Lucknow News: 25 हजार क्रिप्टोग्राफिक टोकन खरीदेगी सरकार, विभागों की वेबसाइट बनेंगी मजबूत

Lucknow News: करीब 25 हजार यूएसबी क्रिप्टोग्राफिक टोकन से सरकार सभी सरकारी विभागों की साइट्स और जिम्मेदारों के अहम डिजिटल सिग्नेचर को सुरक्षित रखेगी।

Santosh Tiwari
Published on: 4 Sep 2024 7:13 AM GMT
Lucknow News: 25 हजार क्रिप्टोग्राफिक टोकन खरीदेगी सरकार, विभागों की वेबसाइट बनेंगी मजबूत
X

क्रिप्टोग्राफिक टोकन खरीदेगी सरकार   (photo: social media )

Lucknow News: सरकारी विभागों की आधिकारिक वेबसाइट पर आए दिन होने वाले साइबर हमलों से बचाव के लिए प्रदेश सरकार अब यूएसबी क्रिप्टोग्राफिक टोकन खरीदने की तैयारी में है। कई बार हैक और वेबसाइट में छेड़छाड़ होने के बाद प्रदेश सरकार की ओर से यह निर्णय लिया गया है। यह खरीददारी उत्तर प्रदेश पॉवर कॉर्पोरेशन के जिम्मे सौंपी गई है। सितम्बर के तीसरे सप्ताह में इसकी निविदा भी शुरू की जाएंगी। करीब 25 हजार यूएसबी क्रिप्टोग्राफिक टोकन से सरकार सभी सरकारी विभागों की साइट्स और जिम्मेदारों के अहम डिजिटल सिग्नेचर को सुरक्षित रखेगी। सरकार की मंशा है कि किसी भी प्रकार से विभागों के दस्तावेजों और डिजिटल हस्ताक्षरों का गलत इस्तेमाल न होने पाए। क्यों कि इसका खामियाजा जनता से लेकर सरकार तक को भुगतना पड़ता है।

पहले पढ़िए क्या है क्रिप्टोग्राफिक टोकन

USB क्रिप्टोग्राफिक टोकन जिसे डिजिटल सिग्नेचर टोकन भी कहते हैं। यह एक हार्डवेयर डिवाइस होती है। इसका उपयोग किसी संस्था या फिर व्यक्ति की व्यक्तिगत पहचान बनाने के लिए किया जाता है। खासतौर से क्रिप्टो टोकन एक सॉफ्टवेयर के साथ आता है। यह सिर्फ रजिस्टर्ड यूजर को ही डिजिटल सिग्नेचर खोलने की अनुमति देता है। ऐसे में सिर्फ सीमित लोग ही इसका इस्तेमाल कर सकेंगे। आमतौर पर यह टोकन तीन तरह के होते हैं इनमें ई पास 2003, प्रॉक्स-की और एम टोकन शामिल हैं। इनका उपयोग अलग-अलग कार्यों में किया जाता है।

ऐसे काम करता है टोकन

यदि कोई व्यक्ति क्रिप्टो टोकन खरीदता है तो उसे प्रत्येक टोकन के साथ एक यूनिक कोड दिया जाता है। इसे हैक कर पाना संभव नहीं होता। इसी टोकन पर डिजिटल सिग्नेचर बनाया जाता है। साथ ही इसका पासवर्ड भी सिर्फ एक ही बार इस्तेमाल हो सकता है। क्रिप्टो ग्राफिक टोकन की खासियत यह है कि ये डिजिटल सिग्नेचर, फिंगर प्रिंट, बायोमेट्रिक और जरूरी फाइलों को एंक्रिप्ट कर सकता है। ऐसे में कोई अनाधिकृत व्यक्ति चाह कर भी इसे खोल नहीं सकता। उत्तर प्रदेश की योगी सरकार रोजाना वेबसाइट्स पर होने वाले सैकड़ों साइबर हमलों से बचाव के खिलाफ यह कदम उठाने जा रही है। बताया जा रहा है कि पहली बार में एक साल तक के लिए यूएसबी क्रिप्टो कूपन का इस्तेमाल होगा। इसके बाद आवश्यकता अनुसार इसके इस्तेमाल पर विचार होगा।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story