Lucknow News: केंद्रों पर अभ्यर्थियों का प्रवेश शुरू, राखी से लेकर माला और हेयर पिन तक प्रतिबंधित

Lucknow News: केंद्रों पर सुरक्षा व्यवस्था को सुदृढ़ रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में पुलिस बल की तैनाती भी की गई है।

Santosh Tiwari
Published on: 23 Aug 2024 3:59 AM GMT
UP Police Constable Recruitment Exam
X

UP Police Constable Recruitment Exam   (photo: social media )

Lucknow News: उत्तर प्रदेश में नागरिक पुलिस आरक्षी भर्ती परीक्षा को लेकर राजधानी के 81 केंद्रों पर अभ्यर्थियों का आवागमन शुरु हो गया है। शुक्रवार को पहली पाली की परीक्षा सुबह 10 बजे से शुरू होगी। इसे लेकर सुबह 8 बजे से केंद्रों पर परीक्षार्थियों का आना जारी है। केंद्रों पर सुरक्षा व्यवस्था को सुदृढ़ रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में पुलिस बल की तैनाती भी की गई है।

माला और राखी समेत तमाम सामान प्रतिबंधित

प्रवेश परीक्षा में इस बार माला, राखी, कलावा, बेल्ट, पर्स, हेयर पिन समेत अन्य गैर जरूरी सामान पूर्ण रूप से प्रतिबंधित है। इसे पहनकर अभ्यर्थी केंद्रों में प्रवेश नहीं कर पाएंगे। इसकी जांच के लिए महिला और पुरुष पुलिस कर्मियों को तैनात किया गया है। साथ ही प्रत्येक अभ्यर्थी को बायोमेट्रिक के आधार पर ही केंद्रों के अंदर प्रवेश दिया जा रहा है। केंद्र के अंदर मेटल डिटेक्टर से सभी की जांच भी की जा रही है। यह परीक्षा लखनऊ के 81 केंद्रों और प्रदेश के कुल 67 जिलों में आयोजित की जा रही है। इसमें शामिल होने के लिए बिहार, झारखंड, हरियाणा, मध्य प्रदेश समेत विभिन्न राज्यों के परीक्षार्थी लखनऊ पहुंचे हैं।


कल शाम से ही पहुंचने लगे थे छात्र

सिपाही भर्ती की लिखित परीक्षा में शामिल होने के लिए गुरुवार की शाम से ही राजधानी में छात्रों के आने का सिलसिला शुरू हो गया था। इसे लेकर रेलवे स्टेशन और बस स्टेशनों पर भी व्यवस्था की गई थी। बच्चों के सुगम आवागमन को देखते हुए बड़ी संख्या में बसों और विशेष ट्रेनों की व्यवस्था भी की गई थी। इस बार प्रदेश सरकार की ओर से परिवहन विभाग की बसों में एडमिट कार्ड के आधार पर अभ्यर्थियों का प्रवेश निःशुल्क रखा गया है। साथ ही उनके ठहरने के लिए चारबाग स्टेशन पर टेंट शेड भी बनाए गए हैं। यहां भी सुरक्षा हेतु पुलिस के साथ ही RAF, PAC और सिविल डिफेंस के कर्मियों को तैनात किया गया है।


मजिस्ट्रेट की निगरानी में होगी व्यवस्था

इस बार परीक्षा के लिए सिर्फ सरकारी शिक्षण संस्थानों को ही चुना गया है। साथ ही वहां के प्रधानाध्यापकों को इसका इंचार्ज बनाया गया है। प्रधानाचार्यों के साथ ही व्यवस्था की पूर्ण निगरानी हेतु उनके ऊपर एक स्टैटिक मजिस्ट्रेट को तैनात किया गया है। वहीं, लखनऊ की पूरी परीक्षा की निगरानी के लिए एडीएम प्रशासन शुभी सिंह और डीसीपी मुख्यालय आरएन सिंह को नोडल अधिकारी बनाया गया है। परीक्षा की शुचिता बरकरार रहे उसके लिए त्रिस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की गई है।



Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story