×

Lucknow News: लखनऊ पहुंचे UPSC टॉपर आदित्य श्रीवास्तव, एयरपोर्ट पर हुआ भव्य स्वागत

Lucknow News: चौधरी चरण सिंह इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर आदित्य का भव्य स्वागत किया गया। अमौसी एयरपोर्ट से सिटी मांटेसरी स्कूल (सीएमएस) तक आदित्य श्रीवास्तव को खुली जीप में ले जाया जाएगा।

Shishumanjali kharwar
Published on: 22 April 2024 10:23 AM GMT (Updated on: 22 April 2024 11:33 AM GMT)
lucknow news
X

लखनऊ पहुंचे यूपीएससी टॉपर आदित्य श्रीवास्तव (न्यूजट्रैक)

Lucknow News: सिविल सेवा परीक्षा (UPSC) में ऑल इंडिया प्रथम रैंक हासिल कर नाम रोशन करने वाले आदित्य श्रीवास्तव (Aditya Srivastava) सोमवार को अपने गृह जनपद राजधानी लखनऊ पहुंचे। आदित्य के लखनऊ पहुंचने से पहले ही उनके शुभचिंतकों ने पूरी तैयारियां कर रखी थी। चौधरी चरण सिंह इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर आदित्य का फूल-मालाओं से भव्य स्वागत किया गया।

अमौसी एयरपोर्ट से सिटी मांटेसरी स्कूल (सीएमएस) तक आदित्य श्रीवास्तव को खुली जीप में ले जाया जाएगा। आदित्य के साथ उनके माता-पिता और गीता गांधी भी मौजूद रहे। सीएमएस के छात्र आदित्य का भव्य स्वागत करेंगे। इसके बाद सीएमएस स्कूल में उन्हें सम्मानित किया जाएगा। कड़ी मेहनत और लगन से देश में राजधानी लखनऊ का मान बढ़ाने वाले आदित्य श्रीवास्तव की शुरूआती शिक्षा सिटी मांटेसरी स्कूल में हुई है।


चुनौतियों को पार कर हासिल की सफलता

देश की सबसे कठिन परीक्षा में प्रथम रैंक हासिल करने वाले लखनऊ के आदित्य श्रीवास्तव की जर्नी कई बाधाओं और चुनौतियों से भरी रहीं लेकिन उनके दृढ़ संकल्प और आत्मविश्वास ने उन्हें चुनौतियों से लड़ने की हिम्मत दी। धैर्य के साथ चलते हुए आखिरकार आदित्य ने कठिन लक्ष्य को हासिल कर ही लिया। आदित्य को यह सफलता कड़ी मेहनत, प्रभावी टाइम मैनेजमेंट और पॉजिटिव सोच के बल पर प्राप्त हुई।

12वीं की पढ़ाई पूरी करने के बाद आदित्य ने आईआईटी कानपुर से बीटेक किया। इसके बाद से वह निजी कंपनी में नौकरी करने लगे। लेकिन उनका लक्ष्य सिविल सेवा में जाने का था। इसलिए नौकरी को छोड़ वह यूपीएससी की तैयारी में जुट गये। पहले अटेम्प्ट को वह क्लियर नहीं कर पाये। लेकिन दूसरे अटेम्प्ट में उन्होंने यूपीएससी सीएसई 2022 क्रैक कर लिया। 2022 में उन्होंने 236वीं रैंक हासिल की थी। इसके बाद वह हैदराबाद में आईपीएस की ट्रैनिंग के लिए चले गये। लेकिन आदित्य का लक्ष्य आईएएस बनना था। इसलिए ट्रैनिंग के दौरान ही उन्होंने अपनी तैयारी जारी रखी और यूपीएससी 2024 में प्रथम रैंक हासिल कर कीर्तिमान रच दिया।

Shishumanjali kharwar

Shishumanjali kharwar

कंटेंट राइटर

मीडिया क्षेत्र में 12 साल से ज्यादा कार्य करने का अनुभव। इस दौरान विभिन्न अखबारों में उप संपादक और एक न्यूज पोर्टल में कंटेंट राइटर के पद पर कार्य किया। वर्तमान में प्रतिष्ठित न्यूज पोर्टल ‘न्यूजट्रैक’ में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story