×

यूपी पुलिस भर्ती पर्चा लीक ! अभ्यर्थियों ने उठाए सवाल, जांच कमेटी गठित

UP Police Constable Exam : बोर्ड ने अभ्यर्थियों से पेपर लीक पर सबूत के साथ आपत्तियां मांगी हैं। अभ्यर्थियों से कहा है, वे ईमेल पर सबूत भेजें जिसके आधार पर पेपर लीक का आरोप लगा है।

Network
Newstrack Network
Published on: 22 Feb 2024 5:00 PM GMT
UP Police Constable Exam 2024
X

प्रतीकात्मक चित्र (Social Media) 

UP Police Constable Exam 2024: यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा सवालों के घेरे में आ गई है। अभ्यर्थियों का आरोप है कि परीक्षा का पेपर लीक हो गया था। इस मामले पर भर्ती बोर्ड द्वारा जांच कमेटी का गठन किया गया है। परीक्षा खत्म होने के बाद से ही पेपर लीक होने के दावे सोशल मीडिया पर किये जाने लगे थे।

आज तक चैनल के मुताबिक, भर्ती बोर्ड की अध्यक्ष रेणुका मिश्रा ने कहा है कि अभ्यर्थियों द्वारा सोशल मीडिया पर जो समस्याएं बताई जा रही हैं, उन समस्याओं को देखते हुए बोर्ड द्वारा इंटरनल जांच कमेटी गठित की गई है।

सबूत मांगे गए

बोर्ड ने अभ्यर्थियों से पेपर लीक पर सबूत के साथ आपत्तियां मांगी हैं। बोर्ड ने अभ्यर्थियों से कहा है कि वे ईमेल पर सबूत भेजें जिसके आधार पर पेपर लीक का आरोप लगाया जा रहा है। आपत्ति करने के लिए 23 फरवरी शाम 6 बजे तक का वक्त दिया गया है।

एफआईआर दर्ज

कड़ी सुरक्षा और सख्त पहरे के बीच आयोजित हुई परीक्षा के बाद सोशल मीडिया पेपर लीक की खबर सामने आई. सोशल मीडिया पर पेपर के कुछ स्क्रीनशॉट्स और फोटो शेयर करते हुए यूजर्स ने दावा किया था कि 17 फरवरी को दूसरी शिफ्ट में आयोजित हुई यूपी पुलिस सिपाही भर्ती परीक्षा का पेपर लीक हो गया है। बता दें कि, लखनऊ में पकड़े गए एक अभ्यर्थी से बरामद नकल की पर्ची के आधार पर उत्तर प्रदेश पुलिस के इंस्पेक्टर रैंक के अधिकारी ने एफआईआर दर्ज करवाई है। इसमें लिखा गया कि सुनियोजित ढंग से पेपर लीक किया गया जो अपराध की श्रेणी में आता है। पकड़े गए अभ्यर्थी सत्य अमन कुमार ने पुलिस से पूछताछ में कबूला था कि उसके दोस्त नीरज ने व्हाट्सएप पर उसे पेपर परीक्षा से पहले ही भेज दिया था जिसकी पर्ची उसने तैयार की थी।

क्या है आरोप?

आज तक की एक रिपोर्ट में अभ्यर्थियों के हवाले से कहा गया है कि दो दिन की चार पाली में हुई इस भर्ती परीक्षा में 17 और 18 फरवरी की दूसरी शिफ्ट का पेपर लीक हुआ है। 18 फरवरी की शाम 3 से 5 की पाली में हुए प्रश्न पत्र तमाम अभ्यर्थियों के पास और कोचिंग टीचर्स के पास पहले ही पहुंच गए थे जिसे लेकर शिक्षकों ने सोशल मीडिया पर उसी समय पोस्ट भी लिखी कि पेपर लीक होने की बात सामने आ रही है।

फैक्ट फ़ाइल

कॉन्स्टेबल जे 60,244 पदों पर भर्ती के लिए दो दिवसीय भर्ती परीक्षा 17 और 18 फरवरी 2024 को हुई।

- भर्ती परीक्षा में 48 लाख से ज्यादा उम्मीदवार बैठे। इनमें 15 लाख से ज्यादा महिला उम्मीदवार थीं।

- उत्तर प्रदेश के सभी 75 जिलों में 2385 परीक्षा केंद्र बनाए गए।

- लखनऊ में 113 परीक्षा केंद्र तैयार किए गए।

- यूपी के अलावा अन्य राज्यों से 6 लाख से ज्यादा आवेदक थे।

- बिहार, हरियाणा, एमपी, झारखण्ड, राजस्थान, दिल्ली, उत्तराखंड, बंगाल, महाराष्ट्र और पंजाब तक के परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story