×

wheat purchase: UP में आज से गेहूं खरीद शुरू, बटाईदार किसान भी बेच सकेंगे अपनी फसल, समर्थन मूल्य 150 रुपये बढ़ा

Wheat Purchase in UP: गेहूं बिक्री के लिए किसानों को खाद्य व रसद विभाग के पोर्टल fcs.up.gov.in पर विभाग के मोबाइल एप UP KISHAN MITRA पर पंजीकरण और नवीनीकरण कराना अनिवार्य है। 1 जनवरी से पंजीकरण की ऑनलाइन प्रोसेस शुरू हो चुका है।

Viren Singh
Published on: 1 March 2024 6:14 AM GMT
Wheat Purchase in UP
X

Wheat Purchase in UP (सोशल मीडिया) 

Wheat Purchase in UP: पिछली बार से 150 रुपये ज्‍यादा दे रही योगी सरकार, जानिए कैसी है व्‍यवस्‍था प्रदेश की योगी सरकार ने किसानों की बड़ी खुशखबरी दी है। अगर आप किसान हैं और गेहूं फसल की बिक्री का इंतजार कर रहे हैं तो 01 मार्च, गेहूं फसल की सरकारी खरीद की शुरुआत हो चुकी है। योगी सरकार ने प्रदेश में शुक्वार यानी 1 मार्च से गेहूं की सरकारी खरीद प्रारंभ कर दी है। इस बार सरकार ने पिछले साल की तुलना में गेहूं की समर्थन मल्यू में 150 रुपये क्विंटल का इजाफा किया है। सरकार प्रदेश में गेंहूं फसल का समर्थन मूल्य 2275 रुपये प्रति क्विटंल निर्धारित किया है। इतना ही नहीं, सरकार ने इस बार बटाईदार किसानों के लिए भी खरीद के लिए पंजीकरण की व्यवस्था की है।

गेहूं खरीद पर बोले सीएम योगी

प्रदेश में सरकारी गेहू खरीदारी पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रिय अन्नदाता किसान बंधुओ! उत्तर प्रदेश सरकार ने वर्ष 2024-25 में गेहूं का न्यूनतम समर्थन मूल्य ₹2,275 प्रति कुंतल निर्धारित किया है। गेहूं का मूल्य भुगतान PFMS के माध्यम से 48 घंटे के अंदर सीधे आप लोगों के आधार लिंक खाते में करने की व्यवस्था की गई है।

आगे उन्होने कहा कि मुझे प्रसन्नता है कि बटाईदार किसान भी इस वर्ष पंजीकरण कराकर अपने गेहूं की बिक्री कर सकेंगे। गेहूं खरीद के दौरान आप लोगों को किसी भी प्रकार की परेशानी न हो, यह हमारी प्राथमिक वरीयता है। आप सभी की समृद्धि और खुशहाली डबल इंजन सरकार की शीर्ष प्राथमिकता है।

15 जून तक होगी खरीदारी, विभाग का किसानों से आग्रह

सरकार द्वारा गेहूं खरीद 1 मार्च से शुरू हो चुकी है और यह 15 जून, 2024 तक चलेगी। सरकार ने निर्देश दिया है कि खरीद के समय किसानों को किसी प्रकार की कोई परेशानी नहीं होनी चाहिए। उधर, बिक्री से पहले विभाग ने किसानों के अनुरोध किया गया कि कि गेहूं को ओसाकर, मिट्टी, कंकड़, धूल आदि को साफ करके क्रय केंद्र पर बिक्री के लिए लेकर जाएं।

पंजीकरण शुरू, इतने बजे तक होगी खरीदारी

गेहूं बिक्री के लिए किसानों को खाद्य व रसद विभाग के पोर्टल fcs.up.gov.in पर विभाग के मोबाइल एप UP KISHAN MITRA पर पंजीकरण और नवीनीकरण कराना अनिवार्य है। 1 जनवरी से पंजीकरण की ऑनलाइन प्रोसेस शुरू हो चुका है। जनवरी लेकर अब तक 1,09,709 किसान पंजीकरण करा चुके हैं। रविवार व अन्य अवकाशों को छोड़कर 15 जून तक क्रय केंद्रों पर प्रतिदिन गेहूं खरीद सुबह 9 से शाम 6 बजे तक चलेगी।

इस साल सरकार ने बटाईदार किसानों को भी गेंहू की सरकारी खरीद में जुड़ा है। यह किसान खाद्य एवं रसद विभाग के पोर्टल fcs .gov in पर अपना रजिस्ट्रेशन कराके सरकार को गेंहूं बेच सकते हैं।

किसान यहां दर्ज करा सकते शिकायत

इसके अलावा सरकार ने गेहूं खरीद में किसी भी प्रकार की समस्या के समाधान के लिए एक एक टोल फ्री नंबर 18001800150 जारी किया है। किसान यहां पर कॉल करके अपनी समस्या दर्ज करा सकते हैं। या फिर जिला खाद्य विपणन अधिकारी या तहसील के क्षेत्रीय विपणन अधिकारी या ब्लॉक के विपणन अधिकारी से संपर्क कर सकते हैं। इस बार प्रदेश में 6500 क्रय केंद्र स्थापित करने की योजना है।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story