×

Lucknow University: NET-JRF की निशुल्क कोचिंग देंगे शिक्षक, दो शिक्षकों ने तैयार की योजना

कुलपति प्रो. आलोक कुमार राय के अनुसार इस कोचिंग से उन विद्यार्थियों को सहायता मिलेगी जो आर्थिक रुप से कमजोर है। कोचिंग में प्रवेश परीक्षा के माध्यम से विद्यार्थियों को प्रवेश मिलेगा। परीक्षा के बाद मेरिट के आधार पर छात्रों को कोचिंग के लिए चुना जाएगा।

Abhishek Mishra
Published on: 8 April 2024 2:15 PM GMT
Lucknow University: NET-JRF की निशुल्क कोचिंग देंगे शिक्षक, दो शिक्षकों ने तैयार की योजना
X

Lucknow University: लखनऊ विश्वविद्यालय में विद्यार्थियों के लिए सीएसआईआर लाइफसाइंसेज नेट या जेआरएफ (NET-JRF) की निशुल्क कोचिंग (Free Coaching) देने की रणनीति बनाई जा रही है। छात्रों को कोचिंग में दाखिला प्रवेश परीक्षा (Entrance Exam) उत्तीर्ण करने पर ही मिलेगा। चयनितों को कोचिंग के दौरान व्यक्तिगत रुप से मार्गदर्शन दिया जाएगा। इससे मेधावी विद्यार्थियों को काफी सहायता मिलेगी।

आर्थिक रुप से कमजोर छात्रों को मिलेगी मदद

एलयू के वनस्पति विज्ञान विभाग के दो शिक्षकों ने विद्यार्थियों को मुफ्त में कोंचिग मुहैया कराने की योजना बनाई है। डॉ. अजय सिंह और डॉ. प्रदीप कुमार की ओर से छात्रों को सीएसआईआर लाइफ साइंसेज (CSIR Life Sciences ) नेट या जेआरएफ की निशुल्क कोचिंग की तैयारी की जा रही है। कोचिंग को सुपर-30 की तर्ज पर चलाया जाएगा। इसके लिए शिक्षकों ने अपने साथ कुछ अन्य शिक्षकों को जोड़ने का फैसला लिया है। सभी ने कोचिंग शुरु करने के प्रस्ताव को मंजूर कर लिया है। कुलपति प्रो. आलोक कुमार राय के अनुसार इस कोचिंग से उन विद्यार्थियों को सहायता मिलेगी जो आर्थिक रुप से कमजोर है। कोचिंग में प्रवेश परीक्षा के माध्यम से विद्यार्थियों को प्रवेश मिलेगा। परीक्षा के बाद मेरिट के आधार पर छात्रों को कोचिंग के लिए चुना जाएगा। इस कोचिंग में हर छात्र को विशेष मार्गदर्शन प्रदान किया जाएगा।

सुपर-30 की तर्ज पर चलाई जाएगी कोचिंग

एलयू के कुलपति प्रो. आलोक कुमार ने बताया कि यूजीसी ने नेट स्कोर के जरिए पीएचडी में प्रवेश लेने का निर्देश दिया है। अब विद्यार्थी पीएचडी करने के लिए नेट या जेआरएफ की तैयारी में लग जाएंगे। सीएसआईआर लाइफसाइंसेज नेट या जेआरएफ की कोचिंग में प्राणिशास्त्र, वनस्पति विज्ञान, जैव रसायन और जैव प्रौद्योगिकी जैसे विषयों की कोचिंग दी जाएगी। लखनऊ विश्वविद्यालय के प्रवक्ता प्रो. दुर्गेश श्रीवास्तव के मुताबिक अभी एलयू के वाणिज्य संकाय में सुपर-30 कोचिंग संचालित हो रही है। इसी के आधार पर कोचिंग को शुरु किया जाएगा।

Abhishek Mishra

Abhishek Mishra

Correspondent

मेरा नाम अभिषेक मिश्रा है। मैं लखनऊ विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएट हूं। मैंने हिंदुस्तान हिंदी अखबार में एक साल तक कंटेंट क्रिएशन के लिए इंटर्नशिप की है। इसके साथ मैं ब्लॉगर नेटवर्किंग साइट पर भी ब्लॉग्स लिखता हूं।

Next Story