×

Lucknow News: लखनऊ में कहर बरपा रहा डेंगू, दो की मौत, 37 नए लोगों नए मरीजों में पुष्टि

Lucknow News: बंथरा में एक महिला और माल में एक युवक की डेंगू और बुखार के चलते मौत हो गई। दोनों क्षेत्रों में बड़ी संख्या में लोग बुखार और डेंगू की चपेट में हैं।

Jugul Kishor
Published on: 3 Nov 2023 3:05 AM GMT (Updated on: 3 Nov 2023 3:05 AM GMT)
Lucknow News
X

सांकेतिक तस्वीर (सोशल मीडिया)

Lucknow News: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में डेंगू लगातार कहर बरपा रहा है। पिछले 24 घंटों में दो लोगों की मौत हो गई है, वहीं, 37 नए मरीजों में डेंगू की पुष्टि हुई है। बंथरा में एक महिला और माल में एक युवक की डेंगू और बुखार के चलते मौत हो गई। दोनों क्षेत्रों में बड़ी संख्या में लोग बुखार और डेंगू की चपेट में हैं। वहीं बंथरा में डेंगू से 10 दिनों में तीन लोगों की मौत हो चुकी है।

जानकारी के मुताबिक बंथरा निवासी मो. याकूब, उनकी पत्नी नाजनीन और 10 वर्षीय बेटे को बुखार आया। निजी अस्पताल में इलाज कराने पहुंचे। जांच में तीनों में डेंगू की पुष्टि हुई। याकूब के अनुसार, नाजनीन की प्लेटलेट्स लगातार गिरती गई। बुधवार की रात उसकी तबीयत काफी बिगड़ गई। खून की उल्टियां आनी शुरू हो गई। फिर परिवारजन उसे शहर के एक बड़े अस्पताल ले गए, जहां उसकी मौत हो गई। याकूब और उनका बेटा बंथरा के ही एक निजी अस्पताल में भर्ती हैं। याकूब के साथ ही इसी अस्पताल में गांव के ही मोहम्मद रियाज, भूरा, राकेश यादव की पत्नी, शमशेर लोधी की मां सहित और भी कई लोग बुखार और डेंगू से पीड़ित हैं। इनके अलावा सुंदर सिंह, धन्नो, गुड़िया सिंह समेत अन्य बड़ी संख्या में लोग भी बीमार हैं और अलग-अलग अस्पतालों में भर्ती हैं।

डेंगू से तीसरी मौत के बाद गांव के लोगों में डर

डेंगू से गांव में लगातार हुई तीसरी मौत के बाद लोग सहमें हुए हैं। क्षेत्रवासियों में स्वास्थ्य विभाग की सक्रियता न दिखने से रोष भी बना हुआ है। लोगों को कहना है कि बीमारी की गंभीरता देखने के बाद भी स्वास्थ्य विभाग ने अब तक गांव में कैम्प नहीं लगवाया। इसके अलावा एंटीलार्वा का छिड़काव और साफ- सफाई की भी उचित व्यवस्था करवाई जानी चाहिए।

माल निवासी युवक की टायफाइड और डेंगू ग्रस्त होने के बाद मौत हो गई। मंझी निखरोजपुर निवासी अवधेश साहू ने बताया कि छोटे भाई अमित साहू को चार दिनों से बुखार आ रहा था। डाक्टरों ने प्लेटलेट्स कम होने की बात कह कर रेफर कर दिया। अमित को चरक अस्पताल में भर्ती करवाने पर जांच में डेंगू की पुष्टि हुई। प्लेटलेट्स की रिकवरी न हो पाने पर भाई की मौत हो गयी। माल के एडीओ पंचायत सुनील कुमार सिंह ने बताया कि सभी पंचायतों को एन्टी लार्वा के छिड़काव के निर्देश दिए गए हैं।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story