×

UP Police Paper Leak: सिपाही पेपर लीक मामले में योगी सरकार ने लिया एक और बड़ा एक्शन, भर्ती बोर्ड अध्यक्ष रेणुका मिश्रा को हटाया

UP Police Paper Leak: योगी सरकार ने पुलिस भर्ती परीक्षा लीक मामले में पुलिस भर्ती बोर्ड की अध्यक्ष रेणुका मिश्रा को उनके पद से हटा दिया है, उनकी जगह पर अब राजीव कृष्ण को डीजी पुलिस भर्ती बोर्ड का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है।

Jugul Kishor
Published on: 5 March 2024 5:14 AM GMT (Updated on: 5 March 2024 5:44 AM GMT)
UP Paper Leak 2024
X
सीएम योगी आदित्यानाथ (सोशल मीडिया)

UP Police Paper Leak: उत्तर प्रदेश सिपाही भर्ती परीक्षा मामले में योगी सरकार ने आज यानि मंगलवार को एक और बड़ा एक्शन लिया है। योगी सरकार ने पुलिस भर्ती परीक्षा लीक मामले में पुलिस भर्ती बोर्ड की अध्यक्ष रेणुका मिश्रा को उनके पद से हटा दिया है, उनकी जगह पर अब राजीव कृष्ण को डीजी पुलिस भर्ती बोर्ड का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है। वहीं, रेणुका मिश्रा को प्रतीक्षारत कर दिया गया है।

जानें रेणुका मिश्रा को क्यों हटाया गया?

सूत्रों के मुताबिक सिपाही भर्ती पेपर लीक मामले में चूक और एफआईआर दर्ज कराने में लापरवाही के चलते डीजी भर्ती बोर्ड रेणुका मिश्रा को पद से हटाया है। पेपर रद्द होने के बाद से भर्ती बोर्ड की आंतरिक कमेटी रिपोर्ट जमा नहीं कर पाई थी और ना ही मामले में एफआईआर दर्ज की गई थी।

पिछले महीने हुई थी सिपाही भर्ती परीक्षा

यूपी पुलिस के 60 हजार पदों के लिए लगभग 50 लाख युवाओं ने आवेदन किया था, जिसमें से 48 लाख अभ्यर्थियों गुजरे महीने में 17 और 18 फरवरी को परीक्षा दी थी। जिसके बाद कई जगहों पर पेपर लीक होने के बात सामने आयी थी, जांच के बाद योगी सरकार ने पुलिस भर्ती परीक्षा को निरस्त कर दिया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने परीक्षा निरस्त करते हुए निर्देश दिए थे कि पुलिस भर्ती को छह माह के भीतर ही पूर्ण शुचिता के साथ आयोजित किया जाएगा। साथ ही युवाओं की मेहनत और परीक्षा की शुचिता से खिलवाड़ करने वालों के खिलाफ कठोरतम कार्रवाई होगी। उन्होंने एसटीएफ को सख्ती से जांच करने के भी निर्देश दिए हैं। गौरतलब है कि परीक्षा की गोपनीयता भंग करने वाले एसटीएफ की रडार पर हैं और अब तक एसटीएफ 300 से ज्यादा गिरफ्तारियां कर चुकी है।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story