×

69000 Shikshak Bharti Case: ‘महाराज एक बार न्याय कर दें...धोकर पियेंगे’, शिक्षक अभ्यर्थियों ने शुरू की भूख हड़ताल, घेरा अनुप्रिया पटेल का घर

69000 Shikshak Bharti Case: आज से प्रदर्शनकारियों ने भूख हड़ताल शुरू कर दी है। शाम होते ही इन लोगों ने लखनऊ स्थित केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल के घर का घेराव किया है।

Viren Singh
Written By Viren SinghReport ashutosh
Published on: 25 Dec 2023 12:51 PM GMT (Updated on: 26 Dec 2023 6:34 AM GMT)
69000 Shikshak Bharti Case
X

69000 Shikshak Bharti Case (सोशल मीडिया) 

69000 Shikshak Bharti Case: अपनी मांग को लेकर योगी सरकार के विरुद्ध शिक्षक अभ्यर्थियों का प्रदर्शन खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है। अनिश्चितकालीन धरना प्रदर्शन ऐलान के बाद अब प्रदर्शनकारी अभ्यर्थियों ने अपनी मांग सरकार से मानने को लेकर एक अगल रुख अख्तियार किया है। यूपी की 69 हजार शिक्षक भर्ती में आरक्षण घोटले की मांग को लेकर सूबे के कई जिलों से आए शिक्षक अभ्यर्थियों का राजधानी लखनऊ के इको गार्डन में बीते कई दिनों से अनिश्चितकालीन धरना प्रदर्शन जारी है। ये अभ्यर्थी कड़ाके की सर्दी में खुले आसमान के नीचे बैठकर प्रदर्शन कर रहे हैं। इसके बाद भी यूपी सरकार का कोई मंत्री या अधिकारी इनसे मिलने नहीं आ रहा है। इसको देखते हुए अब प्रदर्शनकारियों ने एक अलग रुख अख्तियार किया है।

अब अभ्यर्थियों ने शुरू की भूख हड़ताल

69 हज़ार शिक्षक भर्ती में आरक्षण के अनुसार नियुक्ति नहीं होने के मामले पर 6800 शिक्षक अभ्यर्थी लखनऊ में 500 से अधिक दिनों से धरनारत हैं। बीते महीने प्रदर्शनकारी शिक्षक अभ्यर्थियों ने कई सत्ता पक्ष और विपक्ष के नेताओं के अपनी मांगों को लेकर दरवाजे गए। यहां तक कई विपक्षी दलों ने नेता प्रदर्शन स्थल पर पहुंचकर उनसे मुलाकात भी की। बीते दिनों आरएलडी के प्रमुख व राज्यसभा सांसद जयंत चौधरी भी प्रदर्शनकारी के मिलने इको गार्डन पहुंचे और आश्वासन दिया था कि उनकी मांग को राज्यसभा में उठाएंगे। इतना सब कुछ होने के बाद भी प्रदर्शनकारियों की मांग पर कोई एक्शन नहीं दिखा। इन सबको देखते हुए अब शिक्षक प्रदर्शनकारी भूख हड़ताल पर चले गए हैं। इको गार्डन पर बीते कई महीनों से जारी धरना प्रदर्शन के बीच शिक्षक प्रदर्शनकारियों ने सोमवार से भूख हड़ताल शुरू कर दी है। इस भूख हड़ताल का सोमवार को पहला दिन है।


हमारी पहचान धरनावाली हो गई, न्याय कर दें महाराज

प्रदर्शन में शामिल एक अभ्यर्थी रोते हुए कहा कि हम थक चुके हैं। हमारी पहचान अब धरनावाली बन गई है। कल पास में ही एक जगह भंडारा चल रहा था, उन लोगों ने भंडारा खाना से रूक दिया, बोला कि ये लोग धरना वाले हैं, इन्हें खाना मत दो। अभ्यर्थी ने कहा कि हम लोग ऐसे परिवार से आते हैं, यहां रहने के लिए छत न खाने के खाना होता है। हम लोग महेनत कर पढ़ाई की है और इस मुकाम पर पहुंचे हैं कि शिक्षक बन सकें। हम सरकार से भीख नहीं बल्कि अपना हक मांग रहे हैं। महाराज आपने हमारा चयन किया है। ये अधिकारी गोलमोल करते हैं। आपको सही जानकारी नहीं देते।

कहा कि 'महाराज आप हमारे भगवान हैं, हम आपके चरण धो धोकर पियेंगे, बस एक बार हम लोगों के साथ न्याय कर दें।'


मुख्यमंत्री जी एक बार आकर मिलिए

एक महिला शिक्षक अभ्यर्थी ने कहा कि हम लोग अपनी मांग को लेकर हर नेता के दरवाजे पर गए हैं, लेकिन सिर्फ और सिर्फ आश्वासन ही मिला है। हमे मारा गया है। प्रताड़ित किया गया है। हम लखनऊ में और कुछ मांगने के लिए नहीं आए हैं, केवल हमारी एक ही मांग है। मुख्यमंत्री योगी से अपील है कि आप हम से एक बार आकर मिलिए। महिला ने कहा कि केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया दीदी आप कब हम लोगों से मिलेंगी, जब हमारी मृत्यु हो जाएगी तब माला चढ़ाने आएंगी। हमारे साथ यह अत्याचार इसलिए किया जा रहा है, हम पिछड़े और दलित हैं। इसी की सजा हम लोग भुगत रहे हैं।

अभ्यर्थियों ने किया अनुप्रिया पटेल के घर का घेराव


वहीं, जारी हड़ताल के बीच 6800 अभ्यर्थियों के नियुक्ति की मांग को लेकर लखनऊ स्थित अनुप्रिया पटेल के घर का घेराव किया। भारी संख्या में प्रदर्शनकारी अनुप्रिया पटेल के आवास के सामने में मौजूद रहे। पुलिस बल भी मौजूद रही। शिक्षक अभ्यर्थी घर के सामने अपनी मांग को लेकर रोते रहे। पुलिस उन्हें वहां से हटाने के लिए समझाती रही। कुछ देर बाद प्रदर्शनकारी रोते हुए वहां से चले गए।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story