AKTU: आंसर कॉपी में मोबाइल नंबर या अपनी पहचान लिखने वाले छात्रों को नहीं किया जाएगा फेल, ग्रेड कम होंगे

AKTU: कुलपति प्रो. जेपी पांडेय ने बताया कि परीक्षा के दौरान कॉपियों में अपनी पहचान या मोबाइल नंबर लिखने वाले परीक्षार्थियों को अब फेल नहीं किया जाएगा। बल्कि ऐसे परीक्षार्थियों को मिलने वाली ग्रेड को एक ग्रेड कम कर परीक्षाफल घोषित कर दिया जाएगा।

Abhishek Mishra
Published on: 8 Aug 2024 6:30 AM GMT (Updated on: 8 Aug 2024 6:30 AM GMT)
AKTU: आंसर कॉपी में मोबाइल नंबर या अपनी पहचान लिखने वाले छात्रों को नहीं किया जाएगा फेल, ग्रेड कम होंगे
X

AKTU: डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय में परीक्षाओं के दौरान जिन छात्र-छात्राओं ने आंसर बुक में अपनी पहचान या मोबाइल नंबर लिख दिया था उन्हें राहत दी गई है। कुलपति प्रो. जेपी पांडेय की अध्यक्षता में हुई परीक्षा समिति की बैठक में ऐसे विद्यार्थियों को फेल न करने का निर्णय लिया गया है।

मोबाइल नंबर लिखने पर ग्रेड कम होंगे

कुलपति प्रो. जेपी पांडेय ने बताया कि परीक्षा के दौरान कॉपियों में अपनी पहचान या मोबाइल नंबर लिखने वाले परीक्षार्थियों को अब फेल नहीं किया जाएगा। बल्कि ऐसे परीक्षार्थियों को मिलने वाली ग्रेड को एक ग्रेड कम कर परीक्षाफल घोषित कर दिया जाएगा। यह नियम सत्र 2023-24 में सम और विषय सेमेस्टर में शामिल परीक्षार्थियों से लागू किया जाएगा। बैठक में प्रस्तावों को परीक्षा नियंत्रक प्रो. राजीव कुमार ने प्रस्तुत किया। इस दौरान कुलसचिव रीना सिंह, वित्त अधिकारी केशव सिंह, फैकल्टी ऑफ आर्किटेक्चर की प्राचार्या प्रो. वंदना सहगल, आईआईटी बीएचयू के पूर्व निदेशक प्रो. एसएन उपाध्याय, प्रो. मलेंद्रु मिश्रा, प्रो. विक्रम बाली, प्रो. सारिका श्रीवास्तव सहित अन्य सदस्य मौजूद रहे।

अक्टूबर में कैरी ओवर परीक्षा

कुलपति प्रो. जेपी पांडेय ने बताया कि बैठक में अंतिम वर्ष के नियमित छात्रों के हित में भी निर्णय लिया गया है। उन्होंने बताया कि जिनका अंतिम वर्ष के किसी विषय में कैरीओवर है उनके लिए अक्टूबर महीने में अलग से परीक्षा आयोजित की जाएगी। इससे तकरीबन 10 हजार से अधिक बीटेक और फार्मेसी के विद्यार्थियों को लाभ पहुंचेगा।

दूसरे दिन बीटेक के लिए 27 हजार ने किया चॉइस फिल

एकेटीयू की ओर से प्रदेश के इंजीनियरिंग एवं मैनेजमेंट संस्थानों में प्रवेश के लिए चल रही रही पहले राउंड की काउंसलिंग के तहत चॉइस फिलिंग के दूसरे दिन बीटेक में करीब 27 हजार अभ्यर्थियों ने अपनी सीट चुनी। जबकि एमबीए एवं एमसीए के लिए 14 सौ ने चॉइस फिल किया। चॉइस फिलिंग 8 अगस्त तक चलेगा। वहीं सीट अलॉटमेंट 10 अगस्त को किया जाएगा।

अंतरिक्ष विज्ञान की गाथाओं को जानेंगे छात्र

एकेटीयू अंतरिक्ष में भारत की बढ़ती धाक का उत्सव मनाएगा। चंद्रमा पर भारत के पहले कदम पर 23 अगस्त को राष्ट्रीय अंतरिक्ष दिवस को उत्सव के रूप में मनाने के लिए विश्वविद्यालय परिसर में इनोवेशन हब, इसरो और इस्ट्रैक की ओर से अंतरिक्ष प्रदर्शनी का आयोजन किया जा रहा है। इसका थीम चंद्रमा को छूकर जीवन को छूना भारत की अंतरिक्ष गाथा होगा। कार्यक्रम का शुभारंभ सुबह साढ़े नौ बजे से होगा। प्रदर्शनी की अध्यक्षता कुलपति प्रो. जेपी पाण्डेय करेंगे। बतौर मुख्य अतिथि इसरो इस्ट्रैक के निदेशक बीएन रामकृष्ण रहेंगे। इस दौरान विश्वविद्यालयों और स्कूलों के करीब एक हजार छात्र कार्यक्रम में शामिल होंगे। इस कार्यक्रम में अंतरिक्ष विज्ञान और तकनीक के रोमांचक क्षेत्र झलक मिलेगी जैसे चंद्रयान, विक्रम लैंडर, गगनयान और भी बहुत सारे। ये सारे मॉडेल्स इसरो ने बैंगलोर से भेजे हैं।

Abhishek Mishra

Abhishek Mishra

Correspondent

मेरा नाम अभिषेक मिश्रा है। मैं लखनऊ विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएट हूं। मैंने हिंदुस्तान हिंदी अखबार में एक साल तक कंटेंट क्रिएशन के लिए इंटर्नशिप की है। इसके साथ मैं ब्लॉगर नेटवर्किंग साइट पर भी ब्लॉग्स लिखता हूं।

Next Story