UP News: दो PCS अधिकारी सस्पेंड, योगी सरकार ने की बड़ी कार्रवाई

UP News: सरकार ने ADM न्यायिक फर्रुखाबाद स्वाति शुक्ला और SDM एटा प्रतीत त्रिपाठी को हरदोई में तैनाती के दौरान 71 अपात्रों को मनमाने तरीके से कृषि भूमि का पट्टा करने पर निलंबन की कार्रवाई की है।

Shishumanjali kharwar
Published on: 3 Sep 2024 4:37 AM GMT (Updated on: 3 Sep 2024 5:42 AM GMT)
up news
X

यूपी में दो पीसीएस अधिकारी सस्पेंड (न्यूजट्रैक)

UP News: हरदोई में नियम विरुद्ध भूमि का पट्टा करने पर प्रदेश सरकार ने सख्त रूख अख्तियार करते हुए दो पीसीएस अफसरों (PCS Officers Suspend) को सस्पेंड कर दिया है। सरकार ने एडीएम न्यायिक फर्रुखाबाद स्वाति शुक्ला और एसडीएम एटा प्रतीत त्रिपाठी को हरदोई में तैनाती के दौरान 71 अपात्रों को मनमाने तरीके से कृषि भूमि का पट्टा करने पर निलंबन की कार्रवाई की है।

नियुक्ति विभाग के प्रमुख सचिव एम देवराज ने हरदोई के जिलाधिकारी की रिपोर्ट के आधार पर दोनों अधिकारियों को सस्पेंड करने के आदेश जारी कर दिया है। इस मामले की जांच लखनऊ मंडलायुक्त को सौंपी गयी है। डीएम की रिपोर्ट के आधार पर सस्पेंड किये गये दोनों पीसीएस अधिकारियों को राजस्व परिषद से संबद्ध कर दिया गया है।

जानें पूरा मामला

वर्ष 2022 लेकर मई 2023 तक हरदोई सदर तहसील की ग्राम पंचायत फरीदापुर में 150 बीघे से ज्यादा कृषि भूमि का पट्टा किया गया। जांच के दौरान यह पाया गया कि जिन लोगों को कृषि भूमि का पट्टा किया गया। उनके पास पहले से ही भूमि है। शिकायत मिलने के बाद हरदोई के जिलाधिकारी ने मामलों की जांच करायी। जिसमें उक्त पीसीएस अफसरों पर लगाए गए आरोप सही पाए गए। जांच रिपोर्ट मिलने के बाद डीएम ने सभी पट्टों को अपने न्यायालय में खारिज कर दिया।

साथ ही जांच के दौरान दोषी पाए जाने पर राजस्व निरीक्षक और लेखपाल को भी सस्पेंड कर दिया। हरदोई के जिलाधिकारी इस इस मामले में दोषी पाए जाने पर तत्कालीन एसडीएम स्वाति शुक्ला और प्रतीत त्रिपाठी के खिलाफ निलंबन की संस्तुति करते हुए शासन को पत्र भेजा दिया। जिसके बाद नियुक्ति विभाग के प्रमुख सचिव एम देवराज ने दोनों पीसीएस अधिकारियों को सस्पेंड करने के आदेश जारी कर दिया है।

Shishumanjali kharwar

Shishumanjali kharwar

कंटेंट राइटर

मीडिया क्षेत्र में 12 साल से ज्यादा कार्य करने का अनुभव। इस दौरान विभिन्न अखबारों में उप संपादक और एक न्यूज पोर्टल में कंटेंट राइटर के पद पर कार्य किया। वर्तमान में प्रतिष्ठित न्यूज पोर्टल ‘न्यूजट्रैक’ में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story