×

Lucknow News : भीषण गर्मी ने बढ़ाया ट्रांसफार्मर का तापमान, कूलर लगाकर कर रहे हैं ठंडा

Lucknow News : राजधानी लखनऊ समेत पूरा प्रदेश के इस समय भीषण गर्मी की चपेट में है, गर्मी के चलते सिर्फ़ इंसान ही नहीं जानवर भी परेशान है। लेकिन अब गर्मी के प्रकोप से सिर्फ़ इंसान ही नहीं मशीनों का भी दम फूलने लगा है।

Ashutosh Tripathi
Published on: 27 May 2024 1:08 PM GMT
X

Lucknow News : राजधानी लखनऊ समेत पूरा प्रदेश के इस समय भीषण गर्मी की चपेट में है, गर्मी के चलते सिर्फ़ इंसान ही नहीं जानवर भी परेशान है। लेकिन अब गर्मी के प्रकोप से सिर्फ़ इंसान ही नहीं मशीनों का भी दम फूलने लगा है। ताजा मामला जानकीपुरम स्थित सहारा स्टेट पॉवर हाउस का सामने आया है, जहां ट्रांसफॉर्मर का तापमान इतना बढ़ गया है कि उन्हें ठंडा रखने के लिए कई कूलर लगाए गए हैं।

गौरतलब है कि भीषण गर्मी में तापमान बढ़ने से कई जगह ट्रांसफार्मर जलने की घटनाएं सामने आई हैं। इनसे बचने के लिए विभाग की तरफ से ट्रांसफार्मर के सामने बड़े-बड़े कूलर लगाए गए हैं। जिससे ताकि क्षेत्र में बिना किसी रुकावट बिजली सप्लाई की जा सके।

लोड बढ़ने से ट्रांसफार्मर हो रहे हीट

लखनऊ में पिछले कई दिनों से तापमान लगातार 40 से 45 डिग्री जा रहा है जिसके चलते गर्मी से बचने के लिए कूलर-पंखे, एसी के उपयोग में जबरदस्त वृद्धि हुई है। इससे लगातार ट्रांसफार्मर लोड बढ़ रहा है। लगातार लोड बढ़ने के चलते ट्रांसफार्मर का तापमान में काफ़ी वृद्धि हो जाती है। इससे कई बार इसमें आग भी लग जाती है। इस प्रकार की घटना से बचने के लिए बिजली विभाग ने कूलर की सहायता ली है जिससे ट्रांसफार्मर ठंडा रहे और निर्बाध रूप से अपना काम करता रहे।

ट्रांसफॉर्मर में आग न लगे, इसलिए कर रहे ठंडा

पॉवर हाउस में काम करने वाले अभियंता ने बताया कि आमतौर पर एक ट्रांसफार्मर का तापमान 45 से 60 डिग्री के बीच रहता है, लेकिन गर्मियों में बिजली की खपत बढ़ने के चलते यह तापमान 90 से 95 डिग्री पहुँच जाता है, जिससे ट्रांसफार्मर में आग लगने का ख़तरा बना रहता है इसी ख़तरे को कम करने के लिए हम कूलर की सहायता लेते हैं।

Rajnish Verma

Rajnish Verma

Content Writer

वर्तमान में न्यूज ट्रैक के साथ सफर जारी है। बाबा साहेब भीमराव अम्बेडकर विश्वविद्यालय से पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की। मैने अपने पत्रकारिता सफर की शुरुआत इंडिया एलाइव मैगजीन के साथ की। इसके बाद अमृत प्रभात, कैनविज टाइम्स, श्री टाइम्स अखबार में कई साल अपनी सेवाएं दी। इसके बाद न्यूज टाइम्स वेब पोर्टल, पाक्षिक मैगजीन के साथ सफर जारी रहा। विद्या भारती प्रचार विभाग के लिए मीडिया कोआर्डीनेटर के रूप में लगभग तीन साल सेवाएं दीं। पत्रकारिता में लगभग 12 साल का अनुभव है। राजनीति, क्राइम, हेल्थ और समाज से जुड़े मुद्दों पर खास दिलचस्पी है।

Next Story