×

UP News: शाम 8 बजे के बाद भी छात्राएं ले सकेंगी की कोचिंग कक्षाएं, सरकार ने वापस लिया फैसला

UP government: बीते 30 अगस्त को यूपी सरकार ने सूबे में लड़कियों की सुरक्षा के लिए लिहाज से कोचिंग संस्थानों में शाम 8 बजे बाद कक्षाएं लगाने पर रोक लगाने का आदेश जारी किया था। इस आदेश का विरोध राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) के छात्राओं ने काफी किया था।

Viren Singh
Published on: 13 Dec 2023 4:56 AM GMT (Updated on: 13 Dec 2023 5:01 AM GMT)
Uttar Pradesh News
X

Uttar Pradesh News (सोशल मीडिया) 

UP government: यूपी में लड़कियों के करियर की संभावनाओं को बाधा न उत्पन्न हो, इसलिए योगी सरकार ने प्रदेश में रात 8 बजे कोचिंग सेंटर की कक्षाओं पर प्रतिबंध लगाने वाले अपने फैसले को वापस ले लिया है। यानी अब सूबे की छात्राएं पहले की तरह देर शाम तक कोचिंग संस्थाओं में क्लासेज ले सकेंगे, यह उन लड़कियों के लिए राहत का फैसला है, जो सरकार के इस कदम का कड़ा विरोध कर किया था।

30 अगस्त को जारी हुआ आदेश

बीते 30 अगस्त को यूपी सरकार ने सूबे में लड़कियों की सुरक्षा के लिए लिहाज से कोचिंग संस्थानों में शाम 8 बजे बाद कक्षाएं लगाने पर रोक लगाने का आदेश जारी किया था। इस आदेश का विरोध राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) के छात्राओं ने काफी किया था। सरकार ने इस आदेश को अब वापस ले लिया है। उच्च शिक्षा विभाग ने 12 दिसंबर मंगलवार को यह आदेश वापस लेने की घोषणा कर दी और स्पष्ट किया लड़कियों और महिलाओं के लिए कोचिंग सेंटरों में देर शाम या रात के समय की कक्षाओं पर कोई प्रतिबंध नहीं होगा।

विशेष सचिव ने कही ये बात

विशेष सचिव अखिलेश कुमार मिश्रा ने 4 दिसंबर को एक नोटिस प्रसारित किया जिसमें कहा गया कि 30 अगस्त को 17 नगर निगमों और नोएडा (गौतमबुद्ध नगर) जिसमें राज्य के अधिकांश शहरी क्षेत्र शामिल हैं के लिए सेफ सिटी परियोजना के हिस्से के रूप में जारी किए गए दिशानिर्देश रद्द कर दिए गए हैं। नोटिस में नए दिशानिर्देश भी शामिल थे, जो कोचिंग सेंटरों के लिए कोई लिंग-विशिष्ट समय सीमा निर्धारित नहीं करते हैं। इस बार मानदंड शैक्षणिक संस्थानों के सीसीटीवी कवरेज और परिसरों में महिलाओं के लिए अलग शौचालय की उपलब्धता पर केंद्रित हैं।

कई महिलाएं नौकरी के बाद लेती हैं क्लासेज

अगस्त का आदेश टीओआई द्वारा 26 नवंबर को महिलाओं की चिंताओं के बारे में रिपोर्ट करने के कुछ दिनों बाद वापस ले लिया गया था कि अगर वे कोचिंग सेंटरों में शाम की कक्षाओं में शामिल नहीं हो सकेंगी तो उनकी पढ़ाई प्रभावित होगी। शहरों में कई महिलाएं 9-5 की नौकरी करते हुए प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए कक्षाएं लेती हैं। कई लोग सुबह कॉलेज जाते हैं और उनके पास कोचिंग लेने के लिए केवल दोपहर और शाम का समय होता है।

सरकार के आदेश के बाद नोएडा प्रशासन ने 1 सितंबर को एक आदेश जारी किया था। इसमें उन कोचिंग सेंटरों को चेतावनी दी गई थी, जिनमें महिलाएं और लड़कियां पढ़ती हैं। वे रात 8 बजे के बाद खुले न रहें। अगर कोई कोचिंग सेंटर रात 8 बजे के बाद संचालित पाया जाता है तो उनके खिलाफ दंडात्मक कार्रवाई की जाएगी।"

छात्राओं ने जाहिर की खुशियां

आदेश वापस होने के बाद एक आईटी पेशेवर निधि ने कहा कि पहले के आदेश ने मुझे कार्यालय के बाद अपनी कक्षाओं में भाग लेने से प्रतिबंधित कर दिया था। अब, मैं अपनी पढ़ाई और काम का प्रबंधन कर सकती हूं। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी के लिए सेक्टर 62 के ममूरा गांव में घरेलू सहायिका की बेटी राधा ने कहा कि उसे खुशी है कि वह अपनी कोचिंग कक्षाएं जारी रख सकती है जो शाम 7 बजे शुरू होती है और रात 9 बजे तक जारी रहती है। उन्होंने कहा कि समय सीमित करने के बजाय, सरकार को यह सुनिश्चित करने की जरूरत है कि सड़कें महिलाओं के लिए रात में भी सुरक्षित हों।

इस साल 15 हजार से अधिक दर्ज हुए मामले

राष्ट्रीय महिला आयोग (एनसीडब्ल्यू) के आंकड़ों के मुताबिक, यूपी में साल 2023 से लेकर 11 दिसंबर तक महिलाओं के खिलाफ अपराध के 15,407 मामले दर्ज किए गए हैं। दूसरे स्थान पर 2,292 मामलों के साथ दिल्ली है।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story