यूपी के युवा तेज कर दें तैयारी, 11 फरवरी को होगी सिपाही भर्ती की लिखित परीक्षा, जानें अब से शुरू होगा आवेदन?

Up Police Vacancy: आरक्षी भर्ती की लिखित परीक्षा 11 फरवरी, 2024 को होगी। इसके लिए सूबे में परीक्षा सेंटरों के चयन प्रक्रिया शुरू हो गई है।

Viren Singh
Published on: 22 Dec 2023 6:32 AM GMT
Up police vacancy
X

Up police vacancy (सोशल मीडिया) 

UP Police Vacancy: यूपी के जो युवा पुलिस में सिपाही बनाने के सपना दे रहे हैं, अब उन्हें जूते में पीता कसने का समय आ गया है। योगी सरकार ने पुलिस भर्ती की मंजूरी दे दी है। उप्र पुलिस भर्ती व प्रोन्नति बोर्ड ने आरक्षी नागरिक पुलिस के 60,244 पदों पर भर्ती की प्रक्रिया शुरू हो गई है। भर्ती बोर्ड ने प्रवेश परीक्षा की और फर्म भरने की तारीखों को ऐलान कर दिया है। मिली जानकारी के मुताबिक, पुलिस आरक्षी भर्ती में 2 25 लाख अभ्यर्थी के शामिल होने की संभावनाएं जताई जा रही हैं।

इस हफ्ते से शुरू होगा ऑनलाइन आवेदन

उप्र पुलिस भर्ती व प्रोन्नति बोर्ड के मुताबिक, आरक्षी भर्ती की लिखित परीक्षा 11 फरवरी, 2024 को होगी। इसके लिए सूबे में परीक्षा सेंटरों के चयन प्रक्रिया शुरू हो गई है। इस हफ्ते से सिपाही भर्ती की ऑनलाइन आवदेन प्रक्रिया आरंभ होगी। इस संदर्भ में बोर्ड ने प्रदेश के अभी जिलाधिकारियों को एक पत्र भेजा है।

11 फरवरी को होगी लिखित परीक्षा

इस पत्र में बोर्ड ने कहा कि 60244 पुलिस सिपाही भर्ती की लिखित परीक्षा 11 फरवरी, 2024 को प्रस्तावित है। एक ही पाली में पूरे प्रदेश में परीक्षा कराने का फैसला लिया गया है। परीक्षा का प्रबंधन डीएम व स्थानीय पुलिस के सहयोग से होगा।

परीक्षा केंद्रों पर 28 दिसंबर तक मांगी गई रिपोर्ट

परीक्षा केंद्रों को लेकर बोर्ड ने जिलों से 28 दिसंबर तक रिपोर्ट मांगी है। रिपोर्ट के आधार पर ही परीक्षा केंद्रों पर अंतिम फैसला लिया जाएगा। सूबे में पुलिस सिपाही भर्ती की लिखित परीक्षा के लिए करीब 5 हजार केंद्र बनाए जा सकते हैं। हालांकि परीक्षा केंद्रों का चयन संघ लोकसेवा आयोग, उप्र लोकसेवा आयोग, उप्र अधीनस्थ सेवा चयन आयोग व उप्र पुलिस भर्ती व प्रोन्नति बोर्ड द्वारा पूर्व में कराई गई परीक्षाओं के आधार पर हो रहा है।

इनके सहयोग से होगी परीक्षा

वहीं, बोर्ड ने सभी डीएम को उनके जिले के परीक्षा केंद्रों की सूची देते हुए शासनादेश के मुताबिक आगे की कार्यवाही करने के लिए कहा है। भर्ती परीक्षा का प्रबंधन संबंधित डीएम, जिला पुलिस के आयुक्त व एसपी के सहयोग से कराया जाएगा।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story