×

Lucknow News: 53 विद्यार्थियों में मिले दिव्यांगता के लक्षण, कुलपति ने किया निरीक्षण

Lucknow News: डॉ. शकुंतला मिश्रा राष्ट्रीय पुनर्वास विश्वविद्यालय के कृत्रिम अंग और पुनर्वास केन्द्र की ओर से बुधवार को दिव्यांगता जागरूकता पर एक दिवसीय कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें विश्वविद्यालय के 53 विद्यार्थियों में दिव्यांगता के लक्षण मिले हैं।

Abhishek Mishra
Published on: 7 Feb 2024 3:25 PM GMT
Symptoms of disability found in 53 students, Vice Chancellor inspected
X

53 विद्यार्थियों में मिले दिव्यांगता के लक्षण, कुलपति ने किया निरीक्षण: Photo- Newstrack

Lucknow News: डॉ. शकुंतला मिश्रा राष्ट्रीय पुनर्वास विश्वविद्यालय के कृत्रिम अंग और पुनर्वास केन्द्र की ओर से बुधवार को दिव्यांगता जागरूकता पर एक दिवसीय कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें विश्वविद्यालय के 53 विद्यार्थियों में दिव्यांगता के लक्षण मिले हैं। वहीं नेताजी सुभाष चंद्र बोस राजकीय महिला कॉलेज में यूपी राजर्षि टंडन मुक्त विश्वविद्यालय की कुलपति ने निरीक्षण किया।

53 विद्यार्थियों में मिले लक्षण

डॉ. शकुंतला मिश्रा राष्ट्रीय पुनर्वास विश्वविद्यालय के कृत्रिम अंग एवं पुनर्वास केन्द्र की ओर से एक दिवसीय दिव्यांगता जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। लखनऊ के कैंट क्षेत्र में स्थित आशा आर्मी स्कूल में आयोजित हुए इस कार्यक्रम में केंद्र की डिमांस्ट्रेटर अनुप्रिया त्रिपाठी ने दिव्यांगता के प्रारंभिक लक्षण, कृत्रिम अंग व प्रत्यंग की महत्ता पर प्रस्तुति दी। उन्होंने छात्रों को प्रोस्थेटिक्स व आर्थोटिक्स क्षेत्र में स्नातक और परास्नातक पाठ्यक्रमों के बारे में जानकारी दी।


अनुप्रिया त्रिपाठी ने इस कोर्स से होने वाले फायदों को बारे में भी बताया। इसके अलावा विद्यार्थियों में दिव्यांगता की पहचान के लिए पैर और रीढ़ की हड्डी का परीक्षण भी किया गया। जिसमें कुल 53 विद्यार्थियों में दिव्यांगता के शुरूआती लक्षण दिखाई दिए। प्रधानाचार्या पारूल प्रिया जैन समेत अन्य शिक्षक मौजूद रहे।


कुलपति ने किया छात्राओं से संवाद

यूपी राजर्षि टंडन मुक्त विश्वविद्यालय की कुलपति ने बुधवार को नेताजी सुभाष चंद्र बोस कॉलेज का निरीक्षण किया। यहां विश्वविद्यालय की कुलपति सीमा सिंह और क्षेत्रीय निदेशक डॉ. निरंजलि सिन्हा अलीगंज स्थित कॉलेज में संचालित अध्ययन केंद्र पहुंचे। विश्वविद्यालय की कुलपति ने अध्ययन केंद्र की समन्वयक डॉ. रश्मि अग्रवाल और केंद्र की सह समन्वयक डॉ. राजीव यादव और कॉलेज के शिक्षक संघ से चर्चा की। इस मौके पर कुलपति ने छात्राओं से संवाद किया। जिसमें विश्वविद्यालय के प्रति जागरूकता और कॉलेज की छात्राओं को कई पाठ्यक्रमों के बारे में जानकारी दी। कॉलेज की प्राचार्या प्रो. अनुराधा तिवारी समेत कई अन्य मौजूद रहे।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story