×

TRENDING TAGS :

Election Result 2024

Yoga Day 2024: गोमती नदी और केजीएमयू के तरण ताल में होगा योग, उत्सव की तरह मनेगा 10वां योग दिवस

Yoga Day 2024: योग दिवस को देखते हुए कुछ विशेष कार्यक्रम भी आयोजित होंगे। 11 जून को गोमती नदी में नाव पर योग का प्रदर्शन होगा। वहीं 13 जून को केजीएमयू के तरण ताल में प्लावनी योग किया जाएगा।

Abhishek Mishra
Published on: 22 May 2024 1:15 PM GMT (Updated on: 22 May 2024 1:20 PM GMT)
Yoga Day 2024: गोमती नदी और केजीएमयू के तरण ताल में होगा योग, उत्सव की तरह मनेगा 10वां योग दिवस
X

Lucknow University: पूरे देश में 21 जून को 10वां योग दिवस मनाया जाएगा। इसके मद्देनजर लखनऊ विश्वविद्यालय ने अपनी तैयारियां शुरु कर दी हैं। इस बार योग दिवस के लिए एक महीने तक लगातार कई तरह के कार्यक्रम होंगे। एलयू के फैकल्टी ऑफ योग एंड अल्टरनेटिव मेडिसिन की ओर से दसवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के लिए योजना बनाई जा रही है।

27 मई से शुरु होगा उत्सव

योग दिवस को देखते हुए एक महीने तक लगातार राजधानी के कई संस्थानों में सेमिनार और कार्यशालाओं का आयोजन किया जाएगा। दिव्यांग, बुजुर्ग और गर्भवती महिलाओं के लिए भी योग सत्र आयोजित होंगे। समन्वयक डॉ. अमरजीत यादव ने बताया कि योग संकाय की ओर से कार्यक्रम और यूजीसी के इंटर यूनिवर्सिटी सेंटर फॉर योगिक साइंस द्वारा सेमिनार व कार्यशालाओं को आयोजित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि योग दिवस के कार्यक्रम का शुभारंभ योग फैकल्टी के स्थापना दिवस यानी 27 मई से शुरु होगा। डॉ. अमरजीत यादव ने कहा कि योग संकाय ने 10 सेमिनार, पांच कार्यशाला और चार प्रतियोगिताओं के आयोजन का खाका तैयार किया है। कार्यक्रम संकाय के सभागार में सुबह 10 बजे से शुरु होगा। इसके अलावा 27 मई से 21 जून तक सुबह 6 बजे से सात बजे तक योगाभ्यासों के कार्यक्रम होंगे।

छह जून को होगी योगासन प्रतियोगिता

अधिष्ठाता प्रो. अशोक कुमार सोनकर ने बताया कि 28 मई को ध्यानात्मक आसनों पर कार्यशाला, 29 स्ट्रेस फिजियोलॉजी पर सेमिनार और 31 को नेत्र शक्ति विकासक क्रिया पर कार्यशाला आयोजित की जाएगी। दो जून को योग के जरिए हाई ब्लड प्रेशर के प्रबंधन पर सेमिनार होगा। तीन को योग मुद्राओं पर कार्यशाला और पांच को पेट रोगों के प्रबंधन पर सेमिनार आयोजित होगा। छह को योगासन प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। सात को योग व प्रसन्नता विषय पर सेमिनार, आठ को योग एवं स्वास्थ्य विषय पर सेमिनार, नौ को निबंध प्रतियोगिता और 10 जून को योग से छात्रों के विकास पर सेमिनार होगा।

उत्सव में होंगे कई सेमिनार

योग उत्सव में 12 जून को अनिद्रा के प्रबंधन में योग की भूमिका पर सेमिनार होगा। 14 को प्रेक्षा ध्यान पर कार्यशाला और 15 को योग एवं स्वशन के रोग पर सेमिनार आयोजित किया जाएगा। 16 को भाषण प्रतियोगिता, 17 योग एवं रोग पर सेमिनार, 19 स्वस्थ हृदय के लिए योग विषय पर सेमिनार और 20 जून को हठयोग पर कार्यशाला का आयोजन किया जाएगा।

गोमती नदी और केजीएमयू के ताल में होगा योग

योग दिवस को देखते हुए कुछ विशेष कार्यक्रम भी आयोजित होंगे। 11 जून को गोमती नदी में नाव पर योग का प्रदर्शन होगा। वहीं 13 जून को केजीएमयू के तरण ताल में प्लावनी योग किया जाएगा। 14 को विदेशी छात्र-छात्राओं, 15 को गर्भवती महिलाओं, 16 को बुजुर्गों और 17 जून को दिव्यांगजनों के लिए योग शिविर का आयोजन होगा। 18 जून को संगीतमय योगाभ्यास का प्रदर्शन किया जाएगा।

Abhishek Mishra

Abhishek Mishra

Correspondent

मेरा नाम अभिषेक मिश्रा है। मैं लखनऊ विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएट हूं। मैंने हिंदुस्तान हिंदी अखबार में एक साल तक कंटेंट क्रिएशन के लिए इंटर्नशिप की है। इसके साथ मैं ब्लॉगर नेटवर्किंग साइट पर भी ब्लॉग्स लिखता हूं।

Next Story