UP Police Bharti: ट्रेनिंग के दौरान ही सिपाहियों को मिलेगा पूरा वेतन, कटौती भी होगी

UP Police Bharti: सिपाही के 60244 पदों के लिए 48 लाख से ज्यादा अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था। भर्ती परीक्षा के बाद चयनित होने वाले अभ्यर्थियों को 10 महीने की प्रशिक्षण अवधि के दौरान ही पूरा वेतन दिया जाएगा।

Shishumanjali kharwar
Published on: 2 Sep 2024 8:43 AM GMT (Updated on: 2 Sep 2024 9:12 AM GMT)
up police exam
X

ट्रेनिंग के दौरान ही सिपाहियों को मिलेगा पूरा वेतन (सोषल मीडिया)

UP Police Bharti: यूपी पुलिस सिपाही भर्ती में चयनित होने वाले अभ्यर्थी अब प्रशिक्षण अवधि के दौरान ही लखपति बन जायेंगे। हाल ही में यूपी पुलिस में 60,244 सिपाही के पदों के लिए पांच दिनों तक भर्ती परीक्षा का आयोजन किया गया है।

सिपाही के 60244 पदों के लिए 48 लाख से ज्यादा अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था। इसमें उच्च शिक्षा हासिल करने वाले अभ्यर्थी भी शामिल हैं। कोर्ट के आदेश के अनुसार भर्ती परीक्षा के बाद चयनित होने वाले अभ्यर्थियों को 10 महीने की प्रशिक्षण अवधि के दौरान ही पूरा वेतन दिया जाएगा। इस तरह प्रत्येक प्रशिक्षु को लगभग तीन लाख रुपए प्रशिक्षण अवधि के दौरान ही मिल जाएगा।

प्रशिक्षण के दौरान इतना मिलेगा वेतन

उत्तर प्रदेश सिपाही भर्ती परीक्षा में शामिल हुए अभ्यर्थियों के चयन के बाद शारीरिक परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। शारीरिक परीक्षा में सफल होने वाले अभ्यर्थी प्रशिक्षण के बाद सिपाही बन जायेंगे। सिपाहियों को शुरूआत में ही लगभग 36000 रुपए वेतन दिया जाता है। जिसमें 21,700 मूल वेतन मिलता है। 2000 रुपए ग्रेड पे और 50 फीसदी महंगाई भत्ता शामिल है। वहीं सिपाहियों को भोजन भत्ते के रूप में 1850 रुपए मिलते हैं। इसके साथ ही 500 रुपए मोटरसाइकिल भत्ता भी दिया जाता है।

प्रशिक्षण समाप्त होने के बाद जनपदों व महानगरों में तैनाती के दौरान अलग-अलग भत्ते का भुगतान किया जाएगा। सिपाहियों को मिलने वाले कुल वेतन में नई पेंशन स्कीम के आधार पर भी कटौती की जाएगी। यूपी पुलिस में नये सिपाहियों की भर्ती के बाद उनके वेतन में लगभग 220 करोड़ रुपए का वार्षिक व्ययभार आएगा।

उल्लेखनीय है कि प्रशिक्षण के दौरान सिपाहियों के वेतन में जो कटौती होगी उसमें 2900 रुपए प्रति माह के हिसाब से भोजन का खर्च भी शामिल है। इसके अतिरिक्त वेतन से धोबी, नाई और जनरेटर की सुविधा के लिए मामूली कटौती भी की जाती है।

30 फीसदी अभ्यर्थियों ने किया किनारा, जानें कब आएगा रिजल्ट

यूपी पुलिस सिपाही भर्ती परीक्षा का आयोजन पांच दिन 23 से 31 अगस्त तक किया जाएगा। सिपाही भर्ती के लिए कुल 48 लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था। लेकिन 30 फीसदी अभ्यर्थियों ने परीक्षा को छोड़ दिया। लगभग 16 लाख के करीब अभ्यर्थियों ने सिपाही भर्ती परीक्षा से किनारा कर लिया। सिर्फ 70 फीसदी अभ्यर्थी ही परीक्षा में शामिल हुए। अब अभ्यर्थियों को आंसर की का बेसब्री से इंतजार है। बताया जा रहा है कि सितंबर माह के अंतिम सप्ताह में यूपी पुलिस सिपाही भर्ती (UP Police Constable Exam Result)का रिजल्ट घोषित कर दिया जाएगा।

Shishumanjali kharwar

Shishumanjali kharwar

कंटेंट राइटर

मीडिया क्षेत्र में 12 साल से ज्यादा कार्य करने का अनुभव। इस दौरान विभिन्न अखबारों में उप संपादक और एक न्यूज पोर्टल में कंटेंट राइटर के पद पर कार्य किया। वर्तमान में प्रतिष्ठित न्यूज पोर्टल ‘न्यूजट्रैक’ में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story