×

UP MLC Bypoll 2024: यूपी विधान परिषद की रिक्त सीट के लिए 29 जनवरी को उपचुनाव, EC ने जारी की अधिसूचना

UP MLC Bypoll 2024: उत्तर प्रदेश विधान परिषद की रिक्त सीट पर 29 जनवरी को उपचुनाव होगा। इस चुनाव के लिए 11 जनवरी से नामांकन प्रक्रिया शुरू होगी।

aman
Report aman
Published on: 4 Jan 2024 2:00 PM GMT (Updated on: 4 Jan 2024 2:13 PM GMT)
UP MLC Bypoll 2024
X

UP MLC Bypoll 2024 (Social Media)

UP Vidhan Parishad Election 2024: उत्तर प्रदेश में विधान परिषद की रिक्त सीट पर होने वाले उपचुनाव (By-Election of UP Legislative Council) के लिए निर्वाचन आयोग ने अधिसूचना जारी कर दी है। प्रदेश की रिक्त एक विधान परिषद सीट पर उपचुनाव 29 जनवरी को होगा।

निर्वाचन आयोग ने भारतीय जनता पार्टी (BJP) नेता डॉ दिनेश शर्मा (Dr Dinesh Sharma) की रिक्त विधान परिषद सीट पर उपचुनाव कराने के लिए नोटिफिकेशन जारी की है। बता दें, दिनेश शर्मा अब राज्य सभा सदस्य हैं।

11 जनवरी से नामांकन शुरू

यूपी विधान परिषद की रिक्त सीट पर 29 जनवरी को उपचुनाव कराया जाएगा। चुनाव के लिए 11 जनवरी से नामांकन की प्रक्रिया शुरू होगी। नोटिफिकेशन के अनुसार, 18 जनवरी तक नामांकन पत्र (Nomination) दाखिल किए जा सकेंगे। वहीं, नामांकन पत्रों की जांच 19 जनवरी तक होगी। नाम वापसी 22 जनवरी तक की जाएगी।

दिनेश शर्मा के राज्य सभा जाने से रिक्त हुई सीट

प्रदेश के पूर्व उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा के राज्यसभा सांसद निर्वाचित होने के बाद उनकी विधान परिषद की रिक्त हुई थी। इसी सीट पर अब निर्वाचन आयोग ने उपचुनाव की तारीख का ऐलान किया है।

दारा सिंह चौहान होंगे प्रत्याशी !

राजनीतिक जानकारों की मानें तो भारतीय जनता पार्टी (BJP) इस सीट से दारा सिंह चौहान (Dara Singh Chauhan) को उम्मीदवार बना सकती है। चूंकि, घोसी उपचुनाव में बीते दिनों दारा सिंह को हार का मुंह देखना पड़ा था, इसलिए भाजपा उन्हें विधान परिषद में जगह दे सकती है। दारा सिंह चौहान के योगी मंत्रिमंडल में शामिल होने के कयास भी लंबे वक़्त से लगाए जा रहे हैं।

योगी मंत्रिमंडल का हो सकता है विस्तार

दारा सिंह चौहान दिल्ली में गृहमंत्री अमित शाह से मुलाकात कर चुके हैं। बीजेपी के जानकार बताते हैं कि, विधान परिषद के इस एकमात्र सीट पर होने वाले उपचुनाव में पार्टी दारा सिंह चौहान को कैंडिडेट बनाकर जिता सकती है। उन्हें विधान परिषद भेज सकती है। संभवतः 14 जनवरी के बाद उत्तर प्रदेश में किसी भी दिन योगी मंत्रिमंडल का विस्तार हो सकता है। इसमें दारा सिंह के भी शामिल होने की चर्चा है। दारा सिंह चौहान के अलावा ओमप्रकाश राजभर भी मंत्रिमंडल में शामिल हो सकते हैं।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story