×

UP Police Constable Exam 2024: कांस्टेबल भर्ती परीक्षा में अब तक 244 अरेस्ट, दूसरे दिन सेंध लगाने की कोशिश में 50 धरे गए

UP Police Recruitment Exam 2024: यूपी पुलिस सिपाही भर्ती की लिखित परीक्षा में अब तक बड़े पैमाने पर गिरफ्तारियां हुई हैं। दूसरे दिन भी बड़े पैमाने पर सॉल्वर अरेस्ट हुए। अब तक कुल 244 लोगों की गिरफ्तारी हुई।

aman
Written By aman
Published on: 18 Feb 2024 4:48 PM GMT (Updated on: 18 Feb 2024 5:06 PM GMT)
UP Police Recruitment Exam 2024
X

प्रतीकात्मक चित्र (Social Media) 

UP Police Constable Exam 2024: यूपी पुलिस की अब तक की सबसे बड़ी भर्ती परीक्षा रविवार (18 फरवरी) को संपन्न हो गई। दो दिनों 17 और 18 फरवरी को राज्य के 75 जिलों में बनाए गए 2385 परीक्षा सेंटर पर दोनों पालियों में परीक्षा हुई। इस बार 48 लाख 17 हजार 441 अभ्यर्थियों ने हिस्सा लिया। उत्तर प्रदेश पुलिस की अब तक की सबसे बड़ी परीक्षा में गड़बड़ी करने वाले गैंग भी सक्रिय रहे। परीक्षा के पहले दिन यूपी एसटीएफ (UP STF) ने पेपर लीक करने वाले 96 आरोपियों को अरेस्ट किया था।

वहीं, दूसरे दिन ताबड़तोड़ 122 गिरफ्तारियां हुई। आपको बता दें, यूपी पुलिस ने 15 से 18 फरवरी तक कुल 244 लोगों को गिरफ्तार किया है। ये गिरफ्तारियां आगरा, वाराणसी, कानपुर, गोरखपुर, बरेली, झांसी, गाजीपुर, मऊ, फिरोजाबाद, एटा, बलिया, जौनपुर, बिजनौर, मैनपुरी, भदोही, संतकबीरनगर, सिद्धार्थनगर और प्रयागराज से हुई हैं। 17 फरवरी को सबसे ज्यादा एटा और प्रयागराज कमिश्नरेट से 15-15, वहीं 18 को बलिया से 13 लोगों की गिरफ्तारी हुई।

60244 कांस्टेबल पदों के लिए भर्ती

आपको बता दें, यूपी पुलिस के लिए 60244 कांस्टेबल पदों पर भर्ती होनी है। परीक्षा में यूपी सहित अन्य राज्यों के 48 लाख 17 हजार 441 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था। ये सिर्फ उत्तर प्रदेश ही नहीं बल्कि, देश की सबसे बड़ी परीक्षा थी। इससे पहले, राज्य की सबसे बड़ी प्रतियोगी परीक्षा वर्ष 2021 में यूपी शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET) थी, जिसमें तकरीबन 20 लाख उम्मीदवारों ने आवेदन किए थे।

सॉल्वर, झांसा देने वाले, नकलची सभी धरे गए

यूपी पुलिस भर्ती बोर्ड और एसटीएफ की सतर्कता की वजह से इस बार पेपर लीक करने की सारी कोशिशें बेकार हो गयी। साथ ही, भर्ती बोर्ड के खाते में दुनिया की सबसे बड़ी परीक्षा कराने की उपलब्धि भी जुड़ी।यहां ये भी बता दें, कि नकल कराने वाले गिरोह ने बहुत कोशिश की, मगर सफल नहीं रहे। पुलिस ने जिन्हें गिरफ्तार किया है उनमें सॉल्वर, अभ्यर्थियों को झांसा देने वाले, नकलची और वास्तविक अभ्यर्थी शामिल हैं। 17 फरवरी देर रात तक यूपी पुलिस ने भर्ती परीक्षा में सेंध लगाने का प्रयास करने वाले 194 लोगों को अरेस्ट किया था।

दूसरे दिन कहां से कितने गिरफ्तार?

यूपी पुलिस की भर्ती परीक्षा के दूर दिन यानी रविवार को दो पालियों में हुई परीक्षा के दौरान बड़ी संख्या में लोग दबोचे गए। इनमें सबसे अधिक 14 लोगों को फिरोजाबाद से पकड़ा गया। इसके अतिरिक्त, बलिया से 11, गाजीपुर से 5, हाथरस से 4, मैनपुरी से 3, गोरखपुर, बुलंदशहर, बलरामपुर, मऊ, मथुरा, कासगंज और वाराणसी से 2-2, अलीगढ़, कानपुर कमिश्नरेट, अमरोहा, सिद्धार्थनगर, लखनऊ कमिश्नरेट, फतेहगढ़, चित्रकूट, नोएडा, सिद्धार्थनगर, संतकबीरनगर, गोंडा से 1-1 शख्स पकड़ा गया। एसटीएफ ने भी 6 लोगों को अरेस्ट किया।

प्रश्न पत्र के कुछ पन्नों में त्रुटिपूर्ण छपाई

वाराणसी के एक केंद्र से प्रश्न पत्र के कुछ पन्नों में त्रुटिपूर्ण छपाई संबंधी शिकायत देखने को मिली। इस समस्या को बोर्ड ने गंभीरता से लिया। आवश्यक कार्यवाही की जा रही है। अभ्यर्थी इस संबंध में अपना प्रत्यावेदन बोर्ड कार्यालय में भी पेश कर सकते हैं।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story