×

UP: योगी सरकार का पटरी दुकानदारों को 'दिवाली गिफ्ट', आय बढ़ाने के लिए सभी 75 जिलों में लगेगा दीपावली मेला

Diwali 2023: योगी सरकार ने पटरी दुकानदारों की आय वृद्धि के लिए प्रदेश के सभी 75 जिलों में 'दीपावली मेले' के आयोजन का फैसला लिया है। तीन दिवसीय मेला 9 से 11 नवंबर तक संचालित होंगे।

aman
Report aman
Published on: 8 Nov 2023 2:09 AM GMT (Updated on: 8 Nov 2023 2:19 AM GMT)
Diwali 2023
X

cm योगी आदित्यनाथ (Social Media)

Diwali Fair in UP: योगी सरकार का पटरी दुकानदारों को दिवाली गिफ्ट, आय बढ़ाने के लिए सभी जिलों में लगेगा दीपावली मेलाउत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने पटरी दुकानदारों की आय बढ़ाने के लिए सभी 75 जिलों में दीपावली मेले के आयोजन का फैसला लिया है। तीन दिवसीय मेला 9 से 11 नवंबर, 2023 तक संचालित होंगे।

मेले में पटरी दुकानदारों और स्वयं सहायता समूहों (self help groups) द्वारा विभिन्न प्रकार के उत्पादों की बिक्री की जाएगी। मेला पीएम स्वनिधि के तहत लगाया जाएगा। राज्य शहरी आजीविका मिशन ने इसके लिए आवश्यक दिशा-निर्देश जारी कर दिया है।

एके शर्मा- मेले के लिए दिशा-निर्देश जारी

यूपी के नगर विकास मंत्री एके शर्मा (Minister AK Sharma) ने बताया, 'पिछले साल की तरह इस बार भी दीपावली मेले का आयोजन किया जा रहा है। इसे लेकर विस्तृत दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं।'

खुले मैदान में लगेंगे मेले

इस संबंध में प्रदेश के सभी जिलों के जिलाधिकारियों को खुले मैदान में मेला आयोजन कराने के आवश्यक निर्देश दिए गए हैं। पार्किंग के साथ खाने-पीने के स्टॉल, झूले एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम के लिए पर्याप्त जगह होनी चाहिए। साथ ही, मेला स्थल पर बिजली, पानी, साफ-सफाई के भी पुख्ता इंतजाम के निर्देश दिए गए हैं।

मेला कार्यों की तैयार होगी टाइम लाइन

दिवाली मेले को भव्य तौर पर आयोजित करने के लिए जिलाधिकारी की अध्यक्षता में एक समिति का गठन किया जाएगा। ये समिति मेले के कार्यों की टाइमलाइन तैयार करेगी। साथ ही, मेले में स्ट्रीट वेंडर्स (street vendors) और स्वयं सहायता समूहों के सदस्यों के साथ उनके परिवार के लिए चिकित्सा शिविर (medical camp) भी लगाया जाएगा। इन शिविरों में चिकित्सीय सलाह के साथ दवा भी उपलब्ध रहेगी।

सम्मानित किए जाएंगे दुकानदार

इतना ही नहीं, आयोजन स्थल पर स्ट्रीट वेंडर्स के परिवार के साथ खरीदारों के लिए सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन भी किया जाएगा। विभिन्न प्रतियोगिताएं भी आयोजित होंगी। बेहतर कार्य करने वाले पटरी दुकानदारों को सम्मानित भी किया जाएगा।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story