Lucknow News: काकोरी ट्रेन एक्शन के शताब्दी वर्ष पर अमर शहीदों को किया गया नमन

Lucknow News: इस संगोष्ठी में नगर के बहुत से सामाजिक-राजनीतिक कार्यकर्ता शामिल हुए और शहीदों को श्रद्धांजनि अर्पित की।

Jyotsna Singh
Published on: 9 Aug 2024 1:18 PM GMT
Lucknow News- Photo- Newstrack
X

Lucknow News- Photo- Newstrack

Lucknow News: लखनऊ के जन संगठनों के पहल पर गठित काकोरी एक्शन स्मृति आयोजन समिति के तत्वावधान में काकोरी ट्रेन एक्शन के शताब्दी वर्ष पर स्मरण : साझी शहादत - साझी विरासत विषय पर संगोष्ठी का आयोजन गांधी भवन के लाइब्रेरी हाल में किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता गांधी स्मारक निधि के सचिव लाल बहादुर राय ने व संचालन पीपुल्स यूनिटी फोरम के संयोजक एडवोकेट वीरेंद्र त्रिपाठी ने किया।काकोरी एक्शन स्मृति आयोजन समिति द्वारा वर्षभर प्रत्येक माह काकोरी एक्शन व शहीदों की स्मृति में आयोजन किये जायेंगे।इस संगोष्ठी में नगर के बहुत से सामाजिक-राजनीतिक कार्यकर्ता शामिल हुए और शहीदों को श्रद्धांजनि अर्पित की।

संगोष्ठी की शुरुआत में वीरेन्द्र त्रिपाठी द्वारा एक परचा पढ़ा गया, फिर राम किशोर जी ने परिचर्चा की शुरुआत की और अपनी बात रखी। काकोरी के संघर्ष को आज के संदर्भों से जोड़ते हुये एक जमीनी आंदोलन के लिये आहवान किया।काकोरी ट्रेन एक्शन के शताब्दी स्मृति वर्ष अंग्रेजी समय में 9 अगस्त 1925 में गरम दल के 16 स्वतंत्रता सेनानियों ने मिलकर काकोरी जगह लखनऊ से सहारनपुर रेल मार्ग पर अंग्रेजों के धन को रास्ते में लूट लिया था। अंग्रेजों ने इन स्वतंत्रता सेनानियों को बदनाम करने के लिए लूट कांड का नाम दिया।

इस अवसर पर शहीद क्रान्तिकारियों ने फांसी पर चढ़ते समय देश के नाम जो संदेश दिया उसपर चर्चा की गया। इन शहीदों के संदेश में सबसे अधिक जोर हिन्दू-मुस्लिम की एकता पर था। इनका सपना सिर्फ देश की आजादी का ही नहीं बल्कि समानता पर आधारित एक आजाद देश बनाने का था।शहीद राम प्रसाद बिस्मिल, शहीद अश‌फाक उल्ला खां, शहीद रोशन सिंह और राजेन्द्रनाथ लाहिड़ी को याद करने के साथ क्रान्तिकारी शचीन्द्रनाथ सान्याल के योगदान पर भी बात की गयी। हिन्दुस्तान रिपब्लिकन एसोसिएशन के गठन और उसे सक्रिय करने में बड़ी भूमिका थी।

कार्यक्रम के अंत वरिष्ठ सामाजिक कार्यकर्ता के. के. शुक्ला के 87 वें जन्मदिवस पर उन्हें अंगवस्त्र देकर सम्मानित भी किया गया।कार्यक्रम को राम किशोर, आनन्द वर्धन सिंह, ओ. पी. सिन्हा, के. के. शुक्ला, भगवती सिंह, कौशल किशोर, भगवान स्वरूप कटियार, रुप राम गौतम, रवि उपाध्याय, उदय सिंह, वन्दना सिंह, राम कुमार, सतीश श्रीवास्तव, पूनम राठौर, वी. एन. सान्याल, असगर मेंहदी, जय प्रकाश, प्रभात कुमार, राजू पटेल, आकांक्षा, राकेश सैनी, आशुतोष कुमारआदि ने सम्बोधित किया।

Shalini Rai

Shalini Rai

Next Story