×

UP Cabinet Decision: योगी सरकार ने किसानों को दिया तोहफा, निजी नलकूप पर मिलेगा फ्री बिजली कनेक्शन

UP Cabinet Decision: उत्तर प्रदेश सरकार ने किसानों के हित में बड़ा फैसला लिया है। राज्य सरकार ने निजी नलकूप पर मुफ्त बिजली कनेक्शन देने को मंजूरी दे दी है।

Shishumanjali kharwar
Published on: 5 March 2024 8:00 AM GMT (Updated on: 5 March 2024 8:06 AM GMT)
up cabinet meeting
X

यूपी कैबिनेट मीटिंग में 29 प्रस्तावों को मंजूरी (सोशल मीडिया)

UP Cabinet Decision: उत्तर प्रदेश सरकार ने किसानों के हित में बड़ा फैसला लिया है। राज्य सरकार ने निजी नलकूप पर मुफ्त बिजली कनेक्शन देने को मंजूरी दे दी है। इससे यूपी के लगभग सात करोड़ किसानों को मुफ्त कनेक्शन का लाभ मिल सकेगा। यह योजना एक अप्रैल 2023 से लागू हो जाएगी। जिसके बाद से बकाया निजी नलकूप का बिल नहीं जमा करना होगा।

इसके साथ ही राज्य सरकार ने हाइड्रोजन नीति को भी मंजूरी दे दी है। हाइड्रोजन नीति को मंजूरी मिलने के बाद यूपी के विभिन्न शहरों में ग्रीन हाइड्रोजन उत्पादन, हाइड्रोजन बस सहित अन्य वाहन चलाने की योजना साकार हो सकेगी। यह सभी निर्णय मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में संपन्न हुई कैबिनेट बैठक में लिये गये हैं। कैबिनेट बैठक में 29 अहम प्रस्तावों को हरी झंडी दे दी गयी है। कैबिनेट ने राज्य राजधानी क्षेत्र विकसित करने के प्रस्ताव पर भी मुहर लगा दी है। इससे राजधानी लखनऊ से सटे जिलों को विकास तेजी से हो सकेगा।

इन प्रस्तावों को मिली मंजूरी

-उत्तर प्रदेश नजूल संपत्ति अध्यादेश को मंजूरी

-अनपरा में 800 मेगावाट की दो यूनिट लगेगी। 50 माह में पहली यूनिट लगेगी।

-किसानों को नलकूप के बिजली बिल में 100 फीसदी छूट दी जाएगी। इससे यूपी के लगभग सात करोड़ किसान लाभान्वित होंगे।

-राज्य राजधानी क्षेत्र विकसित करने के प्रस्ताव पर मुहर लग गयी है। छह जिलों को मिलाकर राज्य राजधानी क्षेत्र बनेगा। इसे हरदोई, सीतापुर, रायबरेली, लखनऊ बाराबंकी और उन्नाव शामिल हैं। राज्य राजधानी क्षेत्र बनने के बाद से लखनऊ से सटे जिलों में विकास कार्य तेजी से होंगे।

-मातृ भूमि अर्पण योजना को मिली मंजूरी। इसके तहत 40 फीसदी सहायता सरकार देगी और 60 फीसदी कार्य निजी व्यक्ति वहन करेंगे।

-ग्रीन हाइड्रोजन पॉलिसी को मंजूरी मिल गयी है।

Shishumanjali kharwar

Shishumanjali kharwar

कंटेंट राइटर

मीडिया क्षेत्र में 12 साल से ज्यादा कार्य करने का अनुभव। इस दौरान विभिन्न अखबारों में उप संपादक और एक न्यूज पोर्टल में कंटेंट राइटर के पद पर कार्य किया। वर्तमान में प्रतिष्ठित न्यूज पोर्टल ‘न्यूजट्रैक’ में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story