×

UP Board Exam के दूसरे दिन 28 हजार बच्चों ने छोड़ी परीक्षा, सख्ती से नकलचियों के हौसले पस्त

UP Board Exam 2024: यूपी बोर्ड परीक्षा 22 फरवरी से शुरू हुई है। परीक्षा में नकल रोकने के लिए कड़े प्रबंध किए गए हैं। दूसरे दिन की परीक्षा में भी हजारों परीक्षार्थी गायब रहे।

aman
Written By aman
Published on: 23 Feb 2024 3:45 PM GMT (Updated on: 23 Feb 2024 3:54 PM GMT)
UP Board Exam 2024
X

प्रतीकात्मक चित्र (Social Media)

UP Board Exam 2024 : उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद परीक्षा जारी है। बोर्ड परीक्षा के दूसरे दिन यानी शुक्रवार (23 फरवरी) को दोनों पालियों में कुल 28 हजार 513 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। पहली पाली में हाईस्कूल की पाली, अरबी (Arabic), फारसी (Persian) भाषाओं और इंटरमीडिएट के नागरिक शास्त्र (Civics) विषय की परीक्षा हुई। वहीं, दूसरी पाली में हाई स्कूल की संगीत गायन तथा इंटरमीडिएट की व्यावसायिक एवं कृषि वर्ग की परीक्षा संपन्न हुई।

यूपी सरकार और प्रशासन की तरफ से यूपी बोर्ड परीक्षा (UP Board Exam) में नकल और धांधली रोकने के लिए कड़े इंतजाम किए गए हैं। परीक्षा के दूसरे दिन इंटरमीडिएट का एक छात्र नकल करते हुए पकड़ा गया, जबकि पहले दिन हाईस्कूल के 5 परीक्षार्थी नकल करते हुए पकड़े गए थे।

दूसरे दिन कितने परीक्षार्थियों ने छोड़ी परीक्षा?

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की मानें तो दूसरे दिन की परीक्षा में पहली पाली में 3,72,936 परीक्षार्थियों में से 25,916 परीक्षार्थियों ने परीक्षा छोड़ी। जबकि, दूसरी पाली की परीक्षा में कुल रजिस्टर्ड 74, 560 परीक्षार्थियों में से 2,597 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। इस तरह दोनों पालियों में कुल 28, 513 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे।

धांधली रोकने के कई इंतजाम

यूपी बोर्ड परीक्षा के दौरान नकलचियों पर नकेल कसने की पूरी तैयारी कर रखी है। धांधली रोकने के लिए तमाम प्रबंध किए गए हैं। दूसरे दिन की परीक्षा में इंटरमीडिएट का एक छात्र नकल करते पकड़ा गया। वहीं, पहले दिन हाईस्कूल के 5 परीक्षार्थी नकल करते पकड़े गए थे।

7 हजार से अधिक सेंटर पर हो रहा एग्जाम

23 फरवरी को पहली पाली में कुल 7,376 परीक्षा केंद्रों पर तथा द्वितीय पाली में कुल 2,238 परीक्षा केंद्रों पर शांतिपूर्ण परीक्षा संपन्न हुई। परीक्षा पर बोर्ड मुख्यालय में बनाए गए कमांड एंड कंट्रोल सेंटर (Command and Control Center) से नजर रखी जा रही है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story