TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

Lucknow News : EFLU लखनऊ परिसर में 'स्वच्छता ही सेवा' अभियान चलाया गया

Lucknow News : अंग्रेज़ी एवं विदेशी भाषा विश्वविद्यालय (EFLU) क्षेत्रीय परिसर, लखनऊ ने मंगलवार (1 अक्टूबर, 2024) को 'स्वच्छता ही सेवा' अभियान के तहत श्रमदान करके सम्पूर्ण स्वच्छता कार्यक्रम का आयोजन किया

Network
Newstrack Network
Published on: 1 Oct 2024 12:05 PM GMT
Lucknow News
X

EFLU लखनऊ परिसर में 'स्वच्छता ही सेवा' अभियान चलाया गया

Lucknow News : अंग्रेज़ी एवं विदेशी भाषा विश्वविद्यालय (EFLU) क्षेत्रीय परिसर, लखनऊ ने मंगलवार (1 अक्टूबर, 2024) को 'स्वच्छता ही सेवा' अभियान के तहत श्रमदान करके सम्पूर्ण स्वच्छता कार्यक्रम का आयोजन किया। इस कार्यक्रम में निदेशक के नेतृत्व में छात्र-छात्राओं, शिक्षकों, और कर्मचारियों ने सक्रिय रूप से भाग लिया और श्रमदान के माध्यम से मुख्य भवन, छात्रावास तथा सम्पूर्ण परिसर की सफाई की।

अंग्रेज़ी एवं विदेशी भाषा विश्वविद्यालय क्षेत्रीय परिसर, लखनऊ के निदेशक प्रो. रजनीश अरोड़ा ने श्रमदान से पहले स्वच्छता पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि स्वच्छता ही सेवा अभियान के तहत श्रमदान न केवल हमारे शारीरिक स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है, बल्कि यह हमारे मानसिक और सामाजिक कल्याण का भी आधार है। स्वच्छ और स्वस्थ वातावरण ही सशक्त समाज की नींव है। इस अभियान के माध्यम से हम सभी को यह सीखने और अपनाने का अवसर मिलता है कि स्वच्छता को बनाए रखना हमारी सामूहिक जिम्मेदारी है। उन्होंने परिसर की स्वच्छता में श्रमदान के लिए सभी प्रतिभागियों की सराहना की और इस प्रयास को आगे भी जारी रखने का आह्वान किया।

स्वच्छता की ली शपथ

इस कार्यक्रम का उद्देश्य स्वच्छता के प्रति जागरूकता फैलाना और छात्रों एवं कर्मचारियों में सामाजिक जिम्मेदारी की भावना को बढ़ावा देना था। सभी प्रतिभागियों ने श्रमदान के माध्यम से पूरे परिसर को स्वच्छ बनाने के लिए अपना सहयोग दिया जिससे एक स्वच्छ और स्वस्थ वातावरण सुनिश्चित हो सके। इस अवसर पर सभी स्वच्छता कर्मियों का अभिनंदन किया गया। कार्यक्रम का समापन परिसर के विभिन्न हिस्सों की सफल सफाई और स्वच्छता की शपथ के साथ हुआ।

विश्वविद्यालय ने इस अभियान के माध्यम से स्वच्छता और सामाजिक सेवा के प्रति अपनी प्रतिबद्धता प्रकट कर राष्ट्र निर्माण एवं सामुदायिक विकास के लक्ष्य को प्राप्त करने का संकल्प लिया। कार्यक्रम का संयोजन डॉ. सौम्या शर्मा, मनोज कुमार डॉ. ब्रज मोहन ने किया।

Rajnish Verma

Rajnish Verma

Content Writer

वर्तमान में न्यूज ट्रैक के साथ सफर जारी है। बाबा साहेब भीमराव अम्बेडकर विश्वविद्यालय से पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की। मैने अपने पत्रकारिता सफर की शुरुआत इंडिया एलाइव मैगजीन के साथ की। इसके बाद अमृत प्रभात, कैनविज टाइम्स, श्री टाइम्स अखबार में कई साल अपनी सेवाएं दी। इसके बाद न्यूज टाइम्स वेब पोर्टल, पाक्षिक मैगजीन के साथ सफर जारी रहा। विद्या भारती प्रचार विभाग के लिए मीडिया कोआर्डीनेटर के रूप में लगभग तीन साल सेवाएं दीं। पत्रकारिता में लगभग 12 साल का अनुभव है। राजनीति, क्राइम, हेल्थ और समाज से जुड़े मुद्दों पर खास दिलचस्पी है।

Next Story