×

UP News: यूपी में कटियाबाजों पर योगी सरकार का ड्रोन एक्शन, लखनऊ में विद्युत चोरी करते 20 उपभोक्ता धराए

UP News: कई बिजली उपभोक्ता गर्मी में ज्यादा खपत के कारण आने वाली बिल से बचने के लिए विद्युत चोरी करना शुरू कर देते हैं। वो किसी फेज में तार फंसाकर या जोड़कर उसे अपने घर तक ले जाते हैं। जिसे लेकर योगी सरकार ने एक्शन लेने का कदम उठाया है।

Krishna Chaudhary
Published on: 10 Jun 2023 7:29 AM GMT

UP News: यूपी-बिहार समेत उत्तर भारत के मैदानी इलाके इन दिनों भीषण गर्मी से तप रहे हैं। सुबह होते ही सूरज की किरणें इतनी तीखी हो जाती हैं कि घर से निकलना मुश्किल हो जाता है। पूरे दिन मानो ऐसा लगता है कि आसमान से धरती पर आग बरस रहा हो। अधिकांश शहरों में पारा 40 डिग्री के पार जा चुका है। प्रचंड गर्मी ने लोगों के दिनचर्या को काफी प्रभावित किया है। बाहर चिलचिलाती धूप और अंदर गर्मी की तपिश ने लोगों को बेहाल कर दिया है।

इस भयावह गर्मी में बिजली की डिमांड में जबरदस्त बढ़ोतरी हुई है। पंखे तो अब बीते समय की बात हो गई, अब हर कोई कूलर, एसी की हवा खोज रहा है। इन उत्पादों की बिक्री में भी बेतशाहा वृद्धि हुई है, जिसके कारण बिजली की खपत कहीं अधिक हो गई है। गर्मी आते ही अक्सर बिजली की आंख मिचौली शुरू हो जाती है और वोल्टेज कम रहने लगता है।

जबकि बिजली की सप्लाई में कोई कमी नहीं की जाती। इसके पीछे की एक बड़ी वजह कटियाबाजी को माना जाता है। कई बिजली उपभोक्ता गर्मी में ज्यादा खपत के कारण आने वाली बिल से बचने के लिए विद्युत चोरी करना शुरू कर देते हैं। वो किसी फेज में तार फंसाकर या जोड़कर उसे अपने घर तक ले जाते हैं। योगी सरकार ने ऐसे कलाकारों को दबोचने के लिए एक ऐसा कदम उठाया है, जिसके बारे में शायद बिजली चोरों ने सपने में भी नहीं सोचा होगा।

कटियाबाजों पर शुरू हुआ ड्रोन एक्शन

उत्तर प्रदेश का बिजली विभाग विद्युत चोरों को रंगे हाथ दबोचने के लिए ड्रोन का सहारा ले रहा है। बिजली विभाग की इस कार्रवाई में कई उपभोक्ता पकड़े भी गए हैं। राजधानी लखनऊ में ही करीब 20 बिजली उपभोक्ताओं को चोरी करते हुए ड्रोन ने पकड़ा है। बिजली विभाग के आसमानी आंख से कटियाबाजों में हड़कंप मचा हुआ है। विभाग का मानना है कि इस तरह की कार्रवाई से बिजली की चोरी रोकने में मदद मिलेगी, जिससे आम लोगों को अच्छी वोल्टेज वाली बिजली मिल सकेगी।

Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Next Story