Revenue Council New Chairman: कौन होगा राजस्व परिषद का नया चेयरमैन, इन IAS अफसरों का नाम सबसे आगे

Revenue Council New Chairman: डॉ. रजनीश दुबे की सेवानिवृत्ति के बाद राजस्व परिषद के चेयरमैन पद का दावेदार कौन होगा। इसको लेकर यूपी के ब्यूरोक्रेसी में चर्चाएं तेज हो गयी हैं।

Shishumanjali kharwar
Published on: 31 Aug 2024 8:05 AM GMT (Updated on: 31 Aug 2024 8:46 AM GMT)
Revenue Council
X

कौन होगा रेवेन्यू काउंसिल का नया चेयरमैन (न्यूजट्रैक)

Revenue Council New Chairman: उत्तर प्रदेश की ब्यूरोक्रेसी में कई बदलाव की तैयारी चल रही है। शनिवार (31 अगस्त) को मुख्य सचिव के समकक्ष मानी जाने वाली राजस्व परिषद चेयरमैन की कुर्सी रिक्त होने जा रही है। मौजूदा समय में 1988 बैच के आईएएस अधिकारी डॉ. रजनीश दुबे राजस्व परिषद के चेयरमैन हैं जोकि आज सेवानिवृत्त हो जायेंगे।

डॉ. रजनीश दुबे की सेवानिवृत्ति के बाद राजस्व परिषद के चेयरमैन (Revenue Council Chairman) पद का दावेदार कौन होगा। इसको लेकर यूपी के ब्यूरोक्रेसी में चर्चाएं तेज हो गयी हैं। माना जा रहा है कि आईएएस अधिकारी डॉ. रजनीश दुबे के रिटायर होने के बाद 1989 बैच के किसी वरिष्ठ अधिकारी को राजस्व परिषद के चेयरमैन की कुर्सी पर बैठाया जा रहा है। इसमें दो आईएएस अधिकारियों का नाम सबसे आगे चल रहा है। राजस्व परिषद के चेयरमैन पद के लिए वरिष्ठ आईएएस अधिकारी अनिल कुमार और मनोज सिंह की दावेदारी सबसे ज्यादा प्रबल लग रही है।

आईएएस अधिकारी मनोज सिंह वर्तमान में अपर मुख्य सचिव वन एवं पर्यावरण के पद की जिम्मेदारी संभाल रहे हैं। मनोज सिंह इसी साल दिसंबर माह में सेवानिवृत्त हो जायेंगे। वहीं राजस्व परिषद के चेयरमैन पद के लिए जो दूसरा नाम सबसे आगे चल रहा है। वह हैं आईएएस अधिकारी अनिल कुमार।

आईएएस अफसर अनिल कुमार मौजूदा समय में अपर मुख्य सचिव होमगार्ड के पद का कार्यभार देख रहे हैं। अनिल कुमार मई 2026 में सेवानिवृत्त होंगे। वहीं 1989 बैच की वरिष्ठ आईएएस अधिकारी मोनिका एस. गर्ग पहले ही कृषि उत्पादन आयुक्त का पदभार ग्रहण कर चुकी हैं।

इसी बैच के एक अन्य वरिष्ठ आईएएस अधिकारी देवेश चतुर्वेदी केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर चले गये हैं। सीनियर आईएएस देवेश चतुर्वेदी केंद्र में कृषि सचिव बनाये गये हैं। देवेश चतुर्वेदी मौजूदा समय में यूपी में एपीसी के साथ ही एसीएस नियुक्ति एवं कार्मिक का कार्यभार देख रहे थे।

Shishumanjali kharwar

Shishumanjali kharwar

कंटेंट राइटर

मीडिया क्षेत्र में 12 साल से ज्यादा कार्य करने का अनुभव। इस दौरान विभिन्न अखबारों में उप संपादक और एक न्यूज पोर्टल में कंटेंट राइटर के पद पर कार्य किया। वर्तमान में प्रतिष्ठित न्यूज पोर्टल ‘न्यूजट्रैक’ में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story