×

UP Budget 2024: छात्रों को योगी सरकार का तोहफा, प्रदेश को मिले तीन विश्वविद्यालय, स्वास्थ्य के नजरिए से भी बजट उत्तम

UP Budget 2024: उत्तर प्रदेश सरकार के वित्त मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने सोमवार को यूपी आम बजट 2024-25 पेश कर दिया। वर्ष 2024-25 का बजट लगभग 7 लाख 36 हजार करोड़ रुपए का है। लखनऊ विश्वविद्यालय के अर्थशास्त्र विभाग के प्रोफेसर मनोज अग्रवाल ने आम बजट पर प्रतिक्रिया दी है।

Abhishek Mishra
Published on: 5 Feb 2024 2:40 PM GMT
UP Budget 2024: छात्रों को योगी सरकार का तोहफा, प्रदेश को मिले तीन विश्वविद्यालय, स्वास्थ्य के नजरिए से भी बजट उत्तम
X

UP Budget 2024: उत्तर प्रदेश सरकार के वित्त मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने सोमवार को यूपी आम बजट 2024-25 पेश कर दिया। वर्ष 2024-25 का बजट लगभग 7 लाख 36 हजार करोड़ रुपए का है। लखनऊ विश्वविद्यालय के अर्थशास्त्र विभाग के प्रोफेसर मनोज अग्रवाल ने आम बजट पर प्रतिक्रिया दी है। श्री जय नारायन मिश्रा पीजी कॉलेज के अर्थशास्त्र विभाग की अध्यक्ष प्रो. भारती पांडेय ने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार का बजट स्वास्थ्य की दृष्टि से बहुत उत्तम है।

प्रदेश को मिले तीन विश्वविद्यालय

लखनऊ विश्वविद्यालय के अर्थशास्त्र विभाग के प्रोफेसर प्रो. मनोज अग्रवाल ने बताया कि उत्तर प्रदेश सरकार ने व्यवसायिक शिक्षा एवं कौशल विकास में आईटीआई और पॉलीटेक्निक संस्थानों के विकास के लिए 818.75 करोड़ रूपये की व्यवस्था प्रस्तावित की है। अप्रेन्टिसशिप के माध्यम से युवाओं को उद्योगों में भत्ते के लिए 70 करोड़ रूपये की व्यवस्था है।

प्रोफेसर प्रो. मनोज अग्रवाल: Photo- Social Media

उन्होंने बताया कि सरकार ने माध्यमिक शिक्षा में राजकीय माध्यमिक विद्यालयों में स्मार्ट क्लास तथा आईसीटी लैब के लिए 516.64 करोड़ रूपये और सहायता प्राप्त अशासकीय माध्यमिक विद्यालयों में अवस्थापना सुविधाओं हेतु 200 करोड़ रूपये की व्यवस्था प्रस्तावित है। सरकार ने उच्च शिक्षा के लिए विंध्याचल धाम मण्डल में माँ विन्ध्यवासिनी राज्य विश्वविद्यालय, मुरादाबाद मण्डल मे एक राज्य विश्वविद्यालय तथा देवी पाटन मण्डल में माँ पाटेश्वरी राज्य विश्वविद्यालय की स्थापना करने की तैयारी कर ली है।

स्वास्थ्य के नजरिए से भी बजट उत्तम

बजट मामलों की विशेषज्ञ और श्री जय नारायन मिश्रा पीजी कॉलेज केकेसी के अर्थशास्त्र विभाग की अध्यक्ष प्रो. भारती पांडेय ने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार का बजट स्वास्थ्य की दृष्टि से बहुत उत्तम है। उन्होंने कहा कि यह पिछले साल के बजट आकार से करीब 6.74 फीसदी अधिक है। बजट में ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार के लिए राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन की विभिन्न योजनाओं के लिए 7350 करोड़ रुपये दिए गए हैं। प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना हेतु वित्तीय वर्ष 2024-25 में 322 करोड़ रुपये का बजट आवंटित है। आयुष्मान भारत मुख्यमंत्री जन आरोग्य अभियान हेतु वित्तीय वर्ष 2024-25 में 300 करोड़ रुपये प्रस्तावित हैं।

प्रो. भारती पांडेय: Photo- Social Media

उन्होंने कहा कि ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र में हेल्थ वेलनेस सेन्टर केयर यूनिट, इन्टीग्रेटेड पब्लिक हेल्थ लैब की स्थापना हेतु 952 करोड़ रुपये का बजट दिया गया है। वाराणसी में मेडिकल कॉलेज की स्थापना के लिए 400 करोड़ रुपये की धनराशि आवंटित की गई है। पं दीनदयाल उपाध्याय राज्य कर्मचारी कैशलेस चिकित्सा योजना के अन्तर्गत आबद्ध निजी चिकित्सालयों में कैशलेस उपचार की व्यवस्था की गयी है, जिसपर 150 करोड़ रुपये के व्यय का अनुमान है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story