×

UP PET Exam 2023: यूपीएसएसएससी की पहले दिन की परीक्षा खत्म, धरे गये सॉल्वर गैंग के 24 परीक्षार्थी

UP PET Exam 2023:उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग की ओर से 35 जनपदों में प्रारंभिक अर्हता परीक्षा-2023 का आयोजन किया जा रहा है। दो दिन में चार पालियों में होने वाली परीक्षा के पहले दिन की परीक्षा शनिवार शाम पांच बजे सकुशल संपन्न हो गयी।

Shishumanjali kharwar
Published on: 28 Oct 2023 1:02 PM GMT (Updated on: 28 Oct 2023 4:40 PM GMT)
upsssc exam
X

यूपीएसएसएसी की पहले दिन की परीक्षा संपन्न (सोशल मीडिया)

UP PET Exam 2023: उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UPSSSC) की ओर से 35 जनपदों में शनिवार और रविवार को प्रारंभिक अर्हता परीक्षा-2023 का आयोजन किया जा रहा है। प्रारंभिक पात्रता परीक्षा (PET-2023) में कुल 20,07,533 उम्मीदवार शामिल होंगे। दो दिन में चार पालियों में होने वाली परीक्षा के पहले दिन की परीक्षा शनिवार शाम पांच बजे सकुशल संपन्न हो गयी।

शनिवार को पहले दिन की परीक्षा की पहली पारी में करीब 62 फीसदी अभ्यर्थी ही शामिल हुए। परीक्षा की निगरानी के लिए कंट्रोल रूम बनाया गया है। इस परीक्षा के लिए कुल पांच लाख एक हजार आठ सौ 84 अभ्यर्थी पंजीकृत थे, जिनमें से पहले दिन 3 लाख 11 हजार 866 अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल हुए। वहीं परीक्षा में सेंध लगाने के फिराक में लगे एक दो दर्जन से ज्यादा परीक्षार्थियों का भी भंडाफोड हुआ है। पुलिस ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के जरिए सॉल्वर गैंग के 15 और ब्यूटूथ की मदद से परीक्षा दे रहे 9 लोगों को गिरफ्तार किया है।

पहले ही दिन 25 लोग गिरफ्तार

फेस रिकग्निशन ऐप के जरिए 16 अभ्यर्थियों को पकड़ा गया है। पहले दिन यूपी एसटीएफ ने पीईटी परीक्षा की दोनों पालियों में सॉल्वर गैंग के सदस्यों को चिह्नित कर कार्रवाई की है। वहीं, दूसरी पाली में चल रही परीक्षा में कई अभ्यर्थी संदिग्ध बताये जा रहे हैं, जिनकी पहचान एसटीएफ ने कर ली है। परीक्षा के बाद एसटीएफ की टीम पकड़े गये लोगों से पूछताछ करेगी। वाराणसी, उन्नाव, बांदा, प्रयागराज और कानपुर में ब्लूटूथ से परीक्षा दे रहे 9 अभ्यर्थियों को गिरफ्तार किया गया है।

रविवार को लखनऊ में भारत-इंग्लैंड मैच को लेकर दी गयी सलाह

उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UPSSSC) के अध्यक्ष प्रवीर कुमार ने कहा कि पहली बार परीक्षा में बायोमेट्रिक आधार पर उपस्थिति दर्ज की गयी। इससे किसी दूसरे की जगह परीक्षा देने वाले को पकड़ा जा सकेगा। सभी केंद्रों पर 24 हजार से ज्यादा सीसीटीवी कैमरों से निगरानी की जा रही है। इसके लिए आयोग के मुख्यालय में एक केंद्रीय निगरानी सेल बनाया गया है। उन्होंने कहा कि रविवार को लखनऊ में भारत-इंग्लैंड मैच को देखते हुए अभ्यर्थियों को थोड़ा पहले निकलने की सलाह दी जाती है।

झाँसी के 37 परीक्षा केंद्रों पर हुई परीक्षा

अपर जिलाधिकारी प्रशासन ए के सिंह ने जानकारी देते हुये बताया कि आज जनपद में 37 परीक्षा केंद्रों पर दोनों पारियों में परीक्षा शुचितापूर्ण ढंग से सम्पन्न हुई। प्रथम पाली में 16608 परीक्षार्थियों को सम्मिलित होना था, परंतु 9471 परीक्षार्थी उपस्थित रहे और 7137 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। इसी प्रकार द्वितीय पाली में 16608 परीक्षार्थियों को उपस्थित होना था, परंतु 9565 परीक्षार्थी उपस्थित रहे, तथा 7043 परीक्षार्थी अनुपस्थित पाए रहे। परीक्षा केंद्रों के निरीक्षण के दौरान नेशनल हाफिज सिद्दीकी में अब्दुल अलीम, सरस्वती पाठशाला इंडस्ट्रियल इंटर कॉलेज डॉ मनोज कुमार मिश्रा, बुंदेलखंड विश्वविद्यालय परीक्षा भवन ब्लॉक ए डॉक्टर शुभांगी निगम सहित आंध्र केंद्र व्यवस्थापक उपस्थित रहे।

सोशल मीडिया पर गलत अफवाह फैलाई तो होगी कार्रवाई

जिलाधिकारी ने स्पष्ट शब्दों में कहा कि शूचितापूर्ण व नकल विहीन परीक्षा सम्पन्न कराने में किसी भी स्तर पर लापरवाही बरतने वालो के विरूद्ध कार्यवाही की जायेगी। उन्होने यह भी कहा कि सोशल मीडिया पर गलत अफवाह फैलाने वालों पर भी कड़ी निगरानी रखी जा रही है यदि किसी के द्वारा गलत अफवाह फैलाया जाता है तो उसके विरूद्ध भी कार्यवाही की जायेगी।

मुरादाबाद में 47 केंद्रों पर हुआ पीईटी एग्जाम

उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग की प्रारंभिक अर्हता परीक्षा (पीईटी) शनिवार को जिले में 47 केंद्रों पर नोडल अधिकारी व सेक्टर मजिस्ट्रेट की निगरानी में शांतिपूर्वक हुई। परीक्षार्थी जीएस (सामान्य अध्ययन) और गणित के सवालों में उलझे। उनका कहना है कि दोनों विषय के सवाल अपेक्षा से ज्यादा कठिन थे। पहली पाली में 13,235 और दूसरी पाली में 13,549 परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी। दोनों पालियों में 44,448 परीक्षार्थियों का पंजीकरण था।

दोनो पालियों में इतना परीक्षार्थियों ने कराया था पंजीकरण

इनमें कुल 26,784 उपस्थित रहे, जबकि 17, 664 परीक्षार्थियों ने परीक्षा से किनारा कर लिया। इस दौरान सभी स्कूलों में सुरक्षा को देखते हुए पुलिस मौजूद रही। परीक्षा नोडल अधिकारी व सेक्टर मजिस्ट्रेट और स्टेटिक मजिस्ट्रेट के निगरानी में नकलविहीन, शांतिपूर्ण व शुचिता के साथ हुई।

Shishumanjali kharwar

Shishumanjali kharwar

कंटेंट राइटर

मीडिया क्षेत्र में 12 साल से ज्यादा कार्य करने का अनुभव। इस दौरान विभिन्न अखबारों में उप संपादक और एक न्यूज पोर्टल में कंटेंट राइटर के पद पर कार्य किया। वर्तमान में प्रतिष्ठित न्यूज पोर्टल ‘न्यूजट्रैक’ में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story