×

LU News: कुलपति ने किया कंप्यूटर डिजाइन एंड ड्राफ्टिंग लैब का उद्धाटन, विभिन्न उपकरणों के डिजाइन बना सकेंगे छात्र

Lucknow University: कुलपति का कहना है कि एलयू के आस-पास के संस्थानों के विद्यार्थिों को भी इन लैब्स का फायदा मिलेगा।

Abhishek Mishra
Published on: 28 Jun 2024 4:45 PM GMT
LU News: कुलपति ने किया कंप्यूटर डिजाइन एंड ड्राफ्टिंग लैब का उद्धाटन, विभिन्न उपकरणों के डिजाइन बना सकेंगे छात्र
X

Lucknow University: लखनऊ विश्वविद्यालय में अब ड्रोन, कार, समुद्री जहाज, राकेट और दिन-प्रतिदिन इस्तेमाल में आने वाले उपकरणों का डिजाइन तैयार किया जा सकेगा। साथ ही उसका मॉडल बनाकर उसके जरूरी पार्ट्स के बारे में भी विस्तार से बताया जाएगा। इसे भविष्य की जरूरतों के अनुसार तैयार करने के लिए कम्प्यूटर एडेड डिजाइन एंड ड्राफ्टिंग लैब बनकर तैयार हो गई है। जिसका उद्धाटन कुलपति प्रो. आलोक कुमार राय ने शुक्रवार को किया।


कुलपति ने किया लैब का उद्घाटन

एलयू नवीन परिसर के अभियांत्रिकी एवं तकनीकी संकाय के मैकेनिकल इंजीनियरिंग विभाग में स्थापित की गई इस लैब का उपयोग कर विद्यार्थी अपनी स्किल को इंडस्ट्री की डिमांड के मुताबिक विकसित कर सकेंगे। जिससे छात्रों को इंटरनेशनल कंपनियों में प्लेसमेंट के भी कई मौके मिलेंगे। इसी तरह इलेक्ट्रॉनिक एवं संचार इंजीनियरिंग विभाग में एडवांस इलेक्ट्रॉनिकी डिजाइन लैब का भी उद्धाटन हुआ। इस मौके पर कुलपति प्रो. आलोक कुमार राय ने कहा कि इससे विद्यार्थियों को काफी फायदा होगा। इन लैब्स में छात्र ऑप्टिकल कम्युनिकेशन और डिजाइन सिमुलेशन की कई आधुनिक तकनीकी को सीख सकेगें। कुलपति का कहना है कि एलयू के आस-पास के संस्थानों के विद्यार्थिों को भी इन लैब्स का फायदा मिलेगा। प्रति कुलपति प्रो.मनुका खन्ना, कुलसचिव डॉ. विनोद कुमार सिंह, निर्माण अधीक्षक प्रो. डीके सिंह समेत काफी शिक्षक और विद्यार्थी उपस्थित रहे।


एडवांस इलेक्ट्रॉनिकी डिजाइन लैब भी तैयार

संकायाध्यक्ष प्रो. एके सिंह ने बताया कि एडवांस इलेक्ट्रॉनिकी डिजाइन लैब में सर्किट सिमुलेशन के लिए विशिष्ट ओरकैड डिजाइन सॉफ्टवेयर, डिजिटल सर्किट सिमुलेशन के लिए विवडो सॉफ्टवेयर और एफपी जीए हार्डवेयर बोर्ड से छात्र-छात्राओं को इंडस्ट्री 4.0 में प्रयोग होने वाले तकनीकी को सिखाया जा सकेगा। लैब में एनएबीएल मान्यता प्राप्त डिजिटल ऑस्कल्लोंस्कोप, आर्बिट्रेरी फंक्शन जेनरेटर, मल्टी आउटपुट पावर सप्लाई, बेंच टॉप मल्टीमीटर और एलसीआर मीटर मौजूद है।

Abhishek Mishra

Abhishek Mishra

Correspondent

मेरा नाम अभिषेक मिश्रा है। मैं लखनऊ विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएट हूं। मैंने हिंदुस्तान हिंदी अखबार में एक साल तक कंटेंट क्रिएशन के लिए इंटर्नशिप की है। इसके साथ मैं ब्लॉगर नेटवर्किंग साइट पर भी ब्लॉग्स लिखता हूं।

Next Story