×

Lucknow News: सभी मदरसों पर फहराया जाए तिरंगा, यूपी सरकार ने जारी किए निर्देश

Lucknow News: मदरसों में सामूहिक रूप से राष्ट्रगान का गायन कर बच्चों को स्वतंत्रता संग्राम का इतिहास बताने, देशभक्तों व स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के जीवन के प्रेरक प्रसंगों से अवगत करने की पहल। सरकार की एडवाइजरी में कहा गया है कि ‘सेल्फी विद तिरंगा’ को सोशल मीडिया पर अपलोड करने के लिए लोगों को जागरूक किया जाए।

Newstrack
Published on: 13 Aug 2023 3:33 PM GMT (Updated on: 14 Aug 2023 2:02 AM GMT)
Lucknow News: सभी मदरसों पर फहराया जाए तिरंगा, यूपी सरकार ने जारी किए निर्देश
X
यूपी सरकार ने जारी किए निर्देश, सभी मदरसों पर फहराया जाए तिरंगा: Photo- Social Media

Lucknow News: स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर उत्तर प्रदेश के प्रत्येक मदरसे पर तिरंगा फहराने का निर्देश जारी किया गया है।15 अगस्त को मदरसों में जश्न की तरह मनाने और कार्यक्रमों का आयोजन करने की एडवाइजरी भी दी गई है।

अल्पसंख्यक बाहुल्य क्षेत्रों में ‘हर घर तिरंगा’

यूपी सरकार के मंत्री दानिश आज़ाद की तरफ से जारी पत्र में कहा गया है कि मदरसों में अनिवार्य रूप से तिरंगा लहराया जाए और आजादी के इस जश्न को विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन कर मनाया जाए। मदरसों में सामूहिक रूप से बच्चे राष्ट्रगान का गायन करें। सामूहिक गायन कर मदरसों के बच्चों को स्वतंत्रता संग्राम का इतिहास बताते हुए देशभक्तों व स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के जीवन के प्रेरक प्रसंगों से अवगत कराया जाए।

‘सेल्फी विद तिरंगा’ के लिए किया जाए प्रेरित

यूपी सरकार की ओर से जारी निर्देशों में कहा गया है कि स्वतंत्रता दिवस पर देश-प्रेम भावना जागृत करने वाले नाटक, विचार गोष्ठी, वाद-विवाद प्रतियोगिता, चित्रकला प्रदर्शन व निबन्ध लेखन से संबंधित प्रतियोगिताएं यथासंभव आयोजित कराई जाएं। साथ ही ‘हर घर तिरंगा’ अभियान के तहत मदरसों के बच्चों को अभियान से जोड़कर अल्पसंख्यक समुदाय बाहुल्य क्षेत्रों के घरों के ऊपर तिरंगा लगाए जाने के लिए प्रेरित किया जाए। साथ ही धूमधाम से तिरंगा यात्रा रैली निकालने और ‘सेल्फी विद तिरंगा’ को सोशल मीडिया पर अपलोड करने के लिए लोगों को जागरूक रखा जाए।

स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या से हाई अलर्ट

दूसरी तरफ स्वतंत्रता दिवस को लेकर पूरे प्रदेश में सतर्कता बढ़ा दी गई है। तमाम सरकारी-गैरसरकारी आयोजन स्थलों को लेकर पुलिस सतर्क है। मॉल, बाजारों, सिनेमा हॉलों, बस स्टेशन और रेलवे सहित सभी सार्वजनिक स्थानों पर कड़ी चौकसी बरती जा रही है। सभी जनपदों में वाहन चेकिंग अभियान चल रहे हैं। आजादी के जश्न में किसी तरह का व्यवधान न उत्पन्न हो इसके लिए अराजक तत्वों की निगरानी की जा रही है। पुलिस कई वारंटी व हिस्ट्रीशीटरों को पहले ही सलाखों के पीछे भेज चुकी है।

Newstrack

Newstrack

Next Story