट पर भी ब्लॉग्स लिखता हूं।

Next Story