Lucknow Weather Update: लखनऊ में हल्की बारिश से लोगों को मिली उमस से राहत, जानें कब होगी झमाझम बरसात

Lucknow Weather Update: हजरतगंज, महानगर, गोमती नगर, शहीद पथ समेत शहर के कई इलाकों में कुछ देर ही सही लेकिन झमाझम बारिश ने लोगों को उमस से राहत जरूर दी।

Network
Newstrack Network
Published on: 13 July 2024 7:00 AM GMT
lucknow news
X

लखनऊ में हल्की बारिश से लोगों को मिली उमस से राहत (आशुतोष त्रिपाठी)

Lucknow Weather Update: राजधानी लखनऊ से फिलहाल मानसून रूठा सा नजर आ रहा है। मौसम विभाग की बारिश के चेतावनी के बावजूद भी राजधानी लखनऊ में लोगों को तेज धूप और उमस का सामना करना पड़ रहा है। शुक्रवार को भी सुबह होते ही तेज धूप निकली। दोपहर होते-होते राजधानी लखनऊ में गर्मी का पारा भी बढ़ने लगा। आसमान में बादल और भगवान भाष्कर के लुका-छिपी चलती रही। हालांकि शाम होने तक आसमान में बादल छाने लगे और हजरतगंज, महानगर, गोमती नगर, शहीद पथ समेत शहर के कई इलाकों में कुछ देर ही सही लेकिन झमाझम बारिश ने लोगों को उमस से राहत जरूर दी।


शनिवार सुबह भी राजधानी के कुछ इलाकों में हल्की बारिश हुई। जिससे लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत मिली। हालांकि मौसम विभाग का कहना है कि अभी राजधानीवासियों को झमाझम बारिश के लिए कुछ दिन और इंतजार करना पड़ेगा। शुक्रवार को तापमान में पांच डिग्री की मामूली गिरावट के साथ पारा 36 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।


वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह के अनुसार मानसून टर्फ के दक्षिण की ओर खिसकने से राजधानी लखनऊ में अभी कुछ दिनों तक छिटपुट के ही आसार हैं। अच्छी बारिश के लिए अभी इंतजार करना पड़ेगा। इस सप्ताह बारिश की संभावना बन रही है। मानसून की सक्रियता में समय लग सकता है। इसके बाद ही तेज बारिश की संभावना बनेगी।


बाढ़ के पानी से घिरी आबादी

एक तरफ जहां यूपी के कुछ जनपदों में बारिश के लिए लोग टकटकी लगाए आसमान की ओर देख रहे हैं। तो वहीं कुछ जिलों में बारिश और पड़ोसी देश से छोड़े गये पानी के चलते कई गांवों में लोग मुसीबत का सामना कर रहे हैं। नेपाल से छोड़े गए पानी के बाद यूपी के कई जिलों में बाढ़ की स्थिति बनी हुई है।

बहराइच, गोंडा, श्रावस्ती, बलरामपुर, अंबेडकरनगर, अयोध्या, बाराबंकी, सीतापुर के लगभग 250 गांव बाढ़ की चपेट में हैं। वहीं, लखीमपुर खीरी के 150, बदायूं के 70, शाहजहांपुर के 30, बरेली के 70 और पीलीभीत के लगभग 222 गांव की आबादी बाढ़ के पानी से घिरी हुई है। पूर्वांचल के बलिया में भी बाढ़ की स्थिति बनी हुई है।

Shishumanjali kharwar

Shishumanjali kharwar

कंटेंट राइटर

मीडिया क्षेत्र में 12 साल से ज्यादा कार्य करने का अनुभव। इस दौरान विभिन्न अखबारों में उप संपादक और एक न्यूज पोर्टल में कंटेंट राइटर के पद पर कार्य किया। वर्तमान में प्रतिष्ठित न्यूज पोर्टल ‘न्यूजट्रैक’ में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story