×

Lucknow University: समाज कार्य विभाग की ओर से हुई कार्यशाला, बच्चों को समझाया पॉक्सो का महत्व

Lucknow University: एलयू के समाज कार्य विभाग और जिला विद्यालय निरीक्षक की ओर से बाबूगंज स्थित ब्राइट वे पब्लिक स्कूल में पोक्सो अधिनियम व बच्चों के प्रति बढ़ते हुए यौन अपराध के रोकथाम के संबंध में कार्यशाला का आयोजन किया गया।

Abhishek Mishra
Published on: 11 May 2024 2:30 PM GMT
Lucknow University: समाज कार्य विभाग की ओर से हुई कार्यशाला, बच्चों को समझाया पॉक्सो का महत्व
X

Lucknow University: लखनऊ विश्वविद्यालय की अगुवाई में एक कार्यशाला का आयोजन हुआ। जिसमें बच्चों को यौन अपराध और पॉक्सो के बारे में बताया गया। छात्र-छात्राओं को अपराध से जुड़ी कई जानकारियां दी गई। जिससे वह अपना बचाव कर सकें।

कार्यशाला का हुआ आयोजन

एलयू के समाज कार्य विभाग और जिला विद्यालय निरीक्षक की ओर से बाबूगंज स्थित ब्राइट वे पब्लिक स्कूल में पोक्सो अधिनियम व बच्चों के प्रति बढ़ते हुए यौन अपराध के रोकथाम के संबंध में कार्यशाला का आयोजन किया गया। समाज कार्य विभाग के अध्यक्ष प्रो. राकेश द्विवेदी के मार्गदर्शन और क्रिमिनल एंड क्रिमिनल जस्टिस एडमिनिस्ट्रेशन के सहायक आचार्य डॉ. ओमेंद्र कुमार यादव के संयोजन में कार्यशाला हुई।


बच्चों को बताए पॉस्को के नियम

यहां छात्र अनुपम गुप्ता ने कार्यशाला की भूमिका और समाज कार्य विभाग का संक्षेप में जानकारी दी। अनुपम ने स्कूल के छात्रों को बताया कि पॉस्को अधिनियम में कोर्ट और पुलिस द्वारा बच्चों के अनुकूल वातावरण देना जरुरी है। इसके साथ अधिनियम में एक साल के भीतर सुनवाई खत्म करने के बाद फैसले का प्रावधान है। छात्रा संस्कृति ने पॉस्को कानून का उद्देश्य बताया। उन्होंने सभी को बाल दुर्व्यवहार के प्रकार, कारण एवं बच्चों पर उसके प्रभाव जैसे व्याकृत, अवसाद होने के बारे अवगत कराया। संस्कृति ने बताया कि पॉस्को अधिनियम में 18 वर्ष की आयु से कम का व्यक्ति बालक की श्रेणी में आता है। इसके तहत वह शिकायत दर्ज करा सकता है।

ऐसे मामलों की तुरंत रिपोर्ट कराएं

एक दिवसीय कार्यशाला में छात्र आनंद ने स्कूल के बच्चों को कुछ वास्तविक अनुभव एवं उदाहरण देकर विस्तृत रूप से जागरूक किया। छात्रा अदिति ने कहा कि ऐसी घटना होने पर शांत बैठने के बजाय अपने माता पिता या शिक्षकों को सूचित करना चाहिए। इसके साथ ही मामले को तत्काल रिपोर्ट कराना चाहिए। पॉक्सो अधिनियम के मुताबिक बालक या बालिका की पहचान गुप्त रखी जाती है। अमन चौधरी और अभिषेक रघुवंशी ने बच्चों से कार्यशाला से संबंधित प्रश्न किए। बच्चों ने प्रश्नों के जवाब दिए। स्कूल के बच्चों को चॉकलेट वितरित की गईं। इस मौके पर बच्चों के साथ विद्यालय के शिक्षक व अन्य मौजूद रहे।

Abhishek Mishra

Abhishek Mishra

Correspondent

मेरा नाम अभिषेक मिश्रा है। मैं लखनऊ विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएट हूं। मैंने हिंदुस्तान हिंदी अखबार में एक साल तक कंटेंट क्रिएशन के लिए इंटर्नशिप की है। इसके साथ मैं ब्लॉगर नेटवर्किंग साइट पर भी ब्लॉग्स लिखता हूं।

Next Story