×

TRENDING TAGS :

Election Result 2024

Lucknow University: धरातल पर उतरकर चुनावी रिपोर्ट तैयार करेंगे छात्र, वाराणसी समेत चार लोकसभा में करेंगे भ्रमण

Lucknow University: लखनऊ विश्वविद्यालय के प्रवक्ता प्रो. दुर्गेश श्रीवास्तव ने बताया कि ऐसा पहली बार है कि हमारे छात्र लोकसभा चुनावों के दौरान मैदान में उतरेंगे। विद्यार्थी अलग-अलग निर्वाचन क्षेत्रों का भ्रमण करने के बाद ग्राउंड रिपोर्ट करेंगे।

Abhishek Mishra
Published on: 23 May 2024 10:15 AM GMT
Lucknow University: धरातल पर उतरकर चुनावी रिपोर्ट तैयार करेंगे छात्र, वाराणसी समेत चार लोकसभा में करेंगे भ्रमण
X

Lucknow University: लखनऊ विश्वविद्यालय की एक टीम पूर्वी उत्तर प्रदेश की लोकसभा सीटों का दौरा करेगी। यह टीम वाराणसी और मिर्जापुर जैसे चार लोकसभा क्षेत्रों के लोगों के स्थानीय मुद्दों और पिछले वर्षों में हुए विकास कार्यों पर ग्राउंड रिपोर्ट तैयार करेगी। इस रिपोर्ट को डिजर्टेशन के रूप के प्रस्तुत किया जाएगा। छात्रों के साथ शोध विद्यार्थी भी इस टीम का हिस्सा होंगे।

पूर्वी यूपी का दौरा करेगी एलयू की टीम

एलयू के राजनीति विज्ञान विभाग के छात्रों और शिक्षकों की एक टीम पूर्वी उत्तर प्रदेश का दौरा करेगी। जिसमें वह स्थानीय लोगों के मुद्दों के बारे में अध्ययन कर उसकी रिपोर्ट बनाएगी। इसके साथ लोगों के द्वारा चुने गए सांसद से अपेक्षाओं और पिछले वर्षों में हुए विकास पर ग्राउंड रिपोर्ट तैयार करेगी। टीम उन जगहों पर जाएगी जिन क्षेत्रों में विकास की अधिक आवश्यकता है। इसके अलावा यह टीम कुछ चयनित पूर्वी लोकसभा क्षेत्रों का भी दौरा करेगी।

इन क्षेत्रों में जाएगी टीम

पूर्वी उत्तर प्रदेश के दौरे के लिए राजनीति विज्ञान विभाग के छात्रों को टीमों में विभाजित किया जाएगा। पांच शिक्षकों और चार शोध विद्वानों के समूहों में टीमें दौरे पर निकलेंगी। यह समूह 25 मई से 27 मई के बीच वाराणसी, गाज़ीपुर, चंदौली और मिर्ज़ापुर का दौरा करेगा। लखनऊ विश्वविद्यालय के प्रवक्ता प्रो. दुर्गेश श्रीवास्तव ने बताया कि ऐसा पहली बार है कि हमारे छात्र लोकसभा चुनावों के दौरान मैदान में उतरेंगे। विद्यार्थी अलग-अलग निर्वाचन क्षेत्रों का भ्रमण करने के बाद ग्राउंड रिपोर्ट करेंगे। यह ग्राउंड रिपोर्ट संबंधित शोध विद्वानों द्वारा शोध प्रबंध के रूप में प्रस्तुत की जाएंगी।



Abhishek Mishra

Abhishek Mishra

Correspondent

मेरा नाम अभिषेक मिश्रा है। मैं लखनऊ विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएट हूं। मैंने हिंदुस्तान हिंदी अखबार में एक साल तक कंटेंट क्रिएशन के लिए इंटर्नशिप की है। इसके साथ मैं ब्लॉगर नेटवर्किंग साइट पर भी ब्लॉग्स लिखता हूं।

Next Story