×

Investiture Ceremony in UP: विभिन्न क्षेत्रों के 16 हस्तियों को राज्यपाल आज करेंगी सम्मानित, जानें कौन-कौन हैं शामिल

Investiture Ceremony in UP: इस मौके पर बतौर मुख्य अतिथि सीएम योगी आदित्यनाथ भी मौजूद रहेंगे। संस्कृति और खेल विभाग के संयुक्त तत्वाधान में इसका आयोजन किया जा रहा है।

Krishna Chaudhary
Published on: 26 Jan 2024 3:16 AM GMT
Republic Day 2024
X

Governor Anandi Ben Patel  and CM Yodi  (photo: social media)

Investiture Ceremony in UP: राजधानी लखनऊ में आज गणतंत्र दिवस के अवसर पर विभिन्न क्षेत्रों के 16 हस्तियों को सम्मानित किया जाएगा। राजभवन में आयोजित अलंकरण समारोह में राज्यपाल आनंदी बेन पटेल उन्हें सम्मानित करेंगे। इस मौके पर बतौर मुख्य अतिथि सीएम योगी आदित्यनाथ भी मौजूद रहेंगे। संस्कृति और खेल विभाग के संयुक्त तत्वाधान में इसका आयोजन किया जा रहा है। पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री जयवीर सिंह ने बताया कि समारोह में स्वायत्तशासी संस्थाओं के विभिन्न विधाओं से जुड़ीं 16 हस्तियों को सम्मानित किया जाएगा।

किन्हें मिलेगा कौन – सा सम्मान ?

निशुल्क संगीत की शिक्षा देने और संगीत पर कई किताबें लिखने वाली एसिट अटैक पीड़िता वाराणसी की रहने वाली प्रोफेसर मंगला कपूर व रंगमंच के प्रचार-प्रसार के लिए गोरखपुर निवासी मानवेंद्र कुमार त्रिपाठी को आचार्य भरतमुनि सम्मान, गंगा आरती सहित प्रमुख मौकों पर शंखवादन के लिए वाराणसी निवासी रामजनम योगी को पागलदास लोक संस्कृति सम्मान से सम्मानित किया जाएगा।

इसी प्रकार एकल प्रदर्शनियों के लिए वाराणसी की प्रोफेसर मंजुला चतुर्वेदी व अयोध्या में श्री राम लला की प्राण प्रतिष्ठित मूर्ति का रेखांकन करने वाले डॉ सुनील विश्वकर्मा तथा नई एजुकेशन पॉलिसी तैयार करने में सहयोग करने के लिए अलीगढ़ निवासी डॉक्टर ईश्वर चंद गुप्ता को पद्मश्री बाबा योगेंद्र कला सम्मान दिया जाएगा।

इन्हें मिलेगा बिरजू महाराज कथक सम्मान

संत कबीर पर पांच पुस्तकें लिखने वाले गोरखपुर के डॉक्टर शरणदास शास्त्री को संत कबीर अकादमी सम्मान, जैन दर्शन के प्रचार-प्रसार के लिए मेरठ निवासी डॉ मनीष जैन को जैन संस्कृति संवर्धन सम्मान और कथक के प्रचार-प्रसार के लिए नोएडा निवासी मायाकुलश्रेष्ठ को बिरजू महाराज कथक सम्मान दिया जाएगा।

साथ ही जनजाति कलाओं के प्रचार-प्रसार के लिए सोनभद्र निवासी कतवारू को विरसा मुंडा जनजाति पुरस्कार, हमीरपुर निवासी लेखक डॉ. उमाशंकर व्यास को आचार्य अश्वघोष गौरव सम्मान, नागार्जन साहित्य से संबंधित 36 पुस्तकों के प्रकाशन को लेकर प्रोफेसर ताशी टी सेरिंग को आचार्य नागार्जन गौरव सम्मान, रंगमंच के प्रचार-प्रसार के लिए काम करने वाले दिल्ली निवासी अतुल सत्य कौशिक व लखनऊ में जन्मे अतुल श्रीवास्तव और रोजी दुबे को भारतेन्दु हरिश्चन्द्र सम्मान और 20 सालों से धम्म सेवा करने वाले भन्ते डॉक्टर चंद्रकीर्ति को पाली गौरव सम्मान से सम्मानित किया जाएगा।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story