Lucknow News: शिक्षकों ने निकाला कैंडल मार्च, मुख्यमंत्री को भेजा ज्ञापन

Lucknow News : संयुक्त संघर्ष संचालन समिति उप्र (एस-4) के शिक्षकों व कर्मचारियों ने अपनी 13 सूत्रीय मांगों को लेकर "कैन्डिल मार्च" निकाला है।

Ashutosh Tripathi
Published on: 2 Oct 2024 1:31 PM GMT (Updated on: 2 Oct 2024 1:31 PM GMT)
Lucknow News: शिक्षकों ने निकाला कैंडल मार्च, मुख्यमंत्री को भेजा ज्ञापन
X

Lucknow News : संयुक्त संघर्ष संचालन समिति उप्र (एस-4) के शिक्षकों व कर्मचारियों ने अपनी 13 सूत्रीय मांगों को लेकर गांधी जयन्ती पर पूरे प्रदेश के जनपद मुख्यालयों पर "गाँधी प्रतिमा तक" अध्यक्ष एवं वरिष्ठ कर्मचारी नेता अजय सिंह के निर्देशन में "कैन्डिल मार्च" निकाला और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को ज्ञापन भेजा है।

एस-4 के वरिष्ठ उपाध्यक्ष विनय कुमार सिंह एवं महासचिव आरके निगम ने बताया कि प्रदेश के कर्मचारी शिक्षक अपनी मूल मांग "ओपीएस" की बहाली पर ही कायम हैं, अभी हाल ही में केन्द्र व राज्य सरकार द्वारा प्रस्तावित "यूपीएस" से सहमत नहीं है। कर्मचारी नेताओं का कहना है कि हमें न "एनपीएस" चाहिए न "यूपीएस", हमें ओपीएस ही चाहिए।

कैडर रिव्यू 10 साल से लम्बित

संगठन के संयुक्त संयोजक आरके वर्मा, उपाध्यक्ष राजेश कुमार सिंह एवं सह-संयोजक कृतार्थ सिंह, नागेन्द्र भूषण पाण्डेय, सम्प्रेक्षक ने संयुक्त रूप से कहा कि समाप्त किये गये भत्तों की बहाली, संविदा/मानदेय कर्मियों-शिक्षामित्रों, अनुदेशकों, आईसीडीएस की मुख्य सेविकाओं व लिपिकों आदि का नियमितीकरण नहीं कर रही है और न मानदेय में वृद्धि की जा रही है। इसी प्रकार सरकार द्वारा वेतन विसंगतियों के सभी मामलों का फैसला अभी तक नहीं किया गया है, चिकित्सा परिचर्या नियमावली भी अभी तक पूरी तरह लागू नहीं की गयी है, राज्य कर एवं स्वास्थ्य विभाग के कैडर रिव्यू 10 साल से लम्बित है, 50 से कम छात्र संख्या के आधार पर विद्यालयों को बन्द करने का फैसला लिया जा रहा है और "मृतक आश्रित" सेवानियमावली 1974 में संशोधन कर आश्रित की योग्यता के स्थान पर मृत कर्मचारी/शिक्षक के पद या संवर्ग के आधार पर अनुकम्पा नियुक्ति किये जाने पर विचार चल रहा है, जिससे प्रदेश के कर्मचारियों एवं शिक्षकों में असंतोष व्याप्त है।

कार्यरत कर्मचारी भुखमरी के कगार पर

बाल विकास पुष्टाहार विभाग में पिछले 15 माहों से संविदा की मुख्य सेविकाओं व लिपिकों के मानदेय का भुगतान नहीं किया गया है, जबकि वह लगातार सेवायें दे रहे हैं। शासन से सेवा विस्तार न होने के कारण 20-22 वर्षों से कार्यरत कर्मचारी भुखमरी के कगार पर पहुंच गये है, इसी प्रकार एन०एच०एम० में 10 वर्षों से कार्यरत दर्जनों महिला "नर्स मेन्टर" की सेवायें मार्च 2024 से समाप्त कर दी गयी है।

जीपीओ तक निकाला कैंडल मार्च

राजधानी लखनऊ में प्रेरणा स्थल-बीएन सिंह जी की प्रतिमा पर सैकडों कर्मचारियों ने एकत्रित होकर जीपीओ स्थिति बापू की प्रतिमा तक "कैन्डिल मार्च" निकाला। एस-4 के पदाधिकारियों ने प्रदेश के मुख्यमंत्री को सम्बोधित ज्ञापन जीपीओ स्थिति पार्क में अधिकारियों को सौपा। मार्च के दौरान कर्मचारी "ओ०पी०एस०" बहाल करों, "संविदा कर्मियों" को नियमित करों, "मानदेय" में वृद्धि करों, शिक्षक-कर्मचारी एकता जिन्दाबाद के नारे लगा रहे थे और अपनी माँगों से सम्बन्धित "प्लेकार्ड" हाथों में लिये हुए थे। कर्मचारियों ने गाँधी जी की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर प्रार्थना की कि सरकार उनकी मॉगों को शीघ्र पूरा करें।

Rajnish Verma

Rajnish Verma

Content Writer

वर्तमान में न्यूज ट्रैक के साथ सफर जारी है। बाबा साहेब भीमराव अम्बेडकर विश्वविद्यालय से पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की। मैने अपने पत्रकारिता सफर की शुरुआत इंडिया एलाइव मैगजीन के साथ की। इसके बाद अमृत प्रभात, कैनविज टाइम्स, श्री टाइम्स अखबार में कई साल अपनी सेवाएं दी। इसके बाद न्यूज टाइम्स वेब पोर्टल, पाक्षिक मैगजीन के साथ सफर जारी रहा। विद्या भारती प्रचार विभाग के लिए मीडिया कोआर्डीनेटर के रूप में लगभग तीन साल सेवाएं दीं। पत्रकारिता में लगभग 12 साल का अनुभव है। राजनीति, क्राइम, हेल्थ और समाज से जुड़े मुद्दों पर खास दिलचस्पी है।

Next Story