UP IPS Transfer: तीन आईपीएस अफसर इधर से उधर, SP अभिसूचना बने आशुतोष द्विवेदी

UP IPS Transfer: लोकसभा चुनाव के समय लगी आदर्श आचार संहिता के समाप्त होते हुए प्रशासनिक और पुलिस महकमे में ताबड़तोड़ तबादले किये जा रहे हैं।

Shishumanjali kharwar
Published on: 11 Aug 2024 6:09 AM GMT (Updated on: 11 Aug 2024 6:28 AM GMT)
up ips transfer
X

यूपी में तीन आईपीएस का तबादला (सोशल मीडिया)  

IPS Transfer IN UP: उत्तर प्रदेश के एक बार फिर तबादला एक्सप्रेस चली है। यूपी में पुलिस महकमे में लगातार फेरबदल किया जा रहा है। लोकसभा चुनाव के समय लगी आदर्श आचार संहिता के समाप्त होते हुए प्रशासनिक और पुलिस महकमे में ताबड़तोड़ तबादले किये जा रहे हैं।

रविवार को एक बार फिर बड़ा फेरबदल करते हुए तीन आईपीएस अफसरों को इधर से उधर कर दिया है। गृह विभाग के प्रवक्ता के मुताबिक आईपीएस पंकज को प्रयागराज का पुलिस उपायुक्त (डीसीपी) बनाया गया है। वहीं आईपीएस नीरज कुमार पांडेय को भी प्रयागराज के पुलिस उपायुक्त (डीसीपी) पद की जिम्मेदारी सौंपी गयी है। वहीं आईपीएस अफसर आशुतोष द्विवेदी को पुलिस अधीक्षक अभिसूचना मुख्यालय लखनऊ के पद पर नई तैनाती दी गयी है।

उल्लेखनीय है कि उत्तर प्रदेश में इन दिनों आईएएस, पीसीएस के साथ ही आईपीएस और पीपीएस अधिकारियों का स्थानांतरण किया जा रहा है। बीते शनिवार को भी शासन ने तीन आईपीएस अधिकारियों का तबादला कर दिया था। तीनों अधिकारियों को पुलिस उपायुक्त (डीसीपी) लखनऊ के पद पर तैनाती दी गयी थी। इस फेरबदल में पुलिस उपायुक्त लखनऊ केशव कुमार को पुलिस उपायुक्त दक्षिणी बनाया गया था। 2017 बैच के आईपीएस अफसर केशव कुमार बलरामपुर के पुलिस अधीक्षक के पद से हटने के बाद से प्रतीक्षारत चल रहे थे।

वहीं पुलिस उपायुक्त लखनऊ राम नयन सिंह को पुलिस उपायुक्त मुख्यालय के पद पर नई तैनाती दी गयी। आईपीएस राम नयन सिंह केंद्रीय प्रतिनियुक्ति से वापस आने के बाद से ही प्रतीक्षारत चल रहे थे। आईपीएस राम नयन सिंह केंद्र में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के सुरक्षा अधिकारी रह चुके हैं।

इसके बाद राम नयन सिंह को लखनऊ पुलिस कमिश्नरेट में तैनात किया गया। आईपीएस राम नयन सिंह हाल ही में पीपीएस से आईपीएस कैडर में प्रोन्नत होने के बाद यूपी वापस आए थे। जिसके बाद से ही वह प्रतीक्षारत चल रहे थे। इसी तरह पुलिस उपायुक्त दक्षिण तेज स्वरूप सिंह को पुलिस उपायुक्त अभिसूचना एवं सुरक्षा के पद की जिम्मेदारी सौंपी गयी थी।

Shishumanjali kharwar

Shishumanjali kharwar

कंटेंट राइटर

मीडिया क्षेत्र में 12 साल से ज्यादा कार्य करने का अनुभव। इस दौरान विभिन्न अखबारों में उप संपादक और एक न्यूज पोर्टल में कंटेंट राइटर के पद पर कार्य किया। वर्तमान में प्रतिष्ठित न्यूज पोर्टल ‘न्यूजट्रैक’ में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story