×

Lucknow News: एलयू में कुलपति संग शिक्षकों ने किया योग, कॉलेजों में भी लगे शिविर

Lucknow University: एलयू के मुख्य और नवीन परिसर में शुक्रवार को दसवें अंतराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर कुलपति प्रो. आलोक कुमार राय की अगुवाई में योग अभ्यास किया गया। यहां विश्वविद्यालय से सेवानिवृत्ति पद्मश्री प्रो. डॉ. नवजीवन रस्तोगी मुख्य अतिथि रहे।

Abhishek Mishra
Published on: 21 Jun 2024 4:30 AM GMT
Lucknow News
X

एलयू में कुलपति संग शिक्षकों ने किया योग (Photo Source: Ashutosh Tripathi) 

Lucknow News: अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2024 के मद्देनजर शहर के कई शिक्षण संस्थानों में योग शिविर का आयोजन हुआ। लखनऊ विश्वविद्यालय के मुख्य परिसर में कुलपति प्रो. आलोक कुमार राय और नवीन परिसर में अधिष्ठाता इंजीनियरिंग संकाय प्रो. एके सिंह की अगुवाई में शिक्षकों, कर्मचारियों आदि ने योग के अलग-अलग आसन किए। इसी तरह इंस्टिट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी में भी योग दिवस मनाया गया। अवध गर्ल्स डिग्री कॉलेज, केकेसी, नवयुग कन्या महाविद्यालय, नारी शिक्षण संस्थान समेत कई कॉलेजों में योग शिविर लगाया गया।


एलयू में हुआ योग अभ्यास

एलयू के मुख्य और नवीन परिसर में शुक्रवार को दसवें अंतराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर कुलपति प्रो. आलोक कुमार राय की अगुवाई में योग अभ्यास किया गया। यहां विश्वविद्यालय से सेवानिवृत्ति पद्मश्री प्रो. डॉ. नवजीवन रस्तोगी मुख्य अतिथि रहे। बता दें कि प्रो. रस्तोगी संस्कृत विभाग में शिक्षक थे। योग अभ्यास में छात्रों ने प्राणायाम, वृक्षासन, त्रिकोणासन, वीरभद्रासन, बालासन समेत कई अन्य आसनों का अभ्यास किया। यहां संगीतमय योग प्रस्तुति भी हुई।

एनसीसी के छात्रों ने किया प्रतिभाग

योग अभ्यास में एनसीसी के छात्र व छात्राओं ने बड़ी संख्या में प्रतिभाग किया। इसके साथ ही शिक्षणेत्तर कर्मचारियों और विश्वविद्यालय के शिक्षकों ने भी हिस्सा लिया। छात्रों को अनुभवी योग प्रशिक्षकों द्वारा योग अभ्यास कराया गया। इसमें विद्यार्थियों ने बढ़ चढ़ कर योग के आसनों का अभ्यास किया। मुख्य परिसर के पवेलियन ग्राउंड और द्वितीय परिसर के विधि संकाय के लान में सभी में योग दिवस मनाया।


कॉलेजों में लगाए गए शिविर

लखनऊ विश्वविद्यालय के शिक्षकों, छात्रों और छात्राओं के साथ कर्मचारियों ने भी योग दिवस समारोह में बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया। कर्मचारियों ने भुजंगासन, धनुरासन, प्राणायाम, वृक्षासन, श्वानासन सहित कई योग आसनों का अभ्यास किया। इसके अलावा नवयुग, नारी, अवध गर्ल्स जैसे कई अन्य कॉलेजों में योग शिविर लगाया गया। जिसमें शिक्षकों ने योग अभ्यास किया। इंजीनियरिंग कॉलेज में भी योग अभ्यास हुआ।इंस्टिट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी में निदेशक प्रो. विनीत कंसल ने अनुलोम-विलोम, प्राणायाम, भुजंगासन समेत कई तरह के आसन कर योग करने का सन्देश दिया। कॉलेज में छात्रों ने योग के कई आसनों का भी अभ्यास किया।



Abhishek Mishra

Abhishek Mishra

Correspondent

मेरा नाम अभिषेक मिश्रा है। मैं लखनऊ विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएट हूं। मैंने हिंदुस्तान हिंदी अखबार में एक साल तक कंटेंट क्रिएशन के लिए इंटर्नशिप की है। इसके साथ मैं ब्लॉगर नेटवर्किंग साइट पर भी ब्लॉग्स लिखता हूं।

Next Story