×

Voter ID Card: लोकसभा व विधानसभा चुनाव में वोट डालने के लिए बने मतदाता, विशेष अभियान आज से शुरू

Voter ID Card: हर शनिवार और रविवार को सुबह 10 से लेकर शाम 4 बजे तक बीएलओ द्वारा पोलिंग बूथ पर मतदाता सूची प्रदर्शित की जाएगी।

Viren Singh
Published on: 4 Nov 2023 6:30 AM GMT
Voter ID Card
X

Voter ID Card (सोशल मीडिया) 

Voter ID Card: 2024 लोकसभा चुनाव में अगर आप सरकार बनाने के लिए वोट की आहूति देना चाहते हैं या फिर जिन की आयु जनवरी 2024 में 18 वर्ष पूर्ण हो चुकी है। ऐसे में उनके पास वोटर आईडी कार्ड बनवाने का शानदार मौका आया है। लखनऊ सहित यूपी की सभी विधानसभाओं के पोलिंग बूथ पर नए वोटर बनने और पुराने वोटर कार्ड में संशोधन का काम शुरू हुआ हो चुका है। अब से लेकर हर शनिवार और रविवार को आप वोटर कार्ड में नाम जुड़वा और गलतियों को सुधरवा सकते हैं।

इस दिन चलेगा अभियान

भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार, सभी विधानसभा के POLLING बूथों पर जहां आप अपना वोट डालते हैं। वहां पर दिनांक 04 नवंबर शनिवार, 05 नवंबर रविवार, 25 नवंबर शनिवार और 26 नवंबर रविवार तक फोटो मतदाता सूची प्रदर्शित की जाएगी। इस मतदाता सूची में आप यह देख सकते हैं कि आपका वोटर लिस्ट में नाम है या नहीं। अगर है और सब सही तो फिर कोई बात नहीं। अगर नहीं है तो आप अपना वोटर लिस्ट में नाम जुड़वा सकते हैं। इसके लिए आपको एक फार्म भरना पड़ेगा।

इतने बजे तक बनेंगे वोटर कार्ड

निर्वाचन आयोग के मुताबिक, हर शनिवार और रविवार को सुबह 10 से लेकर शाम 4 बजे तक बीएलओ द्वारा पोलिंग बूथ पर मतदाता सूची प्रदर्शित की जाएगी। जिसे देखकर आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आपका नाम मतदाता सूची मे है, या नहीं। यदि है और उसमें कोई गलती तो नहीं है, यदि कोई गलती है तो आप सुधारने हेतु फार्म भर सकते हैं। इसके अतिरिक्त नए वोटर कार्ड के लिए नए फॉर्म भरा जाएगा।

जिला निर्वाच कार्यालय की अपील

मतदाता सूची प्रदर्शित विशेष अभियान जिला निर्वाचन आयोग द्वारा चलाया जाएगा। राजधानी लखनऊ सहित यूपी के सभी पोलिंग बूथों पर अभियान चलेगा। इस अभियान पर अधिक से अधिक लोगों को सहभागिता हो, इसके लिए जिला निर्वाच कार्यालय ने एक अपील की है। कार्यालय ने कहा कि लोग इस अभियान में अपना सहयोग करें। अधिक से अधिक लोग इसमें शामिल हैं। जो नए मतदाता हैं, वह अपना नाम जरूर वोटर लिस्ट में शामिल करवाएं।

ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

इसके अलावा अगर कोई ऑनलाइन आवदेन करना चाहता है तो वह वोटर हेल्पलाइन एप या ईसीआई के माध्यम से आवेदन कर सकता है। लखनऊ के जिला अधिकारी सूर्यपाल गंगवार ने कहा कि विशेष अभियान के लिए बीएलओ और सुपरवाइजर की ड्यूटी लगा दी गई है। अगर किसी को कोई समस्या है तो वह वोटर हेल्पलाइन नवंबर पर संपर्क साधा सकता है।

नए वोटर कार्ड बनवाने के लिए ये लगेंगे कागजात

(1) दो रंगीन पासपोर्ट साइज फ़ोटो

(2) राशन कार्ड की फ़ोटो कॉपी

(3) आधार कार्ड की फ़ोटो कॉपी

(4) जन्मतिथि प्रमाण-पत्र की फ़ोटो कॉपी (18 वर्ष की होनी चाहिए)

(5) घर के किसी एक सदस्य के वोटर कार्ड की फ़ोटो कॉपी

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story