milkipur By Election 2024: मिल्कीपुर में उपचुनाव पर क्यों लगी रोक, निर्वाचन आयोग ने बतायी ये वजह

milkipur By Election 2024: यूपी की नौ विधानसभा सीटों पर मतदान 13 नवंबर को होगा। वहीं चुनाव परिणाम 23 नवंबर को घोषित किया जाएगा। सभी कयास लगा रहे थे यूपी की रिक्त चल रही दस विधानसभा सीटों के लिए उपचुनाव का ऐलान होगा।

Shishumanjali kharwar
Published on: 15 Oct 2024 11:13 AM GMT (Updated on: 15 Oct 2024 11:31 AM GMT)
milkipur by election
X

मिल्कीपुर में उपचुनाव पर क्यों लगी रोक (सोशल मीडिया)

Milkipur By Election 2024: मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार ने मंगलवार को महाराष्ट्र-झारखंड के साथ ही यूपी में विधानसभा सीटों के लिए उपचुनाव का भी ऐलान कर दिया है। यूपी की नौ विधानसभा सीटों (UP By Election 2024) पर मतदान 13 नवंबर को होगा। वहीं चुनाव परिणाम 23 नवंबर को घोषित किया जाएगा। सभी कयास लगा रहे थे यूपी की रिक्त चल रही दस विधानसभा सीटों के लिए उपचुनाव का ऐलान होगा। लेकिन निर्वाचन आयोग ने उत्तर प्रदेश की नौ रिक्त विधानसभा सीटों के लिए ही चुनाव का ऐलान किया।

वहीं अयोध्या की मिल्कीपुर सीट पर उपचुनाव पर रोक लगा दी गयी। जैसे ही मिल्कीपुर सीट पर उपचुनाव न होने का ऐलान हुआ। सभी के मन में एक ही सवाल था कि आखिर क्यों निर्वाचन आयोग ने मिल्कीपुर सीट पर चुनाव कराने की घोषणा नहीं की। हालांकि निर्वाचन आयोग ने मिल्कीपुर सीट पर चुनाव न कराने के लिए याचिका को वजह बताया। निर्वाचन आयोग का कहना है कि अयोध्या के सांसद अवधेश प्रसाद के खिलाफ न्यायालय में याचिका दायर की गयी है। जिसकी वजह से वहां उपचुनाव पर रोक लगायी है। निर्वाचन आयोग ने तो अपनी तरफ से यह वजह बता दी है। लेकिन सियासी गलियारों में यह वजह किसी के भी गले से नीचे नहीं उतर रही है।

मुकदमा लंबित होने के चलते अटका मामला

उल्लेखनीय है कि उच्च न्यायालय में मुकदमा लंबित होने के चलते निर्वाचन आयोग ने अयोध्या की मिल्कीपुर सीट के लिए चुनाव की तिथि का एलान नहीं किया। जानकारी के अनुसार पूर्व विधायक गोरखनाथ बाबा ने साल 2022 में हुए विधानसभा चुनाव को लेकर उच्च न्यायालय में याचिका दायर की थी। उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में हारने के बाद गोरखनाथ बाबा ने वर्तमान सांसद अवधेश प्रसाद के चुनाव जीतने को लेकर याचिका दायर की थी।

अवधेश प्रसाद के सांसद बनने पर रिक्त हुई थी सीट

उत्तर प्रदेष के अयोध्या जनपद की मिल्कीपुर सीट समाजवादी पार्टी के नेता अवधेश प्रसाद के इस्तीफे के बाद रिक्त हुई है। अवधेष प्रसाद लोकसभा चुनावों में फैजाबाद संसदीय सीट से सांसद चुन लिये गये हैं। सांसद बनने के बाद उन्होंने यूपी विधानसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया था। वहीं मिल्कीपुर विधानसभा सीट के रिक्त होने के बाद समाजवादी पार्टी ने अवधेश प्रसाद के बेटे अजीत प्रसाद को प्रत्याशी घोषित किया था।

Shishumanjali kharwar

Shishumanjali kharwar

कंटेंट राइटर

मीडिया क्षेत्र में 12 साल से ज्यादा कार्य करने का अनुभव। इस दौरान विभिन्न अखबारों में उप संपादक और एक न्यूज पोर्टल में कंटेंट राइटर के पद पर कार्य किया। वर्तमान में प्रतिष्ठित न्यूज पोर्टल ‘न्यूजट्रैक’ में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story