×

Lucknow News: विजिलेंस ने GST के डिप्टी कमिश्नर को रिश्वत लेते किया गिरफ्तार

Lucknow News: विजिलेंस टीम ने यह कार्रवाई उस समय की जब राजधानी स्थित GST मुख्यालय में डिप्टी कमिश्नर धनेंद्र पाण्डेय दो लाख रुपए की घूस ले रहे थे।

Ashish Kumar Pandey
Published on: 19 March 2024 1:40 PM GMT (Updated on: 19 March 2024 3:07 PM GMT)
UP Vigilance team arrested GST Deputy Commissioner Dhanendra Pandey from Lucknow
X

UP विजिलेंस की टीम ने GST के डिप्टी कमिश्नर धनेंद्र पाण्डेय को लखनऊ से किया गिरफ़्तार: Photo- Social Media

Lucknow News: यूपी विजिलेंस की टीम ने मंगलवार को GST के डिप्टी कमिश्नर धनेंद्र कुमार पांडेय को लखनऊ में घूस लेते हुए रंगे हाथ पकड़ा और उसके बाद गिरफ्तार कर लिया। विजिलेंस टीम ने यह कार्रवाई उस समय की जब राजधानी स्थित जीएसटी मुख्यालय में डिप्टी कमिश्नर धनेंद्र कुमार पांडेय दो लाख रुपए की घूस ले रहे थे। DC डीसी एक कंपनी से घूस ले रहे थे। इसी दौरान विजिलेंस टीम ने धनेंद्र पांडे को सेल्स टैक्स मुख्यालय से गिरफ्तार कर लिया।

डीसी एक कंपनी से 20 लाख रुपये का जीएसटी रिफंड देने के बदले दो लाख रुपये मांग रहे थे। इसकी शिकायत कंपनी ने विजिलेंस की हेल्पलाइन पर की, जिसके बाद डिप्टी कमिश्नर को रिश्वत की रकम लेते हुए विजिलेंस की टीम ने रंगे हाथों दबोच लिया। विजिलेंस की टीम डीसी से विभूति खंड थाने में पूछताछ कर रही है। उन्हें बुधवार को कोर्ट में पेश किया जाएगा।

बता दें कि एक्सपोर्ट का काम करने वाली कंपनी आर्डेम डाटा सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड के प्रतिनिधि ने विजिलेंस की हेल्पलाइन 9454401866 पर शिकायत की थी कि राज्य कर के डिप्टी कमिश्नर धनेंद्र कुमार पांडेय उनकी कंपनी का जीएसटी रिफंड स्वीकृत करने के बदले दो लाख रुपये रिश्वत मांग रहे हैं।

एसपी ने शिकायतकर्ता को कार्यालय बुलाकर पूछताछ की तो...

विजिलेंस के एसपी डॉ. अरविंद चतुर्वेदी ने शिकायतकर्ता को कार्यालय बुलाकर पूछताछ की तो उसने बताया कि केंद्र सरकार ने वस्तुओं और सेवाओं के निर्यात को बढ़ावा देने के लिए निर्यातकों को जीएसटी में विशेष छूट का प्राविधान किया है। यदि कोई फर्म निर्यात करने के प्रयोजन से विभिन्न वस्तुओं एवं सेवाओं के क्रय पर विभिन्न दरों से जीएसटी का भुगतान करती है तो वह फर्म अपने ऐसे खर्चों पर दिए गये जीएसटी का रिफंड क्लेम कर सकती है। शिकायतकर्ता ने बताया कि उनकी कंपनी पिछले कई वर्षों से अमेरिका की कंपनी द्वारा उपलब्ध कराए गये स्कैन्ड डाटा शीट्स को एक डैशबोर्ड में डिजिटल फार्म में तैयार कर वापस भेजती है।

लखनऊ सेक्टर में केस दर्ज

शिकायत सही पाए जाने पर एसपी डॉ. अरविंद चतुर्वेदी ने अपनी टीम को डिप्टी कमिश्नर को ट्रैप करने भेजा। टीम ने शिकायतकर्ता को शाम चार बजे दो लाख रुपये देकर भेजा, जिस पर केमिकल लगा था। जैसे ही डिप्टी कमिश्नर ने रिश्वत की रकम अपने हाथ में ली, उसे टीम ने दबोच लिया। डिप्टी कमिश्नर के खिलाफ विजिलेंस के लखनऊ सेक्टर में मुकदमा दर्ज किया गया है।


Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story